विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: चुनाव के ऐलान के साथ ही भोपाल में लगी धारा 144, लोगों को इतने महीने तक बंदिशों का करना पड़ेगा सामना

MP Lok Sabha Polls Date 2024: आदर्श आचार संहिता लागू होते ही कलेक्टर भोपाल कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है. इसके चलते भोपाल जिले में बिना अनुमति के धरना, रैली, जुलूस  नहीं किए जा सकेंगे. साथ ही बैंड-बाजे, डीजे बजाने के लिए भी संबंधित SDM से अनुमति लेनी होगी.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections: चुनाव के ऐलान के साथ ही भोपाल में लगी धारा 144, लोगों को इतने महीने तक बंदिशों का करना पड़ेगा सामना

MP Lok Sabha Polls Date 2024: इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया ने शनिवार को देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों (Lok sabha Election 2024 Date) का ऐलान कर दिया. इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे. 19 अप्रैल से चुनाव पहले चरण का मतदान होगा और एक जून को आखिरी चरण का मतदान होगा, जबकि 4 जून को परिणाम आएंगे. वहीं, मध्य प्रदेश (Election in Madhya Pradesh) में चार चरणों में चुनाव होंगे, जिसमें राजधानी भोपाल (Election in Bhopal) में 7 मई को मतदान होगा. राजधानी भोपाल में चुनाव को लेकर कलेक्टर भोपाल (Collector Bhopal) ने शहर में धारा 144 लागू कर दी है, जो 81 दिनों तक लागू रहेगी.

आदर्श आचार संहिता लागू होते ही कलेक्टर भोपाल कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है. इसके चलते भोपाल जिले में बिना अनुमति के धरना, रैली, जुलूस  नहीं किए जा सकेंगे. साथ ही बैंड-बाजे, डीजे बजाने के लिए भी संबंधित SDM से अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा भोपाल में रह रहे बाहरी लोगों को लेकर भी कलेक्टर ने आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार मकान मालिकों को अपने किरायेदारों की जानकारी नजदीकी थाने में देनी होगी. किराएदार रखने पर अपने क्षेत्र के थाना प्रभारी को तत्काल सूचना देनी होगी. वहीं, 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एक स्थान पर एकत्रित होने पर भी पाबंदी रहेगी.

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ के इन दिग्गजों के बीच होगा चुनावी घमासान, समझें यहां का सियासी गणित
सुरक्षाबलों ने निकाला फ्लैग मार्च

गौरतलब है कि भोपाल लोकसभा में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा, जिसमें भोपाल के साथ-साथ मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, राजगढ़,सागर और विदिशा लोकसभा के लिए भी मतदान होगा. वहीं, आगामी लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए भोपाल पुलिस द्वारा रविवार सुबह शहर की सेंट्रल लाइब्रेरी से अर्धसैनिक बल, जिला बल एवं सेंट्रल फोर्स के साथ पुराने शहर में व्यापक स्तर पर फ्लैग मार्च निकाला गया. इस दौरान वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. 

Elections 2024: चुनाव के दौरान MP में कौन-से मुद्दे रहेंगे हावी? किस पर छिड़ेगी राजनीतिक जंग? जानें...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close