MP News: 70 साल की दादी ने पोते को किडनी देकर बचाई उसकी जान, ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ...

Jabalpur: होरा में रहने वाले 23 साल के युवक की पिछले दो सालों से किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके बाद उसे मेट्रो अस्पताल में भर्ती किया गया था और जांच के बाद बतया गया कि किडनी ट्रांसप्लांट करना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Jabalpur News: जबलपुर से सामने आया किडनी दान करने का मामला सामने

Madhya Pradesh: दादी ने अपने पोते की जान बचाने के लिए अपनी किडनी अपने पोते को दान कर दी. जी हां जबलपुर (Jabalpur) के पास सिहोरा तहसील से ये मामला सामने आया है. जहां 70 साल की दादी ने अपने पोते की जान बचाने के लिए अपनी एक किडनी पोते को दे दी. 23 साल का पोता अब अपनी दादी की किडनी के सहारे अपनी जिंदगी चलाएगा. जबलपुर के बड़ेरिया मेट्रो प्राइम हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन हुआ है. ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ हैं. 

घर में किसी की भी किडनी नहीं हुई मैच

दरअसल सिहोरा में रहने वाले 23 साल के युवक की पिछले दो सालों से किडनी ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके बाद उसे मेट्रो अस्पताल में भर्ती किया गया था और जांच के बाद बतया गया कि किडनी ट्रांसप्लांट करना जरूरी है. इसके बाद किडनी दाताओं की खोज शुरू हुई. घर में किसी की किडनी मैच नहीं हुई. तभी दादी ने अपनी किडनी मैच कराने की जिद की, तो पता चला कि दादी की किडनी मैच हो गई है.

दादी ने पोते के लिए एक किडनी देने की बात ठान ली

दादी की उम्र देखते हुए घर में सभी चिंतित थे कि 70 साल की उम्र में दादी का किडनी का ऑपरेशन करना और फिर उन्हें एक किडनी पर बाकी जीवन गुजारना कितना ठीक होगा, लेकिन अपने पोते की जिंदगी बचाने के लिए दादी ने अपनी किडनी दान करने की ठान ली तब हार कर सभी घर वालों को उनकी बात माननी पड़ी.

जबलपुर के बड़ेरिया मेट्रो प्राइम के किडनी विशेषज्ञ डॉक्टर राजेश पटेल बताते हैं कि 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति की किडनी निकालना अपने आप में एक जोखिम का काम होता है लेकिन यदि व्यक्ति स्वस्थ हो तो यह जोखिम उठाया जा सकता है. चिकित्सा के सभी पैरामीटर को जांच करने के बाद हम लोगों ने यह सफल ऑपरेशन किया और अब दोनों स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं. यह जबलपुर जैसे मझोले शहर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है जहां किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधाएं बहुत कम हैं.

समाज के लिए ये है बड़ा संदेश

70 साल की उम्र में किडनी देने वाली बुजुर्ग दादी ने अपने पोते को सिर्फ किडनी ही नहीं थी बल्कि समाज को एक संदेश भी दिया है कि किसी भी उम्र में किडनी दान की जा सकती है. और जो लोग किडनी देने से डरते हैं उन्हें अपने परिवार जनों को किडनी दान देकर उनका जीवन बचाना चाहिए. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Indore High Court: रोड डायवर्जन को लेकर हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, तोड़फोड़ पर लगाई रोक

ये भी पढ़ें Indian Railways: यात्रीगण जरा ध्यान दें! इस रूट की 53 ट्रेनों के समय में किया गया है बदलाव, कैंसिल रहेंगी ये गाड़ियां

Topics mentioned in this article