4.50 लाख लड़कियों के लिए मोहन सरकार ने खोला पिटारा, इन छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क साइकिल

Free Cycle Yojana 2024: मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. इस बार मोहन सरकार प्रदेश के 4.50 लाख छात्रों को फ्री में साइकिल बांटेगी. यहां जानते हैं कि किन छात्रों को नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना का लाभ मिल पाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

MP Free Cycle Yojana 2024: मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छात्रों को बड़ा तोहफा दिया है. वर्ष 2024-25 में नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना (Free Cycle Yojana 2024) के तहत 4 लाख 50 हजार शासकीय स्कूलों के छात्रों को नि:शुल्क साइकिल दी जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं. हालांकि पिछले साल इस योजना के तहत 4 लाख 7 हजार छात्रों को नि:शुल्क साइकिल मिली थी.

इन छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क साइकिल

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना के तहत कक्षा-6 और कक्षा 9 के विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल देती है. इस योजना के तहत पिछले साल 4 लाख 7 हजार विद्यार्थियों को नि:शुल्क साइकिल प्रदान की गई थीं. योजना में उन छात्राओं को भी लाभ दिया जाता है, जिनके छात्रावास और शासकीय स्कूल के बीच की दूरी 2 किलोमीटर या इससे अधिक हो.

ये भी पढ़े: ये स्कूल डराते हैं! 4 दिनों में भोपाल के स्कूलों में यौन शोषण के तीन मामले

शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए ये निर्देश 

छात्रों को नि:शुल्क साइकिल देने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं. साथ ही विभागीय अधिकारियों को साइकिल की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें जाने के लिए भी कहा गया है.

ये भी पढ़े: भारत-बांग्लादेश मैच के लिए ग्वालियर में ऐसा क्रेज, 6 घंटे में ही बुक हो गए सारे टिकट; जानें कब है मुकाबला?

Advertisement

ये भी पढ़े: कक्षा 3 में रीना की 'अहमद' को चिट्ठी, NCERT के खिलाफ पहुंची ‘लव-जिहाद' की शिकायत