MP News: खजुराहो के मंदिर में भीषण गर्मी में भी नहीं जलेंगे पैर, प्रशासन ने किया ये खास इंतजाम...

Madhya Pradesh: मंदिरों के गर्भ ग्रह में हिंदू देवी - देवताओं के स्वरूप स्थापित है. जिसके करण अधिकांश पर्यटक श्रद्धा भाव रखते हैं और वह नंगे पांव ही इन मंदिरों का भ्रमण करते हैं. साथ ही विभाग के जूते - चप्पल उतार कर चलने के निर्देश के पालन के लिए गर्म पत्थरों की जलन से पैरों को बचाने के लिए विभाग इस तरह का इंतजाम किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खजुराहो (Khajuraho) का मंदिर ना सिर्फ देश के बल्कि विदेशी पर्यटकों के भी लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. इस समय देश में भीषण गर्मी पड़ रही है. जिसको देखते हुए भारतीय पुरातत्व विभाग ने खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह में पर्यटकों के भ्रमण के दौरान पैरों को जलन से बचाने मंदिरों की तपती सीढ़ियों तथा चबूतरो पर जूट की मेट बिछा दी है.

पर्यटक नंगे पैर ही करते हैं भ्रमण

दरअसल इन दोनों मंदिरों के गर्भ ग्रह में हिंदू देवी - देवताओं के स्वरूप स्थापित है. जिसके करण अधिकांश पर्यटक श्रद्धा भाव रखते हैं और वह नंगे पांव ही इन मंदिरों का भ्रमण करते हैं. साथ ही विभाग के जूते - चप्पल उतार कर चलने के निर्देश के पालन के लिए गर्म पत्थरों की जलन से पैरों को बचाने के लिए विभाग ने जूट की मेट बिछाई है.

अब मिल जाएगी पैर जलने से निजात

यहां के हजारों साल से भी ज्यादा पुराने मंदिरों की शानदार नक्काशी और कारीगरी देशी विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं.नवविवाहित जोड़ो के लिए तो यह पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन है. यहां की हसीन वादियों में ऐसी कई अद्भुत और मनमोहक जगहें मौजूद हैं, जहां गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं. इन लोगों को अब गर्मी में पैर जलने की समस्या से निजात मिल जाएगी.

हर मौसम में खुजराहो हो रहा गुलजार

खजुराहो में ज्यादातर सिर्फ सर्दियों के मौसम में भीड़ होती थी, अब लगभग हर मौसम में बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां आने लगे हैं. इससे खजुराहो में ना सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है, बल्कि यहां के होटल व्यवसायी भी इससे खुश नजर आ रहे हैं. साथ ही, टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा चालकों को भी अच्छा रोजगार मिल रहा है. पर्यटकों की खरीदारी से स्थानीय व्यापारियों को भी मुनाफा हो रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: खौफनाक...पहले पिलाया कीटनाशक फिर मां - बेटे ने मिलकर रस्सी से घोंट दिया गला, दे दिया आत्महत्या का रूप

ये भी पढ़ें MP News: 30 हजार की रिश्वत लेती जनप्रतिनिधि को लोकायुक्त की टीम ने पकड़ा, लिफ्ट के भुगतान के लिए मांग रही थीं पैसा

Advertisement
Topics mentioned in this article