विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahakal Temple: भस्म आरती का कोटा हुआ फुल, अब जुलाई के लिए नहीं हो पाएगी ऑनलाइन बुकिंग!

Bhasma Aarti Online Booking: यदि आप भी जुलाई माह में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए जा रहे हैं, भस्मआरती की भी योजना है, तो ये खबर आपके लिए काम की है.. जुलाई माह के लिए भस्म आरती का कोटा फुल हो गया है. मंदिर प्रशासन ने ऑनलाइन बुकिंग का चार्ट जारी कर दिया है.

Read Time: 3 mins
Mahakal Temple: भस्म आरती का कोटा हुआ फुल, अब जुलाई के लिए नहीं हो पाएगी ऑनलाइन बुकिंग!
महाकाल की भस्मआरती की जुलाई की ऑनलाइन बुकिंग फुल, तीन माह पहले की थी रिक्वेस्ट

Mahakal Temple Ujjain: अगर आप विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) की भस्म आरती (Bhasma Aarti) जुलाई माह में करने के इच्छुक हैं, तो निराश हो सकते हैं... वजह भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) का नया नियम है. यही वजह कि शनिवार को मंदिर प्रशासन ने बुकिंग के लिए किए आवेदन में से 9153 लोगों की रिक्वेस्ट स्वीकार कर चार्ट जारी कर दिया. हालांकि ऑफलाइन से मौका मिल सकता है. दरअसल, महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन के नाम पर लगातार हो रही वसूली को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने अप्रैल माह में तीन माह पहले ऑनलाइन बुकिंग की योजना बनाई थी.

अब कर सकते हैं अगस्त माह में दर्शन के लिए बुकिंग

इसके लिए लोगों द्वारा बड़ी संख्या में ऑनलाइन आवदेन किया था. उनके आधार कार्ड व पूर्ण जानकारी देने वाले 9153 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट जुलाई माह में भस्म आरती के लिए मंजूर कर ली गई है. अब अगस्त माह में दर्शन के लिए बुकिंग की जा सकती है. हालांकि भस्म आरती दर्शन के लिए ऑफलाइन बुकिंग के प्रयास किए जा सकते हैं, लेकिन इसके चांस कम ही रहते हैं.

यह है सिस्टम 

उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह जानकारी देते हुए.

उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह जानकारी देते हुए

कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि भस्म आरती में श्रद्धालूओं के शामिल करने की कैपिसिटी 1400 है. प्रतिदिन की भस्म आरती के लिए 400 बुकिंग ऑनलाइन की जाती है, जो अब तीन माह पहले करना होगी. 300 बुकिंग ऑफ लाइन से होती है. इसके लिए मंदिर परिसर स्थित ऑफिस पर फार्म लेकर भरना होता है. तय संख्या के कारण रात से ही कतार लग जाती है. बता दें कि आधार कार्ड से एक माह में एक बार ही बुकिंग की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री के भाई ने की महिलाओं के साथ मारपीट, पुलिस ने साधारण धाराओं में दर्ज की रिपोर्ट...

ऐसे करें भस्म आरती में बुकिंग 

भस्म आरती में शामिल होने के इच्छुक श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती के लिए एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए भस्म आरती बुक कर सकते हैं. तीन माह पूर्व पारदर्शिता और रिश्वत खोरी को रोकने के लिए बनाई यह व्यव्स्था एक जून से लागू कर दी गई है. वहीं, मंदिर में दर्शन और भस्म आरती के लिए रुपये मांगने वालों की शिकायत के मोबाइल नंबर जारी कर बोर्ड भी लगा दिए.

ये भी पढ़ें- MP Monsoon Update: खुशखबरी! मौसम विभाग का ऐलान, 15 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
Mahakal Temple: भस्म आरती का कोटा हुआ फुल, अब जुलाई के लिए नहीं हो पाएगी ऑनलाइन बुकिंग!
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;