MP News: पीएम मोदी के जन्मदिन पर माधव नेशनल पार्क में गूंजी किलकारी, मादा टाइगर ने दिया दो शावकों को जन्म

Shivpuri News: माधव नेशनल पार्क में MT-3 नामक मादा टाइगर ने शावकों को जन्म दिया. इसके बाद पूरा नेशनल पार्क नन्हे शावकों की किलकारी से गूंज उठा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhav National Park: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) जिले के माधव नेशनल पार्क में बाघिन MT-3 ने शावकों को जन्म दिया हैं. यह खुशी आज दुगनी को गई, क्योंकि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का जन्मदिन भी है. माधव नेशनल पार्क में टाइगर लाकर उन्हें विस्थापित करने की परियोजना के तहत काम किया जा रहा है. नन्हे शावकों की किलकारी इस परियोजना को न केवल सफल बना रही है, बल्कि टाइगरों के विस्थापन को लेकर माधव नेशनल पार्क में नई संभावनाएं भी पैदा कर रही है.

उद्यान ने लोगों को दी बधाई

बाघ के नन्हे शावक की एक तस्वीर जारी करते हुए माधव नेशनल पार्क के उप संचालक ने सभी को शावकों के आगमन की बधाई दी. उन्होंने कहा कि नन्हे शावकों का आना इस बात को दर्शाता है कि उद्यान में बाघों की पुनःस्थापना सफल रही है और भविष्य में यहां बाघों की एक अच्छी संख्या स्थापित होगी. उन्होंने बताया कि लगभग डेढ़ साल के इंतजार के बाद उद्यान में खुशी की लहर आई है. कई सालों बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान में बाघ के नन्हे शावकों का आगमन हुआ है.

साल 2023 में आई थी MT-3 मादा टाइगर

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से 10 मार्च 2023 को बाघिन MT-3 माधव उद्यान में लाई गई थी. अब जाकर उसके शावकों की किलकारी से उद्यान उजागर हुआ है. इसी बीच उद्यान से एक शावक को कैमरे में ट्रैप किया गया है, जिसे वन प्रशासन जारी कर रहा है. उन्होंने कहा कि यह तस्वीर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सामने आई है, जो की और भी ज्यादा खास बात है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: पिछले 25 सालों से कर रहे हैं पुल की मांग, नहीं हुई कोई सुनवाई

दो टाइगर और ले जाने की है योजना

बता दें कि शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में पहले चरण के तहत तीन टाइगरों को नेशनल पार्क में लाया गया था. लेकिन, अब दो और टाइगरों को लाएं जाने की योजना पर फॉरेस्ट प्रशासन काम कर रहा है. इस बीच इन नन्हे टाइगरों का नेशनल पार्क में आना कहीं ना कहीं उसे उत्साहित कर रही है.

ये भी पढ़ें :- Supreme Court: बुलडोजर की कार्रवाई पर सुप्रीम रोक, बिना अनुमति की तोड़फोड़ तो भुगतना पड़ेगा अंजाम

Topics mentioned in this article