विज्ञापन
22 seconds ago

Assembly Election Results 2024 Live Updates: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Election Results 2024) के लिए आज नतीजों का ऐलान होगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. दोनों राज्यों में मतगणना के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. हरियाणा में मतगणना स्थलों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई. वहीं जम्मू-कश्मीर में मतगणना से पहले सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा बल और एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

हरियाणा में एक फेज में तो जम्मू-कश्मीर में 3 फेज में हुई वोटिंग

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर की 90-90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो चुके हैं. जम्मू-कश्मीर में 3 फेज में वोटिंग हुई. यहां 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर, 2024 को वोट डाले गए थे. वहीं हरियाणा में एक ही फेज में 5 अक्टूबर को वोटिंग हुई.

8 बजे से शुरू होंगी वोटों की गिनती

मंगलवार, 8 अक्टूबर 2024 को दोनों राज्यों में हुए मतों की काउंटिंग हो रही है और शाम तक नतीजों का ऐलान होगा. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के डाले गए वोटों की गिनती होगी. बता दें कि सुबह 9 बजे से शुरुआती रुझान सामने आने लगेंगे. हालांकि फाइनल नतीजे दोपहर बाद ही साफ हो सकेगा. 

10 साल बाद हुए विधानसभा के चुनाव

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हुए हैं. इस बार कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने गठबंधन में चुनाव लड़ा, जबकि BJP और महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP ने स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा. वहीं हरियाणा की बात करें तो यहां कांग्रेस, BJP और AAP ने अकेले चुनाव लड़ा. ILND ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया था, जबकि जेजेपी (JJP) यूपी के नगीना से सांसद चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (ASP) के साथ चुनाव में उतरी थी.

बीजेपी-कांग्रेस किसका होगा मंगल?

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी को भरोसा है कि वो तीसरी बार सत्ता पर वापसी करेगी, जबकि कांग्रेस एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित है और 10 साल में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है.

ये भी पढ़े: ससुराल में ऐसा जुल्म! 16 साल से एक कमरे में रखा बंद, पुलिस ने जब रेस्क्यू किया तो...

Julana Chunav Result 2024 LIVE: मतगणना केंद्र से कुछ यूं मुस्कुराती हुई निकली विनेश फोगाट

हरियाणा के जुलाना से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट जींद में मतगणना केंद्र से निकलती हुई. अब तक के रुझानों में विनेश फोगाट जुलाना से आगे चल रही हैं.

हरियाणा के रुझानों में बीजेपी ने 46 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. 9.46 मिनट पर बीजेपी 46 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि कांग्रेस 39 सीटों पर आगे चल रही थी.

जहां मेहनत होती है, वहां रंग लाती है: INLD उम्मीदवार अर्जुन सिंह चौटाला

हरियाणा के रानिया विधानसभा सीट से INLD उम्मीदवार अर्जुन सिंह चौटाला ने कहा कि हमने लगातार मेहनत की है, मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी मेहनत रंग लाएगी. चौधरी अभय सिंह पर जनता का भरोसा कायम रहेगा, जहां मेहनत होती है, वहां रंग लाती है, मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी मेहनत.

Haryana election Results LIVE: नायब सैनी 732 वोटों से आगे

नायब सैनी 732 वोट से आगे चल रहे हैं. दरअसल, बीजेपी के नायब सैनी को 4204 मत मिले हैं, जबकि कांग्रेस के मेवा सिंह को 3472 वोट मिले हैं.

हरियाणा के बादशाहपुर में बीजेपी नरबीर सिंह ने बनाई 1737 वोट की बढ़त

हरियाणा के बादशाहपुर पहला राउंड हुआ पूरा. पहले राउंड में बीजेपी के राव नरबीर सिंह आगे चल रहे हैं. राव नरबीर सिंह को पहले राउंड में 5969 वोट मिले. दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस प्रत्याशी वर्धन यादव है, जिन्हें 4232 मत मिले. राव नरबीर सिंह ने 1737 वोट की बढ़त बनाई  है. 

Haryana Election Results: हरियाणा में रुझान पलटे, बीजेपी 44 सीटों पर आगे

हरियाणा में रुझान अचानक पलट गए हैं. बीजेपी 45 और कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है.  INLD 3 और अन्य 2 सीटों पर आगे हैं. 

Haryana Election Results 2024: हरियाणा में अब तक के रुझानों में बीजेपी आगे

हरियाणा में रुझानों में आगे निकली बीजेपी. अब तक के रुझानों में BJP 43 सीटों पर आगे, जबकि कांग्रेस 42 सीटों पर आगे चल रही है.

