MP Rail: इंदौर-दाहोद रेल मार्ग की सुरंग की खुदाई का काम हुआ पूरा, इस रूट पर सफर करने वालों को होगा फायदा

Indore News: रविवार को इंदौर में एक मुख्य रूट पर तीन किमी लंबी सुरंग की खुदाई का काम खत्म हो गया. इसके बनने से ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को खास सुविधा होगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Indian Railways: इंदौर (Indore) के टीही गांव और पीथमपुर के बीच लगभग तीन वर्षों से बन रही इंदौर-दाहोद रेल मार्ग (Indore Dahod Rail Route) की करीब तीन किमी लंबी सुरंग में रविवार को खुदाई का काम पूरा हो गया. समुद्र तल से लगभग 550 मीटर ऊपर इस रेलवे सुरंग (Rail Tunnel) में अंतिम ब्लास्टिंग कर सुरंग के दोनों छोर में आर पार छेद कर दिया गया. 2696 मीटर की इस रेलवे सुरंग के आखरी धमाके को अंजाम देने वेस्टन रेलवे (Western Railways) के जनरल मैनेजर अशोक कुमार मिश्रा के द्वारा पूरा किया गया. अब तेजी से सुरंग की फिनिशिंग का काम खत्म कर पटरी बिछाने के काम को शुरू कर दिया जाएगा. 

धार तक सफर करना हुआ आसान

इस 2696 मीटर लंबी सुरंग को पूरा करना खुद में बड़ा कठिन काम था. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से धार जिले को रेल मार्ग से जोड़ा जा सकेगा. इसके अंतिम विस्फोट में 6 लाख किलो विस्फोटक का प्रयोग हुआ है. पूरे सुरंग को खोदने में तीन हजार से ज्यादा धमाके किए गए. जिसमें अत्याधुनिक मशीनों का इस्तेमाल हुआ. इंदौर दाहोद रेल प्रोजेक्ट के पूरा होने से धार जिले को रेल मार्ग से जोड़ा जा सकेगा जो अब तक नहीं था. पीथमपुर के उद्योगों को इस रेलवे ट्रेक से अपना उत्पादन को सस्ते दामों पर ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिल सकेगी. जिससे कई कारखानों को विदेशों में भेजे जाने वाले माल के कंटेनर आसानी से कम दामों में भेज देगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Good News For Ujjain: सीएम डा. मोहन यादव के गृहनगर उज्जैन से जुड़ेगा इंदौर मेट्रो ट्रेन

लगाए 'भारत माता जय' के नारे

विस्फोट के बाद जनरल मैनेजर मिश्रा उस जीरो प्पॉइंट तक भी पहुंचे जहां ब्लाटिंग की गई थी. ब्लास्टिंग के बाद दोनों छोर को आपस में मिलने पर टनल साइड पर उपस्थित कर्मचारियों ने तिरंगा लहराकर भारत माता की जय के नारे भी लगाए. टनल की सफलता पूर्वक खुदाई पूर्ण होने से जनरल मैनेजर वेस्टन रेलवे अरुण कुमार मिश्रा बेहद प्रसन्न नजर आए. उन्होंने साइड पर काम कर रही कंपनी व रेलवे इंजीनियरों का हौसला बढ़ाने के लिए 50 हजार रुपए के इनाम की घोषणा भी की.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: इन सुविधाओं को किया गया GST Free, जानें किन टिकटों की बुकिंग पर लागू नहीं होगा टैक्स

Advertisement
Topics mentioned in this article