विज्ञापन
Story ProgressBack
6 months ago

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 14 नवंबर को चुनावी राज्य मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक मेगा रोड शो करेंगे, सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री मोदी के इस रोड को एतिहासिक बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है. पीएम मोदी (PM Modi) का रोड शो पांच से छह विधानसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए करीब 11 किमी की दूरी तय करेगा.

इंदौर 1 विधानसभा क्षेत्र से होगी शुरुआत
पार्टी सूत्रों के अनुसार, रोड शो को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा, जिसकी शुरुआत इंदौर 1 (Indore 1) विधानसभा क्षेत्र से होगी, जहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मौजूदा कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला (MLA Sanjay Shukla) के खिलाफ वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) को मैदान में उतारा है.

सूत्रों ने कहा, "रोड शो का पहला भाग भव्य गणपति मंदिर (इंदौर 1 निर्वाचन क्षेत्र में) से शुरू होने और इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र में समाप्त होने की उम्मीद है, जहां पीएम मोदी (PM Modi) देवी अहिल्या की पूजा करेंगे."

MP Chhattisgarh News Live: सूत्रों ने कहा, "रोड शो का पहला भाग भव्य गणपति मंदिर (इंदौर 1 निर्वाचन क्षेत्र में) से शुरू होने और इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्र में समाप्त होने की उम्मीद है, जहां पीएम मोदी (PM Modi) देवी अहिल्या

