विज्ञापन

MP Free Cycle Yojana: इस साल 4.50 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगी फ्री साइकिल, जानें- कैसे उठा सकेंगे लाभ

Free Cycle Yojana MP: मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स को फ्री में साइकिल देने की योजना चलाई जा रही है. इस वर्ष 4.50 लाख विद्यार्थियों को मुफ्त में साइकिल वितरित की जा रही हैं. आइए जानते हैं कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है.

MP Free Cycle Yojana: इस साल 4.50 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगी फ्री साइकिल, जानें- कैसे उठा सकेंगे लाभ

MP Free Cycle Yojana 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस वर्ष 2024-25 में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा शासकीय स्कूलों (Government Schools) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 4 लाख 50 हजार साइकिलें नि:शुल्क (Free Cycle Yojana) वितरित की जा रही हैं. इसके लिये विभागीय बजट (School Department Budget) में 195 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. साइकिल वितरण का काम इस साल नवम्बर तक पूरा किया जाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिये गये हैं. आइए जानते है किन स्टूडेंट्स को फ्री साइकिल मिलती हैं.

क्या है ये योजना?

नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थी, जो सरकारी स्कूलों में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में अध्ययनरत हैं तथा वह जिस ग्राम के निवासी हैं, उस ग्राम में शासकीय माध्यमिक और हाई स्कूल संचालित न होने की वजह से विद्यार्थियों को सुविधाजनक तरीके से स्कूल पहुंचने के लिये साइकिल वितरित की जाती हैं. प्रदेश में वर्ष 2023-24 में इस योजना में 4 लाख 7 हजार विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल प्रदाय की गई थी.

इस योजना में कक्षा 6वीं एवं 9वीं में प्रवेश लेने पर पात्र विद्यार्थी को साइकिल प्रदान की जा रही है. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कन्या छात्रावास में अध्ययनरत छात्राएं, जिनकी शाला छात्रावास से 2 किलोमीटर या अधिक दूरी पर है, उन्हें भी नि:शुल्क साइकिल प्रदाय की जा रही है.

साइकिल पाकर खिले चेहरे

नरसिंहपुर जिले के पीएमश्री एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर की 142 छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल का वितरण किया गया. इन छात्राओं में ग्राम डोंगरगांव की छात्रा सोनम गोंड और कक्षा 9वीं की छात्रा अंकिता साहू, ग्राम पांसी की छात्रा शिवानी मोरिया व ग्राम भरवारा की छात्रा मुस्कान लोधी भी शामिल हैं.

ग्राम डोंगरगांव की छात्रा सोनम गोंड़ का कहना है कि घर से स्कूल दूर है. कभी-कभी बस छूट जाने के कारण समय पर विद्यालय नहीं आ पाती थी. अब शासन द्वारा नि:शुल्क साइकिल मिल जाने से अब वे समय पर स्कूल आ-जा सकेंगी.

इसी तरह ग्राम डोंगरगांव की ही छात्रा अंकिता साहू बताती हैं कि वे पीएमश्री एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में कक्षा 9 वीं में अध्ययन करती हैं. उन्हें स्कूल आने-जाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी बस में बहुत ज्यादा भीड़ हो जाने के कारण वे स्कूल नहीं जा पाती हैं. अब नि:शुल्क साइकिल मिल जाने से वे समय पर स्कूल आ-जा सकेंगी और अपनी पढ़ाई में रूकावट नहीं आने देंगी. इसी तरह ग्राम पांसी की रहने वाली छात्रा शिवानी मोरिया व ग्राम भरवारा की छात्रा मुस्कान लोधी बताती हैं कि कभी-कभी पैसे के अभाव में वे बस का किराया नहीं दे पाती थी. गांव से स्कूल आने-जाने में बहुत समय लग जाता था. इससे उनकी पढ़ाई बाधित हो जाती थी. लेकिन अब साइकिल मिल जाने से वे समय पर स्कूल आ जा सकेंगी और अपनी पढ़ाई बिना किसी रूकावट से कर सकेंगी.

यह भी पढ़ें : Rafael Nadal: सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में एक RAFA ने यहां लगा रखा है पैसा, Net Worth जानकार चौंक जाएंगे

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से

यह भी पढ़ें : कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?

यह भी पढ़ें : PMNAM: युवाओं को कौशल विकास और रोजगार के नए अवसर, इस दिन यहां लगेगा नेशनल अप्रेंटिसशिप मेला 2024

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Ratan Tata Death: टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए भावुक हुए सिंधिया,  नम्बर देख कर बोले- अब इन से कभी बात नहीं होगी
MP Free Cycle Yojana: इस साल 4.50 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगी फ्री साइकिल, जानें- कैसे उठा सकेंगे लाभ
Indian Railway Navratri thali How to book Vrat Special Thali in indian train
Next Article
उपवास रखने वाले यात्री भी टेंशन फ्री होकर कर सकेंगे सफर, ट्रेन में ऐसे बुक करें व्रत स्पेशल थाली
Close