विज्ञापन

Mount Kilimanjaro: अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर MP टूरिज्म बोर्ड के ज्वॉइंट डायरेक्टर ने फहराया तिरंगा

Mount Kilimanjaro Climbing: इस उपलब्धि पर वरुण वडेरिया ने कहा, "एक भारतीय होने के नाते यह मेरे लिये गर्व का क्षण है. यह केवल शिखर तक पहुंचने के बारे में नहीं है, बल्कि वहां पहुंचने के लिए आवश्यक परिश्रम, दृढ़ता और विवेक के बारे में भी है.

Mount Kilimanjaro: अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर MP टूरिज्म बोर्ड के ज्वॉइंट डायरेक्टर ने फहराया तिरंगा

Kilimanjaro: मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) के संयुक्त संचालक (Joint Director)  वरुण वडेरिया (Varun Vaderia) ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (Africa's highest peak Mount Kilimanjaro) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है. इसकी ऊंचाई 5,895 मीटर है. यह उल्लेखनीय उपलब्धि वरुण वडेरिया को उन चंद लोगों में शामिल करती है जिन्होंने दुनिया की प्रतिष्ठित सात चोटियों में से एक पर चढ़ाई की है. वडेरिया ने इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर क्लाइबिंग एंड माउंटेनियरिंग (International Federation for Climbing and Mountaineering) से मान्यता प्राप्त संस्था नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेयरिंग (Nehru Institute of Mountaineering), उत्तरकाशी से माउंटेनियरिंग कोर्स किया है. प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग एवं प्रबंध संचालक, मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर ने शुक्ला ने वडेरिया को इस उपलब्धि पर बधाई एवं शुभकामनाएं दीं.

वरुण ने क्या कहा?

इस उपलब्धि पर वरुण वडेरिया ने कहा, "एक भारतीय होने के नाते यह मेरे लिये गर्व का क्षण है. यह केवल शिखर तक पहुंचने के बारे में नहीं है, बल्कि वहां पहुंचने के लिए आवश्यक परिश्रम, दृढ़ता और विवेक के बारे में भी है.

वरुण वडेरिया ने पर्वतारोहण से पहले कई लेवल पर तैयारी की थी. पिछले कई महीने से रनिंग और योग कर रहे थे. उन्होंने बताया कि चोटी पर ऑक्सीजन और एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है. इनके प्रभाव से सांसे फूलने लगती हैं, लेकिन योग, प्राणायाम के कारण काफी फायदा मिला. 

उन्होंने कहा कि माउंट किलिमंजारो पर ऑक्सीजन और एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है. लेकिन योग, प्राणायाम से बहुत फायदा मिला. माउंट किलिमंजारो, अपने चुनौतीपूर्ण भूभागों और मनमोहक दृश्यों के लिए जाना जाता है. इसके पहले वरुण वडेरिया यूरोप की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एल्ब्रुज' (रूस) पर तिरंगा लहरा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Gwalior RIC: 8 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव, CM मोहन ने कहा- 35 हजार नए रोजगार के अवसर होंगे सृजित

यह भी पढ़ें : Chit Fund Scam: करोड़ों ₹ का चूना लगाने वाला जालसाज पुलिस की गिरफ्त में, अब मास्टरमाइंड ने किया ये खुलासा

यह भी पढ़ें : MP के इस कांग्रेस MLA को हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली अहम जिम्मेदारी, गुरुग्राम में करेंगे ये काम

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के इस युवा IPS अफसर के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, होगी मजिस्ट्रियल जांच , जानें क्या है पूरा मामला 
Mount Kilimanjaro: अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर MP टूरिज्म बोर्ड के ज्वॉइंट डायरेक्टर ने फहराया तिरंगा
Negligence Ruckus created by keeping the dead body of an innocent child at health center in Betul
Next Article
Negligence: मासूम के सिर में था तेज दर्द और बुखार, PHC में नहीं मिला समय पर इलाज तो हो गई मौत!
Close