MP New chief secretary: वरिष्ठ IAS अधिकारी अनुराग जैन होंगे MP के अगले मुख्य सचिव

Madhya Pradesh New chief secretary: वरिष्ठ IAS अधिकारी अनुराग जैन टेनिस खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने टेनिस में 11 राष्ट्रीय स्तर के पदक जीते हैं. साथ ही क्रिकेट में मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व भी किया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP New chief secretary: मुख्यमंत्री  मोहन यादव के पसंदीदा और मध्य प्रदेश के सबसे वरिष्ठ IAS अधिकारी अनुराग जैन प्रदेश के अगले मुख्य सचिव होंगे. अनुराग जैन 1989 बैच के अधिकारी हैं. इसको लेकर आज सामान्य प्रशासन विभाग से आदेश जारी होंगे. जैन प्रदेश के 35वें मुख्य सचिव होंगे. अनुराग जैन के नाम पर मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने सहमति दे दी है. अनुराग जैन PMO में जॉइंट सेक्रेटरी भी रह टुके हैं और साल 2023 में प्रधानमंत्री पुरस्कार से भी नवाजा गया था. बता दें कि मौजूदा मुख्य सचिव वीरा राणा का सर्विस एक्सटेंशन सोमवार, 30 सितंबर को खत्म हो रहा है.

अनुराग जैन मैक्सवेल स्कूल एम.ए यूएसए की शिक्षा हासिल की थी

अनुराग जैन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बी.टेक. ऑनर्स की पढ़ाई की हैं. वो 1986 बैच में मेरिट के क्रम में दूसरे स्थान पर रहे थे. इसके बाद उन्होंने साल 2005 में मैक्सवेल स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ सिरैक्यूज, यूएसए से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एम.ए. की पढ़ाई पूरी की. जैन एक अच्छे टेनिस खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने टेनिस में 11 राष्ट्रीय स्तर के पदक जीते हैं. इसके अलावा उन्होंने क्रिकेट में मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व भी किया है. 

Advertisement
प्रधानमंत्री जन धन योजना की अवधारणा और कार्यान्वयन के लिए अनुराग जैन को श्रेय दिया जाता है.

पूर्व सीएम शिवराज के कार्यकाल में रह चुके हैं सचिव

अनुराग जैन को 30 मई, 2020 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति थे. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में दो बार सचिव रह चुके हैं. इसके अलावा जैन वित्त प्रबंधन में विशेषज्ञ हैं. साल 2019 में कमलनाथ की सरकार में उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वो दिसंबर 2013 से जनवरी 2014 तक इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बैंक के कार्यवाहक अध्यक्ष और कार्यवाहक प्रबंध निदेशक भी रहे हैं. 

Advertisement

इन जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं अनुराग जैन

अनुराग जैन पहली बार साल 1997 में मंडला के कलेक्टर बने थे. इसके बाद मंदसौर और भोपाल के कलेक्टर बने थे. साल 2005 में मुख्यमंत्री के सचिव रहे. फिर साल 2011 में उन्हें वित्तीय मंत्रालय में संयुक्त सचिव बनाया गया. इसके बाद 2018 में मध्य प्रदेश सरकार के वित्त विभाग में प्रमुख सचिव पद दिया गया. 

Advertisement

ये भी पढ़े: भोपाल में मासूम से रेप-हत्या के आरोपियों का 'बेशर्म' वीडियो! कैमरे पर अपना गुनाह छुपाते और पुलिस को गुमराह करते दिखीं आरोपी की मां-बहन