Nov 13, 2023 23:57 (IST)
Chhattisgarh Election 2023
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (BJP) चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सत्ता में आती है तो नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत छत्तीसगढ़ी भाषा में शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा. प्रधान ने पार्टी के नगर कार्यालय 'एकात्म परिसर' में पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस ने महिलाओं को जल्दबाजी में 15 हजार रुपए देने का वादा कर छत्तीसगढ़ में भाजपा की विजय यात्रा को रोकने का असफल प्रयास किया है. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि देश की हर भाषा राष्ट्रभाषा है. छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नेतृत्व वाले भाजपा शासन के दौरान, छत्तीसगढ़ी भाषा को राज्य भाषा का दर्जा दिया गया था.'
Nov 13, 2023 22:55 (IST)
Amit Shah in Vidisha
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा (BJP) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सत्ता बरकरार रखती है तो उनकी सरकार राज्य के लोगों के लिए अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) में 'दर्शन' की व्यवस्था करेगी. विदिशा जिले की सिरोंज विधानसभा सीट पर एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता अपने बेटे-बेटियों के कल्याण के लिए राजनीति में हैं. शाह ने कहा कि जब वह भाजपा अध्यक्ष थे तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) राम मंदिर निर्माण की तारीख पूछते थे. उन्होंने कहा, 'मैं कह रहा हूं कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी.'
Advertisement
Nov 13, 2023 22:06 (IST)
Madhya Pradesh Assembly Election 2023
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) के प्रत्याशियों ने चुनाव जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है. चुनावी दौड़ में प्रत्याशी कोई भी कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते यही कारण है कि मध्य प्रदेश के लोक निर्माण राज्य मंत्री और पोहरी से बीजेपी प्रत्याशी सुरेश राठखेड़ा (BJP Candidate Suresh Rathkheda) ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) के सामने ही रोते हुए जनता के सामने अपनी झोली फैला कर वोटो की भीख मांग डाली. चुनाव के मौसम में जनता ही सरताज है, इसलिए अच्छे-अच्छे नेता जनता के आगे नतमस्तक हो रहे हैं. ऐसे में पीडब्ल्यूडी मंत्री भी भरे मंच पर जनता जनार्दन के सामने नतमस्तक होते हुए नजर आए और वोटों की भीख मांगते हुए कहने लगे कि मेरी लाज रख लो.
Nov 13, 2023 21:33 (IST)
Chhattisgarh Assembly Election 2023
विधान सभा रायगढ़ (Raigarh) में भाजपा प्रत्याशी (BJP Candidate) ओ पी चौधरी की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. एक तरफ पार्टी के लोगों का बेमन होकर उनके साथ काम करना तो दूसरी तरफ बागी होकर निर्दलयी चुनाव लड़ रहीं गोपिका गुप्ता (Gopika Gupta) का बढ़ता आत्मविश्वास उन्हें विधानसभा की भावी जीत से दूर कर सकता है. बताया जा रहा है कि निर्दलीय प्रत्याशी गोपिका गुप्ता को विधान सभा में जन सम्पर्क के दौरान तगड़ा जन समर्थन मिल रहा है. इसे लेकर भाजपा प्रत्याशी और उनके समर्थकों की चिंता बढ़ गई है.
Advertisement
Nov 13, 2023 20:21 (IST)
Madhya Pradesh Assembly Election 2023
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे के कथित रूप से से वायरल वीडियो (Narendra Singh Tomar's Son Viral Video) को लेकर निशाना साधा. उन्होंने सोमवार को तोमर के बेटे को किसानों, गरीबों और मजदूरों का पैसा चुराते हुए दिखाने वाले वीडियो को लेकर सवाल किया. उन्होंने पूछा कि क्या नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रवर्तन निदेशालय (ED), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और आयकर विभाग (IT) को इसकी जांच के लिए भेजा है?
Nov 13, 2023 18:18 (IST)
Madhya Pradesh Assembly Election 2023
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election) के लिए चल रहे चुनाव प्रचार (Election Campaign) के बीच इछावर विधानसभा क्षेत्र (Ichhawar Assembly Constituency) के बीजेपी प्रत्याशी करण सिंह वर्मा (BJP Candidate Karan Singh Verma) की तबीयत अचानक बिगड़ गई है. जिसके बाद उन्हें जिला अस्पताल (Sehore District Hospital) में भर्ती किया गया है. वर्मा का इलाज डॉक्टरों की निगरानी में किया जा रहा है.
Advertisement
Nov 13, 2023 16:56 (IST)
Chhattisgarh Assembly Election 2023
रायगढ़ विधानसभा सीट में जीत हासिल करने के लिए दोनों ही मुख्य पार्टियां के कैंडिडेट पूरी ताकत झोंकने में लगे हैं. बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व IAS ओपी चौधरी ने चुनाव के चार दिन पहले रायगढ़ के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. जिसे 'विकास पत्र' (Development letter) का नाम दिया गया है. रायगढ़ बीजेपी कार्यालय से घोषणा पत्र जारी करते हुए ओपी चौधरी ने कहा कि हम रायगढ़ को विकास गढ़ बनाएंगे. अपने 50 सूत्रीय घोषणा पत्र को जारी करते हुए ओपी चौधरी ने रायगढ़ की जनता से कई वादे किए.
Nov 13, 2023 16:12 (IST)
PM Modi in Chhattisgarh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के जाने की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. उन्होंने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए ढाई-ढाई वर्ष के कांग्रेस के कथित फॉर्मूले को लेकर कहा कि जब ये लोग पार्टी के पुराने नेताओं से वादाखिलाफी कर सकते हैं तब इनका जनता से वादाखिलाफी करना तय है. प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने राज्य की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इस चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी हार रहे हैं.
Nov 13, 2023 14:12 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates

MP Election 2023: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) दौरे से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) 
ने कांग्रेस (Congress) नेता से कई चुभने वाले सवाल किए हैं. मुख्यमंत्री ने कांग्रेस (Congress)  पर अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से भेदभाव करने के आरोप लगाए हैं. सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने सवाल किया है कि एक ओर कांग्रेस (Congress) ने कभी भी ओबीसी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नहीं बनाए. वहीं, अब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जातिगत जनगणना की झूठी बात करके जनता को बरगला कर रहे हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से सवाल करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज राहुल गांधी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) आ रहे हैं, ऐसे में उन्हें मेरे कुछ सवालों का जवाब देना होगा. 
Nov 13, 2023 13:30 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के जाने की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. उन्होंने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिए ढाई-ढाई वर्ष के कांग्रेस के कथित फॉर्मूले को लेकर कहा कि जब ये लोग पार्टी के पुराने नेताओं से वादाखिलाफी कर सकते हैं तब इनका जनता से वादाखिलाफी करना तय है. प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने राज्य की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इस चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी हार रहे हैं.
Nov 13, 2023 13:29 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार चरम पर पहुंचने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार (14 नवंबर) को इंदौर में एक रोड शो कर सत्तारूढ़ भाजपा के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते मतदाताओं के बीच पहुंचेंगे. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता आलोक दुबे ने बताया कि मोदी का रोड शो शहर के बड़ा गणपति चौराहे से शुरू होकर राजबाड़ा चौराहे पर खत्म होगा. उन्होंने बताया कि यह रोड शो करीब 1.5 किलोमीटर के फासले में क्रमश: इंदौर-1, इंदौर-4 और इंदौर-3 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगा. दुबे ने बताया, ''बड़ा गणपति चौराहे से रोड शो की शुरुआत के वक्त 101 बटुक वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे. इस जगह काशी विश्वनाथ, महाकाल लोक, एकात्म धाम आदि धार्मिक स्थलों की झांकी के साथ ही केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकारों की प्रमुख योजनाओं और उपलब्धियों की झलक पेश की जाएगी.''
Nov 13, 2023 13:11 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए प्रथम चरण की वोटिंग हो चुकी है. वहीं, दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इस बीच राज्य की दोनों ही प्रमुख पार्टियां भाजपा और कांग्रेस अपनी-अपनी जीत के लिए दिन-रात एक किए हुई है. भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह और कई केंद्रीय मंत्री व कई राज्यों के मुख्य मुख्यमंत्री भाजपा को जीत दिलाने के लिए राज्य में पसीना बहा रहे हैं. वहीं, कांग्रेस की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी लगातार छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार कर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हुए हैं. फिलहाल, कांग्रेस राज्य में 71 सीटों के साथ सत्ता में है. वहीं, विपक्षी भाजपा के पास मात्र 15 विधायक है. वहीं, अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो भाजपा और कांग्रेस के बीच पहली बार बड़ा फासला नजर आ रहा है. ऐसे में वोट प्रतिशत के इस फासले को पाटे बिना भाजपा के लिए जीत हासिल करना मुश्किल होगा. 
Nov 13, 2023 13:09 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
Govardhan Puja 2023: दिवाली (Diwali) का त्योहार पांच दिवसीय उत्सव है जो धनतेरस (Dhanteras) से शुरू होता है, उसके बाद छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) और भाई दूज (Bhai Dooj) के साथ समाप्त होता है. उत्सव के चौथे दिन पड़ने वाली गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) का हिंदू घरों में खास महत्व है. विशेष रूप से भगवान कृष्ण  (Lord Krishna) के अनुयायी, जिन्हें गोवर्धन धारी (Govardhan Dhari) के नाम से भी जाना जाता है. भारत के कई राज्यों में गोवर्धन पूजा को अन्नकूट भी कहा जाता है. गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) दिवाली या लक्ष्मी पूजा के एक दिन बाद होती है. इस साल गोवर्धन पूजा को लेकर बड़ी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. शुभ मुहूर्त अलग-अलग दिन पर पड़ने के कारण इस बार गोवर्धन पूजा 13 और 14 नवंबर दोनों दिन मनाई जाएगी. प्रतिपदा तिथि 13 नवंबर को दोपहर 2:56 बजे शुरू होगी और अगल दिन 14 नवंबर मंगलवार को दोपहर 2:36 बजे समाप्त होगी. गोवर्धन पूजा का शुभ समय सुबह 06:43 से 08:52 और शाम को 2:56 से 4:59 के बीच है.

Nov 13, 2023 13:08 (IST)
Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates
PM Modi in Chhattisgarh: प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुंगेली (Mungeli) में विजय संकल्प महारैली (Vijay Sankalp Maharally) को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कांग्रेस पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा, भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड और गारंटी दोनों यही है कि भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही संवारेगी. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के जाने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है. कांग्रेस के जिन नेताओं ने आपको 5 साल लूटा है, उनकी विदाई का समय आ गया है.''

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close