विज्ञापन

Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन

Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे मुंबई की कल्याण लोकसभा सीट से तीन बार के सांसद हैं. वे और उनके साथ आए लोग जब महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर रहे थे तब गर्भगृह की सुरक्षा में मौजूद किसी भी शख्स ने उन्हें क्यों नहीं रोका ये एक बड़ा सवाल है.

Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन

Mahakaleshwar Temple Ujjain: उज्जैन का महाकाल मंदिर भारत में बारह प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं. यहां भगवान महाकालेश्वर विराजमान हैं. महाकालेश्वर की मूर्ति दक्षिणमुखी होने के कारण दक्षिणामूर्ति मानी जाती है. हर दिन हजारों भक्त और श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन पाने के लिए उज्जैन आते हैं. महाकाल को उज्जैन का विशिष्ट पीठासीन देवता माना जाता है. कहा जाता है कि उज्जैन में महाकाल की भस्म आरती और दर्शन से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. बाबा महाकाल सबके बिगड़े काम बना देते हैं, ऐसे में भगवान महाकाल की पूजा के लिए देश-दुनिया से वीआईपी और वीवीआईपी आते हैं. कई बार ये 'खास माननीय' नियम तोड़ हैं. हालिया मामला महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे और सांसद श्रीकांत शिंदे का सामने आया है. उन्होंने गर्भगृह में प्रवेश करके महाकाल पूजा की है. उनके साथ उनकी पत्नी और दो अन्य लोग भी साथ गए थे और गर्भगृह में चारों ने 6 मिनट तक रुके. वहीं अब प्रशासन ने कहा है कि इस मामले में कारवाई करेंगे.

वीडियो आया सामने

महाराष्ट्र से उज्जैन महाकाल दर्शन के लिए पधारे इन वीवीआईपी (VVIP) श्रद्धालुओं के मंदिर गर्भगृह में प्रवेश के फोटो और वीडियो सामने आ चुके हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार ये सभी ( सांसद श्रीकांत शिंदे, उनकी पत्नी और दो अन्य लोग) शाम 5 बजकर 38 मिनट में गर्भगृह में प्रवेश करते दिखाई दिए. ये चारों भगवान महाकाल के शृंगार के दौरान शिवलिंग के पास बैठकर पूजा की है. इस मामले में कांग्रेस विधायक ने भी अपत्ति जताई है.

महाकाल प्रबंधन समिति का कहना है कि हमने किसी को भी गर्भगृह में जाने की अनुमति नहीं दी है. जो भी इस मामले में दोषी होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी.

क्या हैं नियम?

महाकान मंदिर के गर्भगृह में किसी भी श्रद्धालु के प्रवेश पर बीते एक साल से रोक लगी हुई है. सिर्फ पुजारियों को ही प्रवेश करने की इजाजत है. जबकि भक्त और श्रद्धालु महाकालेश्वर शिवलिंग से 50 फीट की दूरी से दर्शन कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि 4 महीने में यह चौथी बार है, जब किसी VIP ने मंदिर के नियम तोड़े हैं. समिति ने गर्भगृह में प्रवेश पर इसलिए रोक लगा रखी है क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में भक्तों को गर्भगृह में प्रवेश देना नामुमकिन है. वहीं शिवलिंग क्षरण को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है.

यह भी पढ़ें : Mahakaal Prasad: महाकाल लड्‌डू प्रसाद पैकेट का नया डिजाइन, मंदिर व ॐ का प्रतीक हटा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर से हटेंगे प्रसाद काउंटर, अब इस मशीन से मिलेगा लड्‌डू प्रसाद

यह भी पढ़ें : PM Kusum Yojana: बंजर जमीन से भी होगी आय, CM मोहन ने कहा किसान लगाएं सोलर सिस्टम, सरकार देगी साथ

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
Mahakal Mandir: महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे के बेटे ने तोड़े महाकाल मंदिर के नियम, अब होगा एक्शन
MP Electricity Distribution Company New rules Now electricity consumers get compensation on power cuts fault meter reading-bill problems
Next Article
MPEB: खुशखबरी! बिजली संबंधित समस्याएं जल्द नहीं सुलझीं तो कंपनियां देंगी मुआवजा, जानिए क्या हैं नियम?
Close