विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

MP Congress list: भाई-भतीजावाद पर कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने दिया ये तर्क, बताया- इस तारीख तक जारी कर दिए जाएंगे सभी नाम

MP Congress Candidates list: भाई-भतीजावाद का विरोध कर रहे भाजपा के नेता पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि इसका वो लोग विरोध कर रहे हैं, जिनको टिकट नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि जो भाजपा नेता विरोध कर रहे हैं, वे खुद टिकट न मिल पाने से परेशान हैं, लेकिन विरोध कांग्रेस का कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कोई भेदभाव नहीं है. ऐसा लगता है कि भारतीय जनता पार्टी का मध्य प्रदेश में इस बार सफाया होगा.

Read Time: 5 min
MP Congress list: भाई-भतीजावाद पर कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने दिया ये तर्क, बताया- इस तारीख तक जारी कर दिए जाएंगे सभी नाम

Congress list of Candidates 2023 MP: लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने रविवार को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के 144 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी. इसके साथ ही भाजपा ने कांग्रेस पर भाई-भतीजावाद का आरोप लगाते हुए तीखा हमला किया है. वहीं, इस पर सफाई देते हुए नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने कहा कि कोई प्रत्याशी किसी का रिश्तेदार है, लेकिन अगर वह क्षेत्र में सक्रियता से काम कर रहा है, तो पार्टी इसके लिए स्वतंत्र है. उसे उनकी लोकप्रियता और कार्य करने की क्षमता के आधार पर उसको टिकट दिया गया है.  

"इन वजहों से हारेगी भाजपा"

इस मुद्दे पर विरोध कर रहे भाजपा के नेता पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि इसका वो लोग विरोध कर रहे हैं, जिनको टिकट नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि जो भाजपा नेता विरोध कर रहे हैं, वे खुद टिकट न मिल पाने से परेशान हैं, लेकिन विरोध कांग्रेस का कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कोई भेदभाव नहीं है. ऐसा लगता है कि भारतीय जनता पार्टी का मध्य प्रदेश में इस बार सफाया होगा. इसकी एक नहीं अनेक वजहें हैं. मध्य प्रदेश में महिला अपराध सबसे अधिक हुए है. भ्रष्टाचार का बोलबाला है. शिवराज सिंह चौहान किसानों की मदद नहीं कर पाए. व्यापारी वर्ग, मजदूर वर्ग, युवा वर्ग सभी इस सरकार से नाखुश है. ऐसे में इन लोगों से कांग्रेस पार्टी को पूरा सहयोग मिलेगा. उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी.  मध्य प्रदेश में और चंबल अंचल में कांग्रेस पार्टी अधिक से अधिक सीटें हासिल करेगी. 

144  नामों वाली इस सूची में डॉक्टर गोविंद सिंह का नाम भी शामिल है, जिन्हें उनकी परंपरागत सीट से लहार से एक बार फिर प्रत्याशी बनाया गया है.  डॉक्टर सिंह इस सीट से 1990 से लगातार जीतते चले आ रहे हैं. 

भाजपा को बताया डूबता जहाज

भारतीय जनता पार्टी की ओर से केंद्रीय मंत्री, सांसदों और कद्दावर नेताओं को विधानसभा चुनाव में उतारे जाने पर डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को अपने एक-एक कार्यकर्ता पर विश्वास है . बाहरी नेताओं को हम नहीं उतारेंगे, जो नेता केंद्र में हैं और क्षेत्र से बाहर रहकर काम कर रहे हैं, उन्हें ही मौका दिया जाएगा. नहीं तो वे क्षेत्र की सेवा कैसे करेंगे. उन्होंने कहा कि सच्चाई तो ये है कि भारतीय जनता पार्टी के पास नेताओं का टोटा है. उम्मीदवार उनके पास नहीं है, इसलिए केंद्रीय नेताओं को मैदान में उतार कर शिवराज सिंह चौहान अपनी वैतरणी पार करना चाहते हैं, लेकिन उनकी नाव में कई छेद हो चुके हैं. वह डूबने वाली है. अब वह बचने वाली नहीं है.  पार्टी में असंतोष पर उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस पार्टी की आंधी चल रही है, जो असंतुष्ट नेता जाना चाहते हैं, जा सकते हैं, लेकिन पार्टी विधानसभा चुनाव में इस बार इतिहास रचेगी.

कांग्रेस ने जारी की है 144 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉक्टर गोविंद सिंह शनिवार को दिल्ली में थे, जहां वे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ विधानसभा टिकटों को हुए मंथन में शामिल हुए. जब प्रत्याशियों की सूची जारी हुई, तब वे ग्वालियर में थे.  पार्टी प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने पर प्रदेश के सभी निवासियों को नवरात्रि महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने आज 144 विधानसभा  सीटों पर अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है.  इस सूची में प्रत्याशी की लोकप्रियता और कामों का पूरा ध्यान रखा गया है. अब जो सीटें शेष बची हैं. उनके प्रत्याशियों की  लिस्ट भी 20 अक्टूबर से पहले फाइनल और घोषित कर दी जाएंगी. 

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को राज्य में चुनाव की तारीख का ऐलान किया किया था. इसके मुताबिक मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में पूरे प्रदेश में मतदान होगा और 3 दिसंबर को मतो की गिनती की जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः CM शिवराज को टक्कर देंगे 'हनुमान', Congress ने बुधनी सीट से विक्रम मस्तान को मैदान में उतारा

ये भी पढ़ें- Congress Candidate List: MP में कांग्रेस की पहली लिस्ट में बड़े नेताओं के नाम, अपनी परंपरागत सीट से लड़ेंगे ये दिग्गज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close