MP में भ्रष्टाचार की इंतेहा, पहली बार पानी छोड़ते ही ध्वस्त हो गई '400 करोड़ रुपये की नहर', इलाके में भरा पानी

Rewa News: रीवा (Rewa) में उस वक्त लोगों में अफरा-तफरी मच गई, जब नहर का पानी लोगों के घरों में घुस गया. जवा जनपद के डागडैया परोहन टोला में भ्रष्टाचार (Corruption) की बरसात देखकर लोगों में गुस्सा है. चारों तरफ पानी भर गया है. ये सब हुआ है कि नहर के टूटने से, हालांकि इसकी सूचना पुलिस और नहर के निर्माण कार्य में लगी कंपनी को भी दी गई, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP news In Hindi: एमपी (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में बरसात आई नहीं और पूरा गांव पानी-पानी हो गया. अभी ऊपर वाले का पानी तो नहीं बरसा लेकिन उससे पहले ही भ्रष्टाचार (Corruption) की बरसात नजर आने लगी. लगभग 3 किलोमीटर के एरिया में पानी ही पानी फैल गया. मामला रीवा जिले के तराई अंचल के जवा जनपद के डागडैया परोहन टोला का है. यहां पर मिनी बाणसागर त्योंथर परियोजना (Bansagar Tyonthar Project) की निर्माणाधीन नहर ही पहले पानी छोड़ते ही टूट गई. 

 कच्चे मकान गिरने की कगार पर 

गांव में गुस्सा नहर का पानी.

गांव में नहर का पानी घुसने से कच्चे मकानों के गिरने का खतरा पैदा हो गया.ग्रामीणों नहर निर्माण का काम कर रही कंपनी के खिलाफ गुस्सा हैं. बता दें लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत से नहर निर्माण का काम जारी है.

पानी छोड़ते ही नहर टूट गई

Advertisement
एकाएक अपने घर में पानी घुसा हुआ देखकर लोग घबरा गए. समझ में नहीं आया कि बारिश भी नहीं हुई, आसपास नदी-नाले भी नहीं है, फिर एक का एक पानी कहां से आ गया. जानकारी जुटाने पर पता चला कि नहर फूट गई है.

नहर टूटने से अब निर्माण कार्य में बड़े फैमाने पर हो रही भ्रष्टाचार की पोल खुल गई है. ताजा मामला मिनी बाणसागर त्योंथर बहाव परियोजना की नहर डगडैया परोहन टोला का है. इस इलाके में लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत से नहर का काम चल रहा है. इस नहर को अभी हाल ही में बनाया गया है, जिसमें बीती रात पानी छोड़ा गया था, लेकिन पानी छोड़ते ही नहर टूट गई. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Food Park: 3.5 करोड़ रुपये के मेगा फूड पार्क से रोजगार का था वादा, पर ये शराबियों का बन गया ठिकाना !

Advertisement

कंपनी के कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचे

गांव वालों ने तुरंत ही नहर बना रही कंपनी मैनटेना इंफ्रा को इसकी जानकारी दी, लेकिन कंपनी के कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचे. फिर प्रशासन को खबर दी गई, तो पुलिस भी मौके पर पहुंची. इसके बाद काम कर रही कंपनी के कर्मचारियों को बुलाया गया. हालांकि, तब तक काफी देर हो चुकी थी, जिसकी वजह से गांव वालों का काफी नुकसान हो गया. गांव वालों ने आगे आने वाले समय में धान बोने के लिए धान की नर्सरी और सब्जी लगा रखी थी, जिसका नुकसान हो गया. मिनी बाणसागर परियोजना की नहर निर्माण कंपनी मंटेना के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और टूटे हुए नहर के हिस्से की मरम्मत शुरू की. 

ये भी पढ़ें- MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग