धार में 'मौत के घाट' पर रफ्तार भरेगी जिंदगी, गणेश घाट पर लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान

NDTV Impact: दो जिलों की सीमा पर बने, मौत के घाट माने जाने वाले गणपति घाट पर अब तक 350 से अधिक मौत हो चुकी है. यहां हादसों में 16 लोग जिंदा जलकर मरे चुके हैं. NDTV के खबर दिखाने के बाद अब प्रशासन ने यहां नए ट्रैफिक प्लान को लागू करने का निर्णय लिया है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

New Road Traffic Rules: पूरे भारत में मौत के घाट के नाम से जाने जाने वाले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले के राऊ-खलघाट फोरलेन पर स्थित गणपति घाट (Ganpati Ghat) पर लगातार हादसे हो रहे थे. इसको लेकर NDTV की टीम ने लगातार खबरें दिखाई, जिसके बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन एक्टिव हुई और बायपास का निर्माण पूरा होने तक हादसे ओर मौतों को रोकने के लिए नया ट्रैफिक प्लान (New Traffic Plan) तैयार किया है. प्रशासन का मानना है कि इसके बाद यहां होने वाले हादसों में कमी आएगी. 

गणपति घाट पर दुर्घटनाओं के ये थे बड़े कारण

फोरलेन पर गणेश घाट के शुरू होते ही यहां बड़ी ढलान है, जिसके कारण वाहनों के ब्रेक अकसर फेल हो जाते हैं. इससे एक के बाद एक गाड़ियां आपस में टकरा जाती है, जिससे वाहनों में आग लगने जैसी घटनाएं भी होती है. आंकड़ों की माने, तो इस घाट पर पिछले 15 सालों में हुई दुर्घटना में 350 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 16 लोग आग की चपेट में आ चुके हैं. वही अब तक हजारों लोग घायल हो गए हैं. पिछले दिनों हादसे में सात साल के बालक और उसकी मां की मौत के बाद हादसों को रोकने की मांग उठने लगी थी.

Advertisement

प्रशासन जारी करने वाली है नया प्लान

ऐसे लगेगा हादसों पर ब्रेक

धामनोद एसडीओपी मोनिका सिंह ने बताया कि गणेश घाट पर हादसों को रोकने के लिए नया प्लान तैयार किया है. घाट की शुरुआत से ही 16 लोहे की कोठियां लगाई गई है. बैरिकेड से जिग जैग बनाया है. बेरिकेडिंग से इंदौर कि तरफ से आने वाले वाहन चालक अपने वाहन को धीरे कर लेंगे. घुमावदार बेरिकेडिंग की वजह से वाहनों की स्पीड कम हो जाएगी. जिसके बाद आगे चल रहे वाहन से पीछे आने वाले वाहन की दूरी में गैप हो जाएगी. साथ ही पुलिस चौकी पर साउंड सिस्टम लगाया गया है, जिससे वाहनों को धीरे चलाने और अपनी लेन में चलने, वाहन को न्यूटल नहीं करने का अलाउंस किया जाएगा और पुलिस के जवान भी तैनात किए जा रहे हैं.

Advertisement

जल्द लागू होगा नया प्लान

हादसों को रोकने के लिए पहले भी कई प्लान बनाए गए थे. लेकिन, कुछ खास रिजल्ट सामने नहीं आया था. अभी मौजूदा प्लान के मुताबिक फिलहाल वाहनों को 30 सेंकड रोककर रवाना करने का प्लान लागू था. लेकिन, हादसों को रोकने के लिए वह काफी साबित नहीं हो रहा था. गणपति घाट से रोजाना हजारों वाहन निकलते हैं. अगर हर वाहन को 30 सेकेंड रोका जाता है, तो जाम लगने जैसी परेशानियां आएंगी. पुलिस जल्द ही नया प्लान लागू कर देगी.

Advertisement

रोड पर लगाएं जाएंगे स्पेशल बैरिकेड

ये भी पढ़ें :- एक तरफ 'लाल पानी' ने छीन ली किसानी, तो दूसरी तरफ पेलेट प्लांट में नहीं मिली स्थाई नौकरी... कैसे होगा जीवन बसर

दिसंबर तक नया बायपास बनने की उम्मीद

हादसों पर पूरी तरह से लगाम लगाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से गुहार लगाई थी. जिस पर उन्होंने एनएचएआई को नया बायपास बनाने का निर्देश दिया था. जिस पर तेजी से काम जारी है. 9 किलोमीटर लंबे बायपास को दिसंबर तक बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. उसके बाद हादसों से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- Gwalior: पिज्जा पार्टी के बहाने पहले ले गया होटल, फिर किशोरी गर्लफ्रेंड से किया रेप... पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज

Topics mentioned in this article