MP सरकार बदलेगी अंग्रेजों के नियम, DG बोले जेल में कैदियों के लिए लागू होंगे ये बड़े बदलाव

Madhya Pradesh Jail System, British Era Laws : राज्य शासन की ओर से आध्यात्मिक प्रोग्राम शुरू किए गए हैं जिससे जेल में रह रहे कैदियों के व्यवहार को सुधारा जा सके. Jail DG के अनुसार बंदियों की सुविधाओं में भी वृद्धि के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

MP Jail News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जेलों की कार्यप्रणाली (Prison's Functioning)  में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसकी तैयारी को लेकर समीक्षा चल रही है. अब जेलों को दंडात्मक लिहाज से कम और सुधारात्मक मोड में ज्यादा प्राथमिकता के साथ संचालित किया जाएगा. यह संकेत मध्य प्रदेश के जेल महानिदेशक ने ग्वालियर में केंद्रीय जेल का निरीक्षण करने के बाद दिए. इसी कड़ी में Jail Director General GP सिंह आज ग्वालियर (Gwalior) प्रवास पर पहुंचे और उन्होंने यहां ग्वालियर सेंट्रल जेल का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान यहां केंद्रीय कारागार ग्वालियर से जुड़े सभी बड़े सरकारी और जेल पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे.

मीडिया से बातचीत में क्या बोले जेल के DG ?

सेंट्रल जेल का निरीक्षण करने के बाद DG GP सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि मैंने आज ग्वालियर सेंट्रल जेल का निरीक्षण किया है. इस दौरान जेल में बंद कैदियों से भी मुलाकात की है. उन्होंने कहा कि जेल विभाग चाह रहा है कि जेल की व्यवस्थाओं का कॉन्सेप्ट चेंज किया जाए और दंडात्मक के स्थान पर सुधारात्मक व्यवस्था पर ज़्यादा ध्यान दिया जाए. भारत सरकार जो नए कानून लागू करने वाली है. उसी के तहत जेल प्रशासन के भी कानून में भी बदलाव किया जाएगा और ब्रिटिश राज से लागू कानून में सुधार और उसके स्वरूप में परिवर्तन किया जाना है. इसके साथ ही जेल की व्यवस्थाओं को कैसे बेहतर किया जाए इस संबंध में भी प्रयास किया जा रहा है.

Advertisement

कैदियों के व्यवहार के लिए उठाया जा रहा कदम

उन्होंने बताया कि राज्य शासन की ओर से आध्यात्मिक प्रोग्राम शुरू किए गए हैं जिससे जेल में रह रहे कैदियों के व्यवहार को सुधारा जा सके. Jail DG के अनुसार बंदियों की सुविधाओं में भी वृद्धि के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान बंदियों से मैंने चर्चा की है उन्होंने कुछ सुझाव भी दिए हैं लेकिन कोई विशेष शिकायत नहीं हुई है. हाल ही में ग्वालियर केंद्रीय कारागार से जुड़े वीडियो वायरल होने और उनमें जेल में भ्रष्टाचार एवं कैदियों की मलाई के नाम पर होने वाली वसूली के आरोपों पर जेल डीजी ने कहा कि मामले की अभी जांच चल रही है. इसमे जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

Topics mentioned in this article