Janmashtami 2024: MP में छुट्‌टी के चलते राज्यसभा चुनाव की इस डेट में हुआ बदलाव, फार्म वापसी इस दिन तक

Rajya Sabha Election: अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश राज्यसभा उप निर्वाचन को लेकर अधिसूचना विगत 7 अगस्त को जारी कर दी गई है. प्रदेश में राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी है, जो बुधवार 21 अगस्त तक चलेगी. गुरूवार 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajya Sabha bypoll in Madhya Pradesh: 26 अगस्त को मध्य प्रदेश में अवकाश रहेगा. इसलिए राज्यसभा उप चुनाव (Rajya Sabha Election) के अभ्यर्थी अब 27 तारीख तक अपना नाम निर्देशन पत्र वापस ले सकेंगे. जबकि 21 अगस्त तक राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा होंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Election Officer) अनुपम राजन (Anupam Rajan) ने बताया कि प्रदेश में निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 26 अगस्त को जन्माष्टमी (Janmashtami Holiday) का अवकाश रहेगा, इसलिए राज्यसभा उप निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन पत्र वापसी की प्रक्रिया अब 27 अगस्त को होगी. पहले यह प्रक्रिया 26 अगस्त को होना थी.

ये हैं अहम तारीखें

अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश राज्यसभा उप निर्वाचन को लेकर अधिसूचना विगत 7 अगस्त को जारी कर दी गई है. प्रदेश में राज्यसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 14 अगस्त से जारी है, जो बुधवार 21 अगस्त तक चलेगी. गुरूवार 22 अगस्त को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी.

Advertisement
अनुपम राजन ने बताया कि तीन सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और इसी दिन मतगणना एवं परिणाम की घोषणा की जाएगी.

CM ने किया था छुट्‌टी का ऐलान

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 19 अगस्त को रक्षाबंधन एवं 26 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार पर अवकाश की स्वीकृति प्रदान की है. अवकाश की स्वीकृति निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के अंतर्गत प्रदान की गई है. मुख्यमंत्री डॉ यादव से बैंकिंग संगठनों ने राज्य के अन्य कर्मचारियों की तरह बैंकों के अधिकारी और कर्मचारियों को भी रक्षाबंधन और श्रीकृष्ण जन्माष्टी के त्यौहार मनाने के लिए अवकाश प्रदान करने की मांग की थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें : BJP ने दिया सरप्राइज, जॉर्ज कुरियन होंगे MP से राज्यसभा उम्मीदवार!

यह भी पढ़ें : UPSC: बिना परीक्षा लेटरल एंट्री से RSS के लोगों की भर्ती करने का आरोप, सरकार ने वापस लिया फैसला

Advertisement

यह भी पढ़ें : RG Kar Medical College: कोलकाता घटना के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- सभी सरकारी अस्पताल करें ये इंतजाम

यह भी पढ़ें : पूर्व CM और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह कोरोना पॉजिटिव, इस बात के लिए मांगी माफी