Mahakaal Prasad: महाकाल लड्‌डू प्रसाद पैकेट का नया डिजाइन, मंदिर व ॐ का प्रतीक हटा, जानिए पूरा मामला

Ujjain Mahakal Prasad: लंबे समय से महाकाल के भक्त और श्रद्धालु बाबा महाकाल का प्रसाद महाकालेश्वर प्रबंधन की ओर से प्राप्त कर रहे थे. प्रसाद खत्म होने के बाद पैकेट को कचरे में फेंक दिया जाता था, जिस पर कई लोगों ने आपत्ति जताई थी. क्योंकि इस पैकेट पर ओमकार और मंदिर का प्रतीक था. कोर्ट ने भी समय दिया था, लेकिन मंदिर प्रबंधन ने पैकेट का फोटो नहीं बदला था, वहीं जब बात कोर्ट की आज्ञा न मानने की आयी तब बदलाव करवाया गया. आइए जानते हैं पूरा घटनाक्रम.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Mahakal Prasad Ujjain: विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Mandir Ujjain) के लड्डू प्रसादी पैकेट पर मंदिर और ॐ के चित्र को लेकर चल रहे विवाद का समाधान हो गया है. हाई कोर्ट (High Court) के आदेश के बाद मंदिर प्रबंध समिति ने अब पैकेट पर सिर्फ लड्डू और फूल का फ़ोटो छपवाया है. साथ ही नई डिजाइन भी बनवाने का काम चल रहा है. महाकाल के लड्डू प्रसादी (Mahakal ka Prasad) के पैकेट पर श्री ओंकारेश्वर, श्री महाकालेश्वर शिखर एवं ॐ के चिह्न को काफ़ी समय से लड्‌डू के डिब्बे में कवर फ़ोटो के साथ छापा जा रहा था. प्रसाद के उपयोग के बाद श्रद्धालू पैकेट को डस्टबिन या अन्य कचरे के स्थान में फेंक देते थे जिससे भगवान महाकाल (Mahakal) का अपमान होता था. इसके बारे में कोर्ट का रुख किया गया था. कोर्ट ने समाधान करने का निर्देश दिया था. आइए जानते कब-कब क्या हुआ और कैसे बदलाव आया.

ये रहा प्रसाद का पुराना पैकेट

इन्होंने लगायी थी याचिका

एडवोकेट अभीष्ट मिश्र ने अपने मुवक्किलों की और से इंदौर हाइकोर्ट (Indore High Court) की युगल पीठ में याचिका लगाई थी. इस मामले में 24 अप्रैल को कोर्ट ने मंदिर प्रशासन को 90 दिन में समस्या का समाधान के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद भी फोटो नहीं हटाने पर वकील ने कोर्ट के अवमानना का केस लगने की चेतावनी दी थी. नतीजतन एक सप्ताह पहले मंदिर प्रबंध समिति ने पैकेट पर से पुराने फोटो को हटाने का निर्णय लेकर नए पैकेट बनवा दिए.

Advertisement

पीएम मोदी से की गयी शिकायत बेअसर रही

महंत सुखदेवा नंद ब्रह्मचारी, गुरु श्रीमहंत योगानंद, ब्रह्मचारी श्री शंभु पंच अग्नि अखाड़ा इंदौर और पंडित शरद कुमार मिश्र ने भी इस पर आपत्ति जताई थी. उन्होंने 10 अप्रैल को मंदिर प्रशासन और कलेक्टर को पत्र लिखकर पैकेट से चित्र हटाने की मांग की थी. सुनवाई नहीं होने पर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था. यहां से सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत आई तो निराकरण करने की झूठी जानकारी भेज दी गई थी.

Advertisement

ऐसे हटे पैकेट पर से फोटो

शासन द्वारा सुनवाई नहीं करने पर शिकायतकर्ताओं की ओर से वकील मिश्र ने19 अप्रैल को इंदौर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. कोर्ट द्वारा 90 दिन में इस संबंध में फोटो हटाने का आदेश देने पर मंदिर समिति ने पुराने पैकेट का स्टॉक खत्म होने पर नए बनवाने का कहा था, बाबजूद चार माह में भी प्रसाद पैकेट पर से मंदिर का फ़ोटो नहीं हटाने पर मिश्र ने प्रशासन को 10 दिन में फ़ोटो नहीं हटाने पर कोर्ट की अवमानना का केस की चेतावनी दी. नतीजतन मंदिर समिति ने आनन-फानन में पैकेट का फोटो बदला गया. हालांकि कलेक्टर नीरज सिंह का कहना है कि प्रसाद पैकेट के लिए नई डिजाइन बनवाई जा रही है, जिसके बाद फिर पैकेट पर नया फोटो देंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Ujjain Mahakal Prasad: महाकाल के लड्डू प्रसाद की सरकारी लैब से आई रिपोर्ट, जानें- कितना है शुद्ध?

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: नीलकंठ दर्शन से बन जाते हैं सारे काम, दशहरे के दिन क्या है इस पक्षी का महत्व? जानिए यहां

यह भी पढ़ें : Mahakal Mandir: महाकालेश्वर मंदिर से हटेंगे प्रसाद काउंटर, अब इस मशीन से मिलेगा लड्‌डू प्रसाद