विज्ञापन
Story ProgressBack

MPPSC Result: 11th Fail हैट्रिक लगाकर बनी डिप्टी कलेक्टर, किसान की बेटी ने बढ़ाया मान, जानिए सक्सेस प्लान

MPPSC Topper: प्रियल यादव ने कहा मैं 10वीं तक की परीक्षाओं में अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करती रही, लेकिन रिश्तेदारों के दबाव के चलते मैंने 11वीं में भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित संकाय चुन लिया था, जबकि ये विषय पढ़ने में मेरी जरा भी रुचि नहीं थी. इस कारण मैं 11वीं की परीक्षा में भौतिकी विषय में फेल हो गई.

Read Time: 4 mins
MPPSC Result: 11th Fail हैट्रिक लगाकर बनी डिप्टी कलेक्टर, किसान की बेटी ने बढ़ाया मान, जानिए सक्सेस प्लान

MPPSC Toppers Interview: मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन या मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा आयोजित की गई परीक्षा मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2021 (Madhya Pradesh State Service Exam 2021) की प्रावीण्य सूची (MPPSC Exam 2021 Merit Lis) में छठवां स्थान (MPPSC 2021 6th Rank) हासिल करके उप जिलाधिकारी यानी डिप्टी कलेक्टर (Deputy Collector) पद पर चुनी गईं प्रियल यादव (Priyal Yadav) के जीवन के संघर्ष की कहानी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत हो सकती है. प्रियल यादव 11वीं में एक बार फेल हो गई थीं, लेकिन इस नाकामी से मायूस होने के बजाय उन्होंने पढ़ाई में कड़ी मेहनत का रास्ता अख्तियार किया जिसके बूते वह राज्य सेवा परीक्षा में लगातार तीसरी बार चुनी गई हैं.

ऐसी है प्रियल की कहानी

प्रियल यादव (27) ने ‘‘पीटीआई-भाषा'‘ को बताया कि मैं 10वीं तक की परीक्षाओं में अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करती रही, लेकिन रिश्तेदारों के दबाव के चलते मैंने 11वीं में भौतिकी, रसायन शास्त्र और गणित संकाय चुन लिया था, जबकि ये विषय पढ़ने में मेरी जरा भी रुचि नहीं थी. इस कारण मैं 11वीं की परीक्षा में भौतिकी विषय में फेल हो गई.'' यह पढ़ाई के दौरान उनकी 'जिंदगी की पहली और आखिरी नाकामी' थी.

यादव ने बताया कि वह राज्य सेवा परीक्षा 2019 में 19वां स्थान हासिल करके जिला पंजीयक के पद पर चुनी गई थीं. उन्होंने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2020 में उन्होंने 34वां स्थान प्राप्त किया था और सहकारिता विभाग में सहायक आयुक्त के पद पर उनका चयन हुआ था.

यादव फिलहाल इंदौर में जिला पंजीयक के रूप में पदस्थ हैं और उनकी आंखों में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में आने का सपना है. उन्होंने कहा कि वह राज्य में डिप्टी कलेक्टर के रूप में काम करते हुए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा की तैयारी करना चाहती हैं.

घर वालों ने दी ये आजादी

सूबे के हरदा जिले की रहने वाली यादव ने बताया कि उनके पिता खेती-किसानी करते हैं और मां गृहिणी हैं. उन्होंने कहा,‘‘मैं ग्रामीण इलाके की रहने वाली हूं जहां लड़कियों की शादी बहुत जल्दी हो जाती है, लेकिन मेरे माता-पिता ने मुझ पर जल्दी शादी करने का दबाव नहीं बनाया और मुझे पढ़ने की पूरी आजादी दी.''

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने 2021 की राज्य सेवा परीक्षा का परिणाम बृहस्पतिवार शाम घोषित किया. एमपीपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि इस परीक्षा में डिप्टी कलेक्टर के पदों पर चयनित शीर्ष 10 उम्मीदवारों में क्रमश: अंकिता पाटकर, अमित कुमार सोनी, पूजा चौहान, मनीषा जैन, प्रियांक मिश्रा, प्रियल यादव, आशिमा पटेल, रितु चौरसिया, सृजन श्रीवास्तव और ज्योति राजोरे शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2021 के तहत 290 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन सरकारी नौकरियों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का मुकदमा मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में लम्बित होने के कारण फिलहाल इनमें से 87 प्रतिशत पदों का चयन परिणाम घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि शेष 13 प्रतिशत पदों की चयन सूची इस मुकदमे में अदालत के अंतिम फैसले के बाद घोषित की जाएगी.

यह भी पढ़ें : MPPSC Results: एमपी पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में सात बेटियां, अंकिता पाटकर बनीं टॉपर

यह भी पढ़ें : MPPSC 2021 Toppers: "8 से 10 घंटे पढ़ाई, डेडिकेशन और....", पीएससी के टॉपर्स ने बताया सफलता का मंत्र

यह भी पढ़ें : MPSC Result: उज्जैन के सगे भाई-बहन ने किया कमाल...एक साथ बने डिप्टी कलेक्टर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga Day Special: कौन है सोपोर का फैजान बशीर, जो 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' पर पीएम मोदी के साथ करेगा योग
MPPSC Result: 11th Fail हैट्रिक लगाकर बनी डिप्टी कलेक्टर, किसान की बेटी ने बढ़ाया मान, जानिए सक्सेस प्लान
Indian Railways Alert 72 Trains Cancelled in MP for 28 Days Check the List
Next Article
Indian Railways : यात्री ध्यान दें ! 28 दिनों के लिए इस रूट की 72 ट्रेनें रद्द
Close
;