MP Monsoon: अच्छी बारिश के लिए इंदौर में हुई भगवान इंद्र की पूजा,  पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन हुईं शामिल

Indore News: शहर में अच्छी बारिश के लिए इंद्रदेव की पूजा की गई. इसमें पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की विशेष पूजा की. इन्द्रेश्वर मंदिर में विशेष पूजन हुआ.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
सुमित्रा महाजन ने बारिश के लिए की पूजा

Puja for Monsoon Rain: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई शहरों में इन दिनों बारिश की बेरुखी देखने को मिल रही है. इंदौर (Indore) शहर में इन दिनों बारिश नहीं हो रही है. बारिश (Rains) नहीं होने से खेतों में लगी फसल भी अब सूखने लगी है. साथ ही, जमीन की नमी भी लगातार कम हो रही है. ऐसे में किसानों और आम लोगों के माथे पर अब चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है. इसी को देखते हुए इंदौर में रूठे हुए इन्द्रदेव (Indera Dev) को मनाने का प्रयास किया गया. देश की पूर्व लोकसभा (Lok Sabha) स्पीकर सुमित्रा महाजन (Sumirta Mahajan) सहित अहिल्या समिति से जुड़े सभी लोग मंगलवार सुबह पंढरीनाथ स्थित इन्द्रेश्वर मंदिर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां ॐ नमः शिवाय का जाप करते हुए इन्द्रेश्वर भगवान का विशेष पूजा की.

बारिश के लिए इंद्रदेव को मनाया गया-सुमित्रा महाजन 

इस मौके पर पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि इन दिनों प्रदेश भर में मानसून के दौरान भी गर्मी जैसा माहौल है और आगामी कुछ दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है. अगर हालात ऐसे ही बने रहे, तो इंदौर सहित कई शहरों में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो सकेगा. जुलाई माह आधा बीत जाने के बाद भी इंदौर में अब तक 10 इंच बारिश भी नहीं हुई है. लिहाजा, शहर में पर्याप्त बारिश के लिए आज प्राचीन इन्द्रेश्वर मंदिर में पूजा-पाठ के माध्यम से इंद्र देव को मनाया गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: सुन ली गई गरीब किसान की गुहार! NCERT Book से जुड़े मामले में इस स्कूल की मान्यता कर दी गई निरस्त

Advertisement

ये है खास मान्यता

मान्यता है कि शहर में जब भी कम बारिश होती है, तो शहर के इन्द्रेश्वर मंदिर में भगवान शिव का विशेष पूजन करके रूठे हुए इन्द्रदेव को मनाया जाता है. इसके बाद शहर में जल्द ही वर्षा भी देखने को मिलती है. अब देखना होगा की इस बार इन्द्रदेव कब तक मेहरबान होते है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Natural Beauty: MP में इन 5 जगहों को देखे बिना अधूरी है प्रदेश की यात्रा, आप भी जरूर जाएं घूमने

Topics mentioned in this article