विज्ञापन

MP News: मोहन कैबिनेट ने लिए राज्य की तस्वीर बदलने वाले फैसले, 15 अगस्त पर छोड़े जाएंगे इतने कैदी

MP Cabinet Meeting Decision News: मध्य प्रदेश में सीएम डॉ. मोहन यादव की कैबिनेट में प्रदेश की तस्वीर बदलने वाले कई बड़े फैसले लिए गए. आगामी 10 अगस्त को लाडली बहनाओं को 1250 और 250 रुपये रक्षाबंधन का उपहार सरकार की तरफ से दिया जाएगा. वहीं, 15 अगस्त को कई कैदियों को जेल से छोड़ा जाएगा. जानें फैसले से जुड़ी अहम बातें..

MP News: मोहन कैबिनेट ने लिए राज्य की तस्वीर बदलने वाले फैसले, 15 अगस्त पर छोड़े जाएंगे इतने कैदी
MP News: मोहन कैबिनेट ने लिए राज्य की तस्वीर बदलने वाले फैसले, 15 अगस्त पर छोड़े जाएंगी इतने कैदी.

MP Government Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) की कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में बुधवार को कई बड़े फैसले लिए गए. अब किसानों के लिए नामांतरण और बंटवारा साइबर तहसील के माध्यम से होगा. इसके साथ ही एक माह में सभी प्रकरणों का निराकरण हो, इस पर जोर दिया गया. वहीं, एमपी में जन्माष्टमी इस बार खास अंदाज से मनाई जाएगी.

शासकीय स्तर पर जन्माष्टमी पर कार्यक्रम आयोजित होंगे.आगामी 10 अगस्त को लाडली बहनाओं को 1250 और 250 रुपये रक्षाबंधन का उपहार सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

अंत्येष्टि की बढ़ाई गई राशि

1900 करोड़ रुपये सरकार बहनों के खाते में एक साथ सिंगल क्लिक के जरिए डालेगी. प्रदेश के सभी आदिवासी छात्रावासों में सुविधा और सुविधा को लेकर अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी. कैबिनेट में इस संबंध में फैसला किया गया. अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर सरकार सुधार के लिए फंड भी देगी. इमरजेंसी के समय जेल गए स्वतंत्रता सेनानियों को सरकार उनके निधन पर अंत्येष्टि के लिए 8 से 10000 रुपये की व्यवस्था की.राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंतिम यात्रा निकाले का सरकार ने फैसला लिया है.

पेपरलेस होगी मोहन कैबिनेट

मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक के दौरान का चित्र.

मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक के दौरान का चित्र.

खास बात ये है कि मोहन सरकार की कैबिनेट पेपरलेस होगी. ये निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया. इस बीच ई कैबिनेट शुरू करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. जल्द सरकार ई गवर्नेंस सिस्टम लागू करेगी.वित्त विभाग की दो एजेंसियों को मर्ज किया गया. अब सरकार के बजट और लोन की निगरानी करेगी. लोन के दौरान सावधानियां और एक्सपर्ट भी कॉन्ट्रैक्ट बेस पर रखे जाएंगे.

इन जिलों बनेगी नई जेल

मध्य प्रदेश में नई जेल भी बनाई जाएगी. मैहर, बुरहानपुर में नई जेल बनेगी. जेल के निर्माण के साथ कैदियों को आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और तकनीकी कौशल से जोड़ने का सरकार का प्रयास करेगी. 15 अगस्त को कैदी रिहा होंगे, जिन गरीब कैदियों के पास पैसे नहीं है. रिहाई के लिए उनका सरकार दंड भी भरेगी.

ये भी पढ़ें- Bilaspur: PSC घोटाले को लेकर कांग्रेस नेता राजेंद्र शुक्ला के घर CBI का छापा, बेटे का हुआ था सेलेक्शन

घर तिरंगा यात्रा का कार्यक्रम चलेगा

डॉ. सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक की शुरुआत के दौरान का चित्र.

डॉ. सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक की शुरुआत के दौरान का चित्र.

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी देते हुए बताया 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा यात्रा का कार्यक्रम चलेगा. इसके साथ ही रैली का भी आयोजन सरकार की तरफ से किया जाएगा. हर घर में तिरंगा लगाया जाएगा. हर पंचायत स्तर तक रैली निकाली जाएगी. झंडे की व्यवस्था के लिए जनप्रतिनिधि और सरकार व्यवस्था करेगी. सभी महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं की साफ सफाई भी होगी. इस दौरान जीवित स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान भी सरकार करेगी. 

ये भी पढ़ें- IIT इंदौर ने बनाए अनोखे जूते: हर कदम पर बिजली बनाएगें सैनिक, बच्चों-बजुर्गों को भी ये बड़ा फायदा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP News: मोहन कैबिनेट ने लिए राज्य की तस्वीर बदलने वाले फैसले, 15 अगस्त पर छोड़े जाएंगे इतने कैदी
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close