MP Weather Update: मध्य प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक, राज्य में लुढ़का पारा

MP Weather News: बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 33.8 डिग्री सेल्सियस धार में दर्ज किया गया.

Advertisement
Read Time3 min
MP Weather Update:  मध्य प्रदेश में ठंड ने दी दस्तक, राज्य में लुढ़का पारा

MP Weather News: वर्तमान में उत्तर भारत क्षेत्र में किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है. अभी पाकिस्तान के आसपास एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है. इसके अलावा उत्तरी मध्य प्रदेश पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है. इसके असर से हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है. विशेषकर दिन के समय दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं, जबकि शाम के बाद हवाओं की दिशा बदलकर उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी हो जाती हैं.

इस वजह से रात के समय ठंड का अहसास होने लगता है. इस तरह की स्थिति अभी बनी रह सकती है. मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने की संभावना थी जो कि आगे बढ़ चुकी है. इस वजह से प्रदेश में दशहरे के बाद से रात के तापमान में कमी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Visit: प्रधानमंत्री 27 क्टूबर को मध्य प्रदेश का करेंगे दौरा, इन कार्यक्रमों में होंगे शामिल

हालांकि, प्रदेश के चट्‌टानी और जंगली इलाकों में रात का पारा 13 डिग्री तक पहुंचने लगा है. पचमढ़ी, रीवा, उमरिया, मलांजखंड और मंडला में रात में अच्छी खासी ठंड हो रही है.

जहां एक तरफ तापमान में वृद्धि नहीं हो रही है और मौसम साफ हो रहा है...तो वहीं तापमान में गिरावट भी ज्यादा देखने को मिल रही है. दशहरे के बाद से ही प्रदेश में तापमान लगातार कम होता चला जा रहा है और गुरुवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान नौगांव में दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान
बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 33.8 डिग्री सेल्सियस धार में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.0 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भोपाल में तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर 32.7डिग्री सेल्सियस, उज्जैन 33.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर 32.1 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर 31.1 डिग्री सेल्सियस, नरसिंहपुर 32.0 डिग्री सेल्सियस, छिंदवाड़ा 30.3 डिग्री सेल्सियस, रायसेन 31.6 डिग्री सेल्सियस, और नर्मदापुरम में 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से दाखिल किया नामांकन, समर्थकों का उमड़ा जनसैलाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: