विज्ञापन
Story ProgressBack

IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, इंदौर में तैयार हो रहे हैं दो नए IT Park, जानें- कैसी है तैयारी

Indore IT Park News: अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश सरकार इंदौर में चार आईटी पार्क पहले ही तैयार कर चुकी है. इनमें शामिल क्रिस्टल आईटी पार्क को आईटी सेज (विशेष आर्थिक क्षेत्र) का दर्जा हासिल है जहां से सॉफ्टवेयर निर्यात का सिलसिला वर्ष 2012 से शुरू हुआ था.

Read Time: 3 mins
IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, इंदौर में तैयार हो रहे हैं दो नए IT Park, जानें- कैसी है तैयारी

Indore New IT Park: इंदौर को सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) यानी आईटी (IT Sector) क्षेत्र का बड़ा राष्ट्रीय केंद्र (National IT Hub) बनाने की कोशिशों में जुटी मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) इंदौर शहर में दो नये आईटी पार्क (IT Park) का निर्माण कर रही है. सब कुछ योजना के मुताबिक रहा, तो दोनों आईटी पार्क दिसंबर, 2025 तक बनकर तैयार हो जाएंगे. मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास निगम (Madhya Pradesh Industrial Development Corporation) यानी एमपीआईडीसी (MPIDC) की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने क्या कहा?

एमपीआईडीसी के इंदौर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की कार्यकारी संचालक सपना अनुराग जैन ने ‘‘पीटीआई-भाषा'' को बताया कि शहर के अलग-अलग इलाकों में 'आईटी पार्क-3' (IT Park-3) और 'आईटी पार्क-4' (IT Park-4) का निर्माण किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि खंडवा रोड पर करीब छह एकड़ पर बनाए जा रहे ‘‘आईटी पार्क-3'' में 19 मंजिलें होंगी और इसके परिसर में 950 कारें खड़ी की जा सकेंगी.

जैन ने बताया कि परदेशीपुरा के इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स में 3,785 वर्ग मीटर पर 'आईटी पार्क-4 का निर्माण किया जा रहा है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स प्रणाली डिजाइन और विनिर्माण (ईसीडीएम) उद्योग की इकाइयों को भी जगह दी जाएगी. उन्होंने बताया कि दोनों नये आईटी पार्क का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए दिसंबर, 2025 तक की समयसीमा तय की गई है.

जैन ने यह भी बताया कि शहर के खंडवा रोड पर ‘‘आईटी पार्क-5'' के निर्माण की योजना बनाई जा रही है. इसके अलावा, बरलई में प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र में आईटी कंपनियों, कृत्रिम मेधा (AI) के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों और डेटा सेंटर के लिए जगह की पहचान की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश सरकार इंदौर में चार आईटी पार्क पहले ही तैयार कर चुकी है. इनमें शामिल क्रिस्टल आईटी पार्क को आईटी सेज (विशेष आर्थिक क्षेत्र) का दर्जा हासिल है जहां से सॉफ्टवेयर निर्यात का सिलसिला वर्ष 2012 से शुरू हुआ था.

यह भी पढ़ें : Narayanpur Naxal Encounter: नारायणपुर में सुरक्षा बल टीम ने 7 नक्सलियों को मार गिराया, इस साल अब तक 112 ढेर

यह भी पढ़ें : शिवराज मामा बने समधी, छोटे बेटे कुणाल की हुई सगाई, बहू रिद्धी के दादा का है इस राजघराने से कनेक्शन, पिता हैं VP

यह भी पढ़ें : क्यों नहीं रुक रहे Rape? दीवार फांद घर में घुसा फिर किया शर्मनाक कृत्य, रातभर ढूंढती रही पुलिस

यह भी पढ़ें : 22 मिनट में ₹22 लाख का माल पार, चोर CCTV में तो कैद हुए लेकिन पुलिस की पहुंच से हैं काफी दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून से पहले 67 मकानों पर मंडराया बुलडोज़र का खतरा, जानिए वजह 
IT प्रोफेशनल्स के लिए खुशखबरी, इंदौर में तैयार हो रहे हैं दो नए IT Park, जानें- कैसी है तैयारी
Pune Car Crash Case Update Pune Police Assures Justice for Jabalpur Family
Next Article
Pune Car Crash : पुणे पुलिस पहुंची जबलपुर, अश्वनी के परिजनों को दिया इंसाफ का भरोसा
Close
;