विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश में मोहन सरकार आज शुरू करेगी 'धार्मिक पर्यटन हेली सेवा', जानिए- क्या है ये सुविधा

Religious Tourism Heli Service: मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों तक आसान पहुंच बनाने के लिए मोहन सरकार आज 8 सीटर वाले हवाई सेवा की शुरुआत कर रही है. सीएम मोहन यादव आज इसका शुभारम्भ करेंगे.  

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश में मोहन सरकार आज शुरू करेगी 'धार्मिक पर्यटन हेली सेवा', जानिए- क्या है ये सुविधा

PM Shri Tourism Air Service:  मध्य प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दो इंजन वाले विमान का परिचालन प्रारंभ कर हवाई सेवा (air service) शुरू करने जा रही है. मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) गुरुवार को हवाई सेवा का शुभारंभ करेंगे. पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने इसकी जानकारी दी. पर्यटन के लिए इन दो हवाई सेवाओं के नाम 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा' और 'धार्मिक पर्यटन हेली सेवा' होंगे.

खास पर्यटन स्थलों को जोड़ा जा रहा

बता दें कि मध्य प्रदेश में कई पर्यटन स्थल हैं. इन स्थलों तक पर्यटक आसानी से पहुंच सकें. इसी को ध्यान में रखकर मोहन सरकार गुरुवार को इस हवाई सेवा (air service) को शुरू करने जा रही है. इस हवाई सेवा से प्रदेश के कई बड़े शहरों के साथ खास पर्यटन स्थलों को जोड़ा जा रहा है. इनमें ऐसे पर्यटन स्थलों (Tourist Destinations) को भी शामिल किया जा रहा है, जहां हवाई पट्टी की सुविधा है और छोटे विमान आसानी से उतर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस विमान में आठ लोगों के बैठने की जगह होगी. हालही में मोहन सरकार ने प्रदेश में एयर एम्बुलेंस की सेवा भी शुरू की है. 

ये भी पढ़ें कोई मंत्री की बेटी तो कोई पत्नी....पार्षद को भी मिला टिकट, BJP ने MP में इन 6 महिला प्रत्याशियों पर जताया भरोसा

इन शहरों को जोड़ा जाएगा 

एमपी टूरिज्म बोर्ड प्रदेश के पर्यटन स्थलों तक कम समय में आसानी से पहुंचने के लिए पर्यटन वायु सेवा का संचालन पीपीपी (Public Private Partnership) मोड पर करेगी. प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल, खजुराहो के साथ-साथ हवाई पट्टियों में से रूट का चयन किया जाएगा. बताया जा रहा है कि फिलहाल शुरुआती दौर में भोपाल,जबलपुर,ग्वालियर,इंदौर के अलावा खजुराहो,रीवा,उज्जैन और पचमढ़ी को धार्मिक पर्यटन के लिए हवाई सेवा से जोड़ने की योजना है. आने वाले समय में पर्यटकों की डिमांड के अनुसार और भी धार्मिक शहरों को जोड़ा जाएगा. साल 2011 में वेंचुरा एयर ने टैक्सी सेवा की शुरुआत की थी, लेकिन रेगुलर यात्री नहीं मिलने से यह सेवा बंद हो गई थी. 

ये भी पढ़ें भाजपा सांसद की कंपनी PNC Infra पर लगा एक अरब चार करोड़ रुपए का जुर्माना, खुलेआम कर रही थी ये अवैध काम                                                                              

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close