Jammu and Kashmir Election Results LIVE: JKNC-कांग्रेस गठबंधन सरकार, फारूक ने उमर अब्दुल्ला को बताया CM

Jammu Kashmir Vidhan Sabha Election Results 2024 LIVE Updates: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (Congress-NC) गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है. JKNC-कांग्रेस गठबंधन को यहां 49 सीटें मिली हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 29 सीटें आई हैं. वहीं पीडीपी को सिर्फ तीन सीटों पर ही कामयाबी मिल सकी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Jammu and Kashmir Election Results 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (Congress-NC) गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है. JKNC-कांग्रेस गठबंधन को यहां 49 सीटें मिली हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 29 सीटें आई हैं. वहीं पीडीपी को सिर्फ तीन सीटों पर ही कामयाबी मिल सकी. नतीजों के बाद JKNC-कांग्रेस गठबंधन के कार्यकर्ताओं में गजब का उत्साह दिख रहा है. नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के आवास के बाहर जश्न मनाया. इसके बाद JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर में अपने आवास पर अपने समर्थकों का अभिवादन भी स्वीकार किया.

Advertisement

फारूक ने क्या कुछ कहा?

JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे. मेरा मानना ​​है कि लोगों ने हमारी बात सुनी है और हम पर भरोसा किया है, मैं उनका आभारी हूं. हमें इस दबाव को खत्म करना होगा, यहां जनता का राज होगा, पुलिस का राज नहीं. हमें बेगुनाह लोगों को जेल से बाहर निकालना है, हमें मीडिया वालों को बाहर निकालना है जो सच बोलने के लिए जेल में बंद हैं, बस यही गुजारिश है कि हमें नफरत को नहीं बढ़ाना है, हमें मोहब्बत बढ़ानी है. हमें हिंदू-मुसलमान के बीच भाईचारे को बढ़ाना है."

Advertisement
Advertisement

JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "यह (राज्य का दर्जा बहाल करना) बहुत जरूरी है और मुझे उम्मीद है कि INDIA गठबंधन हमारे साथ इसके लिए बराबर की जंग लड़ेगा कि जल्द से जल्द यहां राज्य का दर्जा बहाल हो. मैं समझता हूं उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे."

उमर ने क्या कहा?

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "अभी सारे नतीजे आने दीजिए उसके बाद ही हम कुछ कह सकते हैं लेकिन जहां-जहां नेशनल कॉन्फ्रेंस को कामयाबी मिली है, वहां हम लोगों का शुक्रगुजार हैं. उम्मीद से ज्यादा लोगों ने अपने वोटों से NC को नवाजा. हमारी कोशिश रहेगी कि हम अपने आप को इन वोटों के काबिल साबित करें."

PDP चीफ ने दी बधाई

PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, "मैं नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को उनकी शानदार जीत के लिए बधाई देती हूं. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी स्थिर सरकार के लिए वोट देने के लिए बधाई देती हूं. 2019 से जम्मू-कश्मीर में जो हालात बने हैं, उसके बाद वहां एक स्थिर सरकार की जरूरत है. मुझे खुशी है कि लोगों ने स्थिर सरकार के लिए वोट दिया है, इसमें किसी गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं है."

यह भी पढ़ें : Haryana-JK Result 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर को मिला जनादेश? हरियाणा में निकली कांग्रेस की हवा, बीजेपी की हैट्रिक!

यह भी पढ़ें : Chunav Results 2024 LIVE: हरियाणा चुनाव के रुझानों में BJP की हैट्रिक, जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस की बन रही सरकार

यह भी पढ़ें : PM Awas Mela: नवरात्रि में डिप्टी CM सौंपेंगे खुशियों की चाबी, दिवाली से पहले मिलेगा नया आशियाना

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: छठवें दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां