विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Voting: पीएम मोदी से CM मोहन तक... वोटिंग से पहले लोगों से की मतदान करने की अपील

Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 21 राज्य की 102 सीटों पर वोटिंग होगी. इधर, मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत 6 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि छत्तीसगढ़ में एक सीट पर मतदान होगा. 

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Election 2024 Voting: पीएम मोदी से CM मोहन तक... वोटिंग से पहले लोगों से की मतदान करने की अपील
MP-Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 1- पहले चरण में 21 राज्य की 102 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है.

Lok Sabha Election 2024 Voting: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) का आगाज हो चुका है. आज पहले चरण में 21 राज्य की 102 सीटों पर वोटिंग होगी.  वहीं  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत 6 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि छत्तीसगढ़ में एक सीट पर मतदान होगा. 

मध्य प्रदेश की छह सीटें- सीधी, शहडोल, जबलपुर, मांडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा और छत्तीसगढ़ की एक सीट- बस्तर पर वोटिंग होनी है.

लोकतंत्र के इस सबसे बड़े पर्व को लेकर चुनाव आयोग (Election Commission) ने पूरी तैयारी कर रखी है. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर अन्य तरह के इंतजाम कर लिए गए हैं. सुबह सात बजे से इन सीटों पर वोटिंग होगी. वोटिंग से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों ने लोगों से वोट डालने की अपील की है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी से लेकर सीएम मोहन यादव और विष्णु देव साय ने भी लोगों से वोट डालने की अपील की.

लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें. लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है.

सीएम मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया के एक्स पर पोस्ट कर लिखा, लोकतंत्र का महापर्व है चुनाव... अधिकार ही नहीं, पावन कर्तव्य है मतदान...आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं से विनम्र अपील है कि आप मतदान अवश्य करें और देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें. आपका एक वोट हमारे देश को विकसित भारत और गरीब को समृद्ध बना सकता है, आपके जीवन में बदलाव ला सकता है. स्वयं वोट करें और दूसरे मतदाताओं को भी प्रेरित करें.

इधर, अमित शाह ने अक्स पर लिखा, 'आज एक महत्त्वपूर्ण दिन है, जब देश में प्रथम चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि आप अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें, क्योंकि आपके एक वोट में सुरक्षित, विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाने की शक्ति है. आपका एक वोट सिर्फ एक लोकसभा या प्रत्याशी का परिणाम तय करने के लिए नहीं, बल्कि भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए है. मेरा आग्रह है कि एक ऐसा मजबूत और निर्णायक नेतृत्व चुनें, जिसने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण से देश को मुक्त करने के साथ-साथ अपने वादों को पूरा करके दिखाया हो. जिसने विकास को गति देने के साथ सीमाओं को सुरक्षित भी किया हो, हर गरीब तक स्वास्थ्य, घर, बिजली व गैस जैसी सुविधाएँ पहुंचायी हो और भारत की संस्कृति व सांस्कृतिक प्रतीकों को संरक्षित किया हो.

छत्तीसगढ़ के सीएम से लोगों से वोट करने की अपील की है. विष्णु देव साय ने एक्स पर लिखा, 'राम-राम, जय जोहार भाईयों और बहनों, 19 अप्रैल को लोकसभा का चुनाव बस्तर लोकसभा क्षेत्र में होना है. आपसे मेरा आग्रह है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने और 10 अन्य परिवार को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करें.

ये भी पढ़े: MP-Chhattisgarh election 2024 1st phase: गोद में बच्चे, लाठी के सहारे बुजुर्ग... मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कैसा है वोटिंग का उत्साह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
Lok Sabha Election 2024 Voting: पीएम मोदी से CM मोहन तक... वोटिंग से पहले लोगों से की मतदान करने की अपील
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;