विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लिए दिग्विजय, सिंधिया, चौहान सहित 144 उम्मीदवार, ठोंक रहे हैं ताल

Lok Sabha Polls 2024: गुना, विदिशा और राजगढ़ कुछ ऐसी हाई-प्रोफाइल सीटें हैं जहां तीसरे चरण में मतदान होगा. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) क्रमश: गुना और विदिशा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने राजगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और अपने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह (Rajya Sabha Member Digvijay Singh) को चुनाव मैदान में उतारा है.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लिए दिग्विजय, सिंधिया, चौहान सहित 144 उम्मीदवार, ठोंक रहे हैं ताल

Lok Sabha Elections 2024 Third Phase in MP: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण (Third phase of Lok Sabha elections in Madhya Pradesh) की नौ सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) सहित कुल 144 उम्मीदवारों (Lok Sabha Election Candidate) ने नामांकन दाखिल किया. चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी शनिवार 19 अप्रैल को दी. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग (Voting for The Third Phase of Lok Sabha Elections) सात मई को है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले तीसरे चरण में केवल आठ सीटों पर मतदान होना था, लेकिन बैतूल में बहुजन समाज पार्टी (BSP Candidate Death) के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण दूसरे चरण में इस सीट पर होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया था और इस प्रकार अब तीसरे चरण में कुल नौ सीटों पर मतदान होगा.

इन हाईप्रोफाइल सीट पर होगी वोटिंग

गुना, विदिशा और राजगढ़ कुछ ऐसी हाई-प्रोफाइल सीटें हैं जहां तीसरे चरण में मतदान होगा. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) क्रमश: गुना और विदिशा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने राजगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री और अपने राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह (Rajya Sabha Member Digvijay Singh) को चुनाव मैदान में उतारा है.

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने कहा कि तीसरे चरण की नौ सीटों पर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो गई. तीसरे चरण की इन नौ सीटों के लिए 144 उम्मीदवारों ने कुल 223 नामांकन पत्र दाखिल किये. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन 61 उम्मीदवारों ने 99 नामांकन पत्र दाखिल किये.

मुरैना, भिंड (सुरक्षित), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल सीटों पर सात मई को तीसरे चरण में मतदान होगा. अधिकारी ने बताया कि मुरैना से 18, भिंड से नौ, ग्वालियर से 22, गुना से 17, सागर से 14, विदिशा से 19, भोपाल से 28 और राजगढ़ से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. बैतूल में चुनाव स्थगित होने के बाद केवल एक बसपा प्रत्याशी को नामांकन दाखिल करने की अनुमति दी गई. नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को होगी जबकि उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 

** MP में सबसे ज्यादा छिंदवाड़ा तो सीधी में सबसे कम वोटिंग, CG की बस्तर सीट में इतने % हुआ मतदान

** BJP का अनोखा प्रचार: भारत के दुश्मन नहीं चाहते, मोदी वापस आए... देखिए PM के विकसित भारत संकल्प का ये वीडियो

** RTE: रिपोर्ट में फीस व अन्य खामियाों का हुआ खुलासा, 35 स्कूलों को थमाए गए नोटिस, आपके बच्चे तो यहां नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close