MP के किसानों की आंखों में आंसू ! बंद कांटे और बारिश ने कर दी मेहनत बर्बाद

MP News in Hindi : एक तरफ मौसम की मार और व्यापारियों का कब्ज़ा तो दूसरी तरफ मंडी प्रशासन की लापरवाही... दोनों ही वजहों के चलते प्रदेश के किसानों को तकलीफ हो रही है. किसानों की मांग है कि प्रशासन इस मुद्दे पर ध्यान दें और जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का समाधान करें.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
MP के किसानों की आंखों में आंसू ! बंद कांटे और बारिश ने कर दी मेहनत बर्बाद

Madhya Pradesh Farmer News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसान खरीफ सीजन (Kharif Season) में उपज को लेकर काफी परेशान है. किसानों को मंडी प्रशासन की भारी लापरवाही और असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है. बुरहानपुर (Burhapur) में मक्का (Maize) और सोयाबीन (Soyabean) की बंपर आवक के बीच बंद पड़े तौल कांटे ने किसानों की परेशानी को बढ़ा दिया है. जबकि बैतूल (Betul) के शाहपुर (Shahpur) अनाज मंडी में अचानक बदल बरसने से किसानों की मक्का भींग गई. जिसके चलते उन्हें खासा नुकसान उठाना पड़ा. ऐसे में सभी किसानों के ज़हन में एक ही सवाल है कि अपनी व्यथा को लेकर कहाँ जाएं ? क्योंकि उनकी सुनने वाला कोई नहीं हैं. दरअसल, बुरहानपुर जिले की कृषि मंडी (Farmers Market) में इस वक्त  मक्का और सोयाबीन दो ऐसी फसले हैं जिनकी बड़ी मात्रा में आवक हो रही है. आलम ऐसा है कि हर दिन मक्का के करीब 1,000 बोरे मंडी में पहुंच रहे हैं... और सोयाबीन की भी बंपर आवक शुरू हो चुकी है... लेकिन मंडी प्रशासन की लापरवाही के चलते रेणुका माता मंदिर रोड (Mata Mandir Road) का एक 20 मेट्रिक टन का तौल कांटा पिछले एक साल से बंद पड़ा है. इसके चलते किसानों को अपनी उपज को तुलवाने के लिए मंडी के दूसरे छोर पर बने 50 मेट्रिक टन के तौल कांटे तक जाना पड़ रहा है जिससे उनके समय की बर्बादी हो रही है.

किसानों ने कई बार उठाया मुद्दा

मंडी में सुविधाओं की कमी को लेकर किसानों ने कई बार शिकायतें की जो कलेक्टर भव्या मित्तल तक पहुंचीं. कलेक्टर ने इस मामले को सुलझाने के लिए डिप्टी कलेक्टर राजेश पाटीदार को नोडल अधिकारी भी असाइन किया जिन्होंने जाकर मंडी की हालत कर बंद पड़े तौल कांटे का जायजा लिया. लेकिन तब इस तौल कांटे को चालू करने के बजाय एक सूचना बोर्ड लगाकर बताया गया कि तौल कांटा तकनीकी खामियों के चलते से बंद है और दूसरे छोर में तौल की व्यवस्था की गई है. इस स्थिति से किसानों के साथ-साथ व्यापारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

| Photo : बुरहानपुर मंडी में बंद पड़ा कांटा

सांसद ने भी लिया था जायज़ा

कुछ दिन पहले खंडवा के सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने भी मंडी का जायज़ा लिया था और तौल कांटे की समस्या को हल करने का आदेश दिया था लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है. मंडी प्रशासन की इस लापरवाही के चलते इस सीजन में भी किसानों को समय की बर्बादी और असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

बारिश में भींग गई मक्का

इसी बीच बैतूल जिले की शाहपुर अनाज मंडी में किसानों पर बारिश की मार पड़ी है. मंडी में आधा दर्जन किसानों की मक्का बारिश में भीग गई जिससे लगभग 400 क्विंटल मक्का का नुकसान हुआ. ऐसे हालत तब पैदा हुए जब मंडी के शेड पर व्यापारियों ने कब्ज़ा जमा लिया. जिसके चलते किसानों को अपनी उपज खुले में रखनी पड़ी. अचानक हुई आधे घंटे की बारिश ने किसानों को उपज समेटने का भी मौका नहीं दिया जिससे उनकी महीनों की मेहनत पर पानी फिर गया.

Advertisement

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है खाद का संकट?

किसानों को मदद की दरकार

एक तरफ मौसम की मार और व्यापारियों का कब्ज़ा तो दूसरी तरफ मंडी प्रशासन की लापरवाही... दोनों ही वजहों के चलते प्रदेश के किसानों को तकलीफ हो रही है. किसानों की मांग है कि प्रशासन इस मुद्दे पर ध्यान दें और जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का समाधान करें.

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

मक्के के खेत में हुई हलचल तो जाकर लोगों ने देखा, सीन देख सबके उड़ गए होश

Topics mentioned in this article