अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 

सोमवार को सूरज आसमान में कुछ इस तरह नजर आया कि लोग उसे देखकर अचंभित रह गए. यह दृश्य शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलारस इलाके के रहने वाले लोगों ने देखा और उनका दावा है कि सूरज के चारों तरफ कोई अजीब सी चीज़ नज़र आई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अजब गजब! तपती धूप में सूरज के पास दिखी ये हैरान करने वाली चीज़, देखिए तस्वीर 

सोमवार को सूरज आसमान में कुछ इस तरह नजर आया कि लोग उसे देखकर अचंभित रह गए. यह दृश्य शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलारस इलाके के रहने वाले लोगों ने देखा और उनका दावा है कि सूरज के चारों तरफ आज घेरा दिखाई दे रहा था. देर शाम होते-होते यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हुए दिखाई दिए. हालांकि यह वीडियो कहां और किस तरह बनाए गए हैं ? इसकी पुष्टि NDTV नहीं करता. बहरहाल अपनी-अपनी मान्यताओं के मुताबिक, कोई इसे खगोलीय घटना बता रहा है तो कोई इसे प्राकृतिक आपदा का संकेत कहते नज़र आ रहा है. 

आसमान में बना रंग-बिरंगा घेरा 

दरअसल, शिवपुरी जिले के खनियाधाना और कोलार इलाके के लोगों ने दावा किया के सूरज को जब उन्होंने देर दोपहर बाद देखा तो कुछ इस तरह नज़र आया कि सूरज के चारों ओर एक रंगीन घेरा बना हुआ था. जिससे सूरज आज कुछ अलग तरीके से आसमान में नजर आ रहा था. इस घटना को देखने वाले लोगों का दावा है कि यह कोई प्राकृतिक आपदा का बड़ा संकेत है जबकि जानकारों ने ऐसे खगोलीय घटना बताया है. सूरज के यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हुए दिखाई दे रहे हैं. साथ ही साथ इस वीडियो को लेकर भी तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं.

Advertisement

मौसम और वैज्ञानिकों ने बताया होलो

इस घटना के बारे में जब शिवपुरी के मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह से बात की गई तो उन्होंने इसे होलो (HOLLOW AURA) बताते हुए बताया कि इस रिंग सन होलो की रूप में जाना जाता है. उन्होंने बताया कि यह बेहद साधारण वायुमंडलीय घटना है. उन्होंने कहा कि जब सूरज धरती से 22 के कोण पर होता है तब आसमान में मौजूद सिरस क्लाउड (CIRRUS CLOUD)  ऐसे बादलों को कहा जाता है जिनकी परत बेहद पतली होती है. उनका कहना है कि वायुमंडल में हवा और पानी की मात्रा के बीच बर्फ की मौजूदगी परावर्तन का कारण बनती है. इसी वजह से सूरज के आसपास बनने वाला यह घेरा आम घटना है लेकिन भारत में यह कभी-कभी दिखाई देता है जबकि ठंडे देशों में इसका देखना एक आम बात है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें : Equinox: 20 मार्च की वो तारीख... जब 12 घंटे के होंगे दिन और रात, जानिए मान्यता

Advertisement
Topics mentioned in this article