Monsoon 2024 Update: मऊगंज और मैहर में गिरी आकाशीय बिजली, 2 महिला चरवाह समेत 163 बकरियों की हुई मौत

Lightning in MP: आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश के दो जिलों में दो महिला और कई बक बकरियों की मौत हो गई. बता दें कि एमपी में मॉनसून ने दस्तक देनी शुरू कर दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon Forecast 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मऊगंज (Mauganj) और मैहर (Maihar) जिले में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने के दो अलग-अलग मामले सामने आए. मऊगंज के थाना शाहपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत हटवा निर्भयनाथ में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग घायल हो गए. जबकि, एक महिला की मौत हो गई. इस बीच पेड़ के नीचे खड़ी करीब 150 बकरियां भी आकाशीय बिजली के चपेट में आने से दम तोड़ दी. वहीं, अन्य चार घायलों को इलाज के लिए बेहोशी की हालत में समुदाय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया, जिनका उपचार चल रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही ग्रामीण घटना स्थल पर मौजूद पेड़ के पास बड़ी संख्या में पहुंच गए. 

अन्य जगहों पर भी गिरी आकाशीय बिजली

वहीं, चार लोग घायल हुए. बारिश से बचाव के लिए पेड़ के नीचे खड़ी करीब 150 बकरियों की भी मौत हो गई. दरअसल,  मौसम विभाग ने जिले में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया था. बता दें कि रविवार दोपहर से तेज बारिश के साथ कई जगह पर आकाशीय बिजली गिरने की खबर सामने आई. 

Advertisement

बरगद के पेड़ के नीचे छिपे थे

शाहपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत हटवा निर्भयनाथ गांव निवासी सभी पांच लोग बकरी चराने निकले हुए थे, तभी बारिश शुरू हो गई और बरसात से बचने के लिए सभी लोग गांव में ही स्थित बरगद के पेड़ के नीचे छिप गए, तभी तेज गड़गड़ाहट के साथ आकाशी बिजली गिरी, जिसमें से पांचों लोगों की लगभग 150 बकरियां सहित एक महिला चरवाह की मौके पर ही मौत हो गई.घटना के खबर लगते ही गांव में शोक की लहर फैल गई. 

Advertisement

मैहर में महिला समेत 13 बकरियों की मौत

मैहर जिले में रविवार शाम 5 के करीब जोरदार बारिश हुई. इसी दौरान जिले के अमरपाटन थाना क्षेत्र के बर्रेह गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला और उसकी बकरियों की मौत हो गई. बताया जाता है कि पानी से बचने के लिए महिला अपनी बकरियों को लेकर जामुन के पेड़ के नीचे खड़ी थी, इसी दौरान बिजली गिरी, जिससे सभी की मौके पर मौत हो गई.

Advertisement

जामुन के पेड़ के नीचे खड़ी थी महिला

बर्रेह गांव की रहने वाली शिवकुमारी यादव अपनी बकरियों को लेकर चराने गई थी. शाम के वक्त मौसम बदला और बरसात शुरू हो गई. भीगने से बचने के लिए महिला खेतों के बीच एक जामुन के पेड़ के नीचे जाकर खड़ी हो गई. तभी आकाशीय बिजली पेड़ पर गिर गई. इस दौरान महिला और बकरियों की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- मानसून से पहले किसान परेशान ! कहा- खाद, बीज, मजदूर सब हुए महंगे 

सरपंच ने दी पुलिस को सूचना

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला और बकरियों की मौत की जानकारी राहगीरों के द्वारा दी गई, जिसके बाद पंचायत के सरपंच ने घटना से पुलिस को अवगत कराया. वहीं, परिजन भी मौके पर पहुंचे. मृत महिला का पोस्टमार्टम सोमवार को किया जाएगा. घटना के बाद से बर्रेह गांव में मातम पसरा हुआ है.

ये भी पढ़ें- Monsoon 2024 Update: मानसून की आमद के साथ ही आसमान से बरसने लगी आफत, चार लोगों की मौत और पांच की हालत गंभीर