Results 2024 Live: रुझानों में हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत, जम्मू-कश्मीर में भी बहुमत के आंकड़े तक पहुंची कांग्रेस गठबंधन

रुझानों में हरियाणा में कांग्रेस को मिला बहुमत, जम्मू-कश्मीर में भी बहुमत के आंकड़े तक पहुंची कांग्रेस गठबंधन.

Jammu-Kashmir Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में जेकेएनसी 30 सीटों पर आगे

जम्मू-कश्मीर में जेकेएनसी 30 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 6 पर, भाजपा 18 पर, पीडीपी 2 पर और जेपीसी, सीपीआई(एम) और डीपीएपी 1-1 सीट पर आगे हैं.4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं.

Haryana Election Results 2024: गुड़गांव से बीजेपी तीन सीटों पर आगे

हरियाणा विधानसभा चुनाव में गुड़गांव से शुरुआती रुझानों में बीजेपी तीन सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एक सीट पर कांग्रेस बढ़त बनाई हुई है. बता दें कि गुड़गांव में गुरुग्राम, पटौदी, सोहना  और बादशाहपुर विधानसभा सीट है.

Haryana Election Results: जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला आगे

उचाना कलां सीट से जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला आगे चल रहे हैं. 

Haryana Election Results 2024: हरियाणा में AAP का अब तक नहीं खुला खाता

हरियाणा में रुझानों में अब तक आम आदमी पार्टी (AAP) को एक भी सीट नहीं मिली है. वहीं अन्य 3 सीटों पर, JJP-1 और INLD भी 3 सीटों पर आगे चल रही है.

Jammu-Kashmir Results: जम्मू-कश्मीर में रुझानों में NC-कांग्रेस बहुमत के करीब

जम्मू-कश्मीर में रुझानों में NC-कांग्रेस बहुमत के करीब है. 

Haryana Election Results 2024 Live: हरियाणा में कांग्रेस 54 सीटों पर आगे

हरियाणा में कांग्रेस 54 सीटों पर आगे चल रही है.

Haryana Election Results 2024 Live: रुझानों में 48 सीटों पर आगे चल रही कांग्रेस

हरियाणा में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिला है. पार्टी 48 सीटों पर रुझानों में आगे चल रही है.

Haryana Assembly Election Results 2024: जुलाना में कांग्रेस समर्थकों में जबरदस्त उत्साह

जुलाना में कांग्रेस के पार्टी कार्यालय में बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद हैं. इस दौरान समर्थकों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. 

Haryana Election Results: लाडवा से नायब सैनी आगे

हरियाणा में नायब सैनी लाडवा सीट से आगे चल रहे हैं. 

जुलाना से विनेश फोगाट आगे

हरियाणा में के जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे चल रही हैं.

जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना जारी

जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना जारी है. जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों की 90 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो रहा है.

Haryana Election Results: अभय सिंह चौटाला एलनाबाद सीट से आगे

अभय सिंह चौटाला (INLD) एलनाबाद सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि दिग्विजय सिंह चौटाला जेजेपी से पीछे चल रहे हैं. 

Ambala Cantt Result: बीजेपी के अनिल विज चल रहे हैं आगे

हरियाणा में अम्बाला छावनी से अनिल विज आगे चल रहे हैं, जबकि आदित्य सुरजेवाला कैथल सीट से पीछे चल रहे हैं. 

Jammu-Kashmir Results: जम्मू-कश्मीर में बीजेपी रुझानों में आगे

 जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. यहां बीजेपी रुझानों में आगे चल रही है. 

Haryana Election Results 2024 Live: हरियाणा में कांग्रेस 20 सीटों पर आगे

हरियाणा में कांग्रेस 20 सीटों पर आगे चल रही है. 

Haryana Election Results 2024 Live: थोड़ी देर में EVM की गिनती होगी शुरू

पंचकुला DC यश गर्ग ने कहा कि हमने चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की है, यहां पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हो गई है, आधे घंटे बाद EVM की गिनती शुरू होगी.

Election 2024 Results: हरियाणा में सबसे पहले डाक मतपत्र को हो रही गिनती

हरियाणा चुनाव के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गई. पंचकुला से दृश्य, जहां कालका विधानसभा सीट के लिए डाक मतपत्र गिनती के लिए निकाले जा रहे हैं.

