विज्ञापन
Story ProgressBack

MPPSC 2024 Topper: वेटरनरी परीक्षा में रीवा की रागिनी मिश्रा बनीं MP Topper, जानिए इनकी सक्सेस स्टोरी

MPPSC veterinary topper: रागिनी को बचपन से ही पशु-पक्षियों से बेहद लगाव था, जिसके चलते उन्होंने इसी विषय में पढ़ाई करना बेहतर समझा और नतीजा आज सबके सामने है. पशु-पक्षियों पर रिसर्च करने के बाद उन्होंने इसी विषय में अपना करियर बनाने के लिए परीक्षा दी और टॉप कर डाला.

MPPSC 2024 Topper: वेटरनरी परीक्षा में रीवा की रागिनी मिश्रा बनीं MP Topper, जानिए इनकी सक्सेस स्टोरी

MPPSC Veterinary Exam Topper: मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) यानी MPPSC द्वारा आयोजित की गई वेटरनरी परीक्षा (MPPSC Veterinary Exam) में रीवा (Rewa) जिले की रागिनी मिश्रा ने प्रदेश में टॉप (MPPSC Topper) करके पहला स्थान (MPPSC 1st Rank) हासिल किया है. रागिनी मिश्रा रीवा जिले के त्योंथर की रहने वाली हैं. रागिनी की इस उपलब्धि पर उनके अभिभावक और शिक्षक सहित तमाम लोग काफी खुश है. प्रदेश की 80 सीटों में रागिनी मिश्रा नंबर-1 पर रही हैं. रागिनी अब वेटरनरी असिस्टेंट सर्जन बन जाएंगी.

कब हुई परीक्षा कब आए परिणाम?

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की गई यह परीक्षा 10 सितंबर 2023 को हुई थी, जिसके रिजल्ट 21 नवंबर 2023 को घोषित किये गये थे. 10 जून 2024 से 13 जून 2024 तक इसके इंटरव्यू हुए, इसके बाद अब फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है. एमपीपीएससी की वेटरनरी की परीक्षा में प्रदेश में कुल 80 सीट थीं और इसमें रागिनी सबसे ऊपर हैं. 

पिता किसान, पति डॉक्टर और मां शिक्षक

रागिनी रीवा के त्योंथर नगर पंचायत की रहने वाली हैं. उनके पिता रामबिहारी मिश्रा किसान हैं, जबकि माता सुधा मिश्रा सरकारी प्राइमरी स्कूल में अध्यापिका के पद पर पदस्थ हैं. दो भाई हैं जो प्राइवेट नौकरी करते हैं, जबकि छोटी बहन अभी पढ़ रही है. रागिनी की शादी उत्तरप्रदेश के प्रयागराज जिले में हुई है, उनके पति शक्ति कुमार द्विवेदी उत्तरप्रदेश सरकार में मेडिकल ऑफिसर के पद पर पदस्थ हैं.

गांव से लेकर जबलपुर तक हुई पढ़ाई

MPPSC की परीक्षा में टॉप करने वाली रागिनी की प्राथमिक शिक्षा त्योंथर स्थित अपने गांव के स्कूल से और  ग्रेजुएशन कॉलेज ऑफ वेटरनरी कॉलेज जबलपुर से पूरा हुआ. जबकि पीएचडी उन्होंने वेटरनरी इंस्ट्यूट उत्तर प्रदेश के बरेली जिले से की है.

पशु-पक्षियों से प्रेम उन्हें इस परीक्षा की ओर खींच लाया. रागिनी को बचपन से ही पशु-पक्षियों से बेहद लगाव था, जिसके चलते उन्होंने इसी विषय में पढ़ाई करना बेहतर समझा और नतीजा आज सबके सामने है. पशु-पक्षियों पर रिसर्च करने के बाद उन्होंने इसी विषय में अपना करियर बनाने के लिए परीक्षा दी और टॉप कर डाला. अब रागिनी पशु चिकित्सक आधिकारी बनकर पशुओं की सेवा करेंगी.

पति और परिवार को देती हैं श्रेय

रागिनी अपनी सफलता के लिए अपने पति और परिवार को मानती हैं, जिन्होंने उन्हें समय-समय पर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया और कहा तुम कर सकती हो. रागिनी बताती हैं कि एमपीपीएसी की परीक्षा उनकी शादी के बाद आयोजित की गई, जिसमें उनके पति बराबर उनको पढ़ाई के लिए प्रेरित करते रहें, वहीं अपने गुरुजनों को भी वे याद करती हैं, जिन्होंने आज उनको इस काबिल बनाया.

यह भी पढ़ें : MPPSC 2021 Toppers: "8 से 10 घंटे पढ़ाई, डेडिकेशन और....", पीएससी के टॉपर्स ने बताया सफलता का मंत्र

यह भी पढ़ें : MPPSC Results: एमपी पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में सात बेटियां, अंकिता पाटकर बनीं टॉपर

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024: ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, पवित्र गुफा तक कैस पहुंचे, जानें- बफार्नी बाबा के दर्शन और यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी

यह भी पढ़ें : MPPSC Result: 11th Fail हैट्रिक लगाकर बनी डिप्टी कलेक्टर, किसान की बेटी ने बढ़ाया मान, जानिए सक्सेस प्लान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: एमपी के मुरूम कांड में राष्ट्रीय महिला आयोग हुआ सख्त, डीजीपी से मांगा ये जवाब
MPPSC 2024 Topper: वेटरनरी परीक्षा में रीवा की रागिनी मिश्रा बनीं MP Topper, जानिए इनकी सक्सेस स्टोरी
Crime news After the Panchayat of 12 villages, the in-laws took her back and then tortured the woman tremble, mp police rescued the victim but the accused
Next Article
Crime News: 12 गांव की पंचायत के बाद वापस ले गए ससुराल वाले, फिर दी ऐसी सजा कि पुलिस ने महिला को छुड़ाया
Close
;