विज्ञापन

Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का मन मोह रहे हैं वनराज, खुले में घूमते दिखे एक साथ इतने बाघ

Tiger Safari MP: संजय टाइगर रिजर्व दुबरी क्षेत्र में टाइगर की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब तक करीब 40 की संख्या पहुंच गई है. टाइगर काफी संख्या में होने के कारण टाइगर रिजर्व क्षेत्र गुलजार हो रहा है. विभिन्न क्षेत्रों में विचरण करने की जानकारी आती रहती है. आइए जानते हैं कहां-कहां पर्यटकों को लुभा रहे हैं?

Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का मन मोह रहे हैं वनराज, खुले में घूमते दिखे एक साथ इतने बाघ

Tigers in MP: मध्य प्रदेश के सीधी जिले में स्थित संजय टाइगर रिजर्व दुबरी (Sanjay-Dubri National Park and Tiger Reserve) क्षेत्र में इन दिनों टाइगर पर्यटकों का मन मोह रहे हैं. टाइगर सफारी (Tiger Safari) के दौरान पर्यटकों को 5 से 6 की संख्या में टाइगर विचरण करते मिल रहे हैं. दूर-दूर पर्यटक संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र में सफारी के लिए आते हैं, जहां वह टाइगर का दीदार कर काफी खुश नजर आ रहे हैं. एक अक्टूबर से संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र में पर्यटकों का प्रवेश शुरू हो गया है. हर दिन यहां पर्यटकों की काफी संख्या बनी रहती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र दुबरी के बड़काडोल क्षेत्र में हर दिन टाइगर विचरण करते हुए नजर आ रहे हैं. जहां सफारी करने वाले पर्यटक टाइगर के समूह को चहल-कदमी करते हुए अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं.

बाघों से गुलजार है टाइगर रिजर्व क्षेत्र

संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र इन दिनों बाघों से गुलजार है. टाइगर रिजर्व क्षेत्र के विभिन्न भाग में पर्यटक सफारी के लिए जाते हैं. सुबह एवं शाम निर्धारित समय में सफारी कराई जाती है. कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां हर दिन टाइगर का समूह आता-जाता है. इन्हीं स्थानों पर लोगों की नजर रहती है और पर्यटक यहां पहुंचते हैं. लेकिन हर दिन एक जैसे नहीं होते हैं. कभी कभार  एक भी टाइगर पर्यटकों को नजर नहीं आते हैं. वहीं कभी ऐसा होता है कि दर्जनों की संख्या में टाइगर पर्यटकों को दिख रहे हैं और पर्यटक सफारी का आनंद भी ले रहे हैं.

बनास नदी का किनारा है खास

संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र सीधी एवं शहडोल जिले में है. कुछ भाग शहडोल जिले में शामिल होने के चलते बनास नदी के किनारे भी टाइगरों के विचरण के लिए बेहतर माहौल रहता है. इसके अलावा बड़काडोल के आगे का भाग भी काफी अनुकूल है. यहां टाइगर रिजर्व विभाग द्वारा बनाई गई सड़कों में टाइगर के पंजों के निशान काफी खूबसूरत दिखते हैं.

टाइगरों की गतिविधि पर रहती है नजर

संजय टाइगर रिजर्व दुबरी के परिक्षेत्र अधिकारी आकाश परौहा के द्वारा बताया गया कि इन दिनों टाइगरों की चहल कदमी बढ़ी है. संख्या बढ़ने के कारण पर्यटकों के लिए भी काफी बेहतर है. दूर-दराज से पर्यटक संजय टाइगर रिजर्व में भ्रमण व सफारी के लिए आते हैं. जब उन्हें यहां समूह में टाइगर दिख जाते हैं तो सफारी का पूरा आनंद उन्हें मिलता है. पर्यटकों की सुरक्षा के साथ-साथ टाइगर की गतिविधियों पर पूरी नजर रहती है. अभी सुबह या शाम हर दिन पर्यटक टाइगरों का दीदार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Tiger Deaths in MP: वनराज की मौतों पर NDTV की पड़ताल के बाद वन विभाग में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

यह भी पढ़ें : Diwali से पहले ग्वालियर पुलिस का बड़ा एक्शन, डकैतों के क्षेत्र में नकली मावा फैक्ट्रियों पर हुई ये कार्रवाई

यह भी पढ़ें : हार्ट अटैक आने पर भी अब नहीं जाएगी जान, इस मेडिकल कॉलेज में शुरू की ये खास ट्रेनिंग

यह भी पढ़ें : Diwali से पहले CM साय ने इन कर्मचारियों के बोनस का किया ऐलान, एप लॉन्च में कहा- PM सूर्य घर का उठाएं लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Bhopal Drugs Case: 1800 करोड़ के ड्रग्स मामले में बड़ी गिरफ्तारी, फैक्ट्री मालिक जयदीप सिंह सलाखों के पीछे
Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का मन मोह रहे हैं वनराज, खुले में घूमते दिखे एक साथ इतने बाघ
CM Rise School Vinoba Nagar Ratlam was announced the world's best school by London-based organization T4 Education
Next Article
MP के इस सरकारी विद्यालय को मिला दुनिया के बेस्ट स्कूल का खिताब, जानें- क्या है इसकी विशेषता
Close