विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Weather Update: शुरू हुआ गर्मी का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें आज का मौसम अपडेट

MP Chhattisgarh Weather News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन दिनों गर्मियों का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

Read Time: 3 min
MP-CG Weather Update: शुरू हुआ गर्मी का दौर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें आज का मौसम अपडेट
MP Chhattisgarh Weather Alert: प्रतीकात्मक फोटो

MP Chhattisgarh Weather Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इस समय मौसम (Weather) करवट ले रहा है. बीते दिनों शुरू हुई बारिश (Rains) और ओले के दौर आखिरकार थम गया है. हालांकि, मध्य प्रदेश के लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है. बारिश और ओले के बाद अब प्रदेश में गर्मी का दौर शुरू हो गया है. इसके साथ ही कुछ जिलों में आंधी के हालात भी हैं. वर्तमान में प्रदेश में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है.

ऐसा रहेगा आज का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार, 18 अप्रैल को मध्य प्रदेश में शुष्क मौसम रह सकता है. फिलहाल, मौसम विभाग ने आंधी या बारिश की कोई चेतावनी जारी नहीं की है, लेकिन आने वाले समय में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इस समय भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. आज भी राज्य में गर्मी का आलम बना रहेगा.

छत्तीसगढ़ में बढ़ी गर्मी

छत्तीसगढ़ में बीते दिनों तापमान में उछाल देखा गया है. राजधानी रायपुर के पास स्थित तिल्दा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं.

एमपी में धार रहा सबसे गर्म स्थान

मध्य प्रदेश में सबसे गर्म स्थान धार (Dhar) रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में जिन जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी देखी गई, उनमें बालाघाट, मंडला, उज्जैन, शाजापुर, गुना, रतलाम, नर्मदापुरम और खंडवा शामिल हैं. इन जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया.

वहीं प्रदेश के बड़े शहरों की बात करें तो राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जबकि इंदौर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 38.6 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में 38.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मध्य प्रदेश में बढ़ती गर्मी के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि आने वाले समय में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव हो सकता है. इसका कारण उत्तर भारत में बनने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को माना जा रहा है. जिसका असर आने वाले समय में देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections 2024: MP में पहले चरण में उतरे 88 में से 27 प्रत्याशी करोड़पति, 9 पर है गंभीर आपराधिक मामले?

यह भी पढ़ें - Chhattisgarh: बढ़ती हुई गर्मी में ऐसे कैसे काम चलेगा साहब, इतना बड़ा जिला और आग बुझाने का वाहन सिर्फ एक!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close