Jammu Kashmir Election 2024 Results: मेरे सपनों का कश्मीर बनें, जहां शांति हो:अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रमुख

अवामी इत्तेहाद पार्टी के प्रमुख शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणामों पर कहा, "मेरा विजन कश्मीर के लिए ये है कि मेरे सपनों का कश्मीर बनें जहां शांति हो, सब मिलकर रहें, लोगों की सुनीं जाए. हमने अपनी कैंपेन चलाई.

Haryana Election Results 2024: हरियाणा के करनाल में शुरू हुई वोटों की गिनती

हरियाणा के करनाल में स्ट्रांग रूम खोला गया. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

Haryana Election 2024: आदित्य सुरजेवाला ने डेरा माता मंदिर में की पूजा-अर्चना

हरियाणा के कैथल से कांग्रेस उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला ने डेरा माता मंदिर में पूजा-अर्चना की.

Election Results Live: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती शुरू हो गई है.थोड़ी देर में रुझानों के साथ धीरे-धीरे स्थिति साफ होने लगेगी कि सत्ता का ऊंट किस करवट बैठेगा. हालांकि एग्जिट पोल्स ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत और जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने की बात कही है.

Jammu Kashmir Election Results 2024 LIVE: पुलवामा में मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां जारी हैं. मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Jammu Kashmir Election: उधमपुर में मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. उधमपुर में मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक शर्मा ने कहा कि मतगणना शुरू होने जा रही है. वोटों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियों की समीक्षा कर ली गई है. सभी ECI साइट पर जाकर नतीजे देख सकते हैं. मतगणना प्रक्रिया में कोई व्यवधान न आए, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Jammu Kashmir Election Results 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में चुनावी नतीजों से पहले रविंदर रैना ने किया हवन

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा से उम्मीदवार रविंदर रैना जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले पूजा-हवन किया. बता दें कि मतों की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

Haryana Election 2024: हरियाणा केसीएम नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र में सैनी समाज धर्मशाला पहुंचे

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र में सैनी समाज धर्मशाला पहुंचे. 

Jammu Kashmir Election 2024 Results: राजौरी से कांग्रेस उम्मीदवार इफ्तिखार अहमद बोले- 10 साल बाद चुनाव हुए, जिससे लोगों में बहुत उत्साह है

राजौरी से कांग्रेस उम्मीदवार इफ्तिखार अहमद ने कहा कि लोकतंत्र के इस त्योहार में लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान किया. 10 साल बाद चुनाव हुए.लोगों में बहुत उत्साह है और यह नतीजों का दिन है. मेरी ओर से सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं.

Jammu Kashmir Election Results 2024: जेकेएनसी के उपाध्यक्ष ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों को दी शुभकामनाएं

जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा, 'मेरे सभी सहयोगियों और सहयोगियों को आज के दिन के लिए शुभकामनाएं. हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब इंशाअल्लाह, नतीजे इसे प्रतिबिंबित करेंगे.

Live election Results 2024: कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय के बाहर लगाए नारा

वोटों की गिनती से पहले दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय के बाहर इकट्ठा हुए और पार्टी के समर्थन में नारे लगाए.

Haryana Election 2024: हरियाणा के मुख्यमंत्री ने जीत का किया दावा

हरियाणा के मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने मतगणना शुरू होने से पहले कहा कि आज मतगणना का दिन है और मुझे विश्वास है कि पिछले दस वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप हम सरकार बनाएंगे.

Haryana Elections Results 2024: मतगणना के लिए हरियाणा में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है और हर केंद्र पर पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है.इन केंद्रों के आसपास यातायात को प्रबंधित करने के लिए यातायात को दूसरे मार्ग से भेजने की योजना भी तैयार की गई है.

Haryana Elections Results 2024 LIVE: 90 मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त

हरियाणा में मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने 90 मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1031 प्रत्याशी मैदान में हैं. इन सीटों पर 5 अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था.

Previous Article
NDTV Poll of Polls: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी बन रही है सरकार? जानें क्या मिल रहे संकेत
Election Results 2024 Live Updates: हरियाणा में BJP आगे, जम्मू-कश्मीर में गड़बड़ाया 'बीजेपी का गणित'
Haryana-JK Result 2024: Who will be the winner in Haryana and Jammu and Kashmir, BJP or Congress, who will have the upper hand? Understand the complete maths
Next Article
Haryana-JK Result 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में कौन होगा विजेता BJP या कांग्रेस, प्वाइंट में किसकी हवा? समझिए पूरा गणित
Close