विज्ञापन

iPhone 16 देख मन ललचा... सावधान! Cyber Fraud का हाे सकते हैं शिकार, फर्जी साइट्स से नहीं मिलेगा उपहार

Cyber Crime: आई नेक्स्ट के संचालक राहुल बड़कुल ने चेतावनी दी है कि अभी तक आईफोन 16 की डिलीवरी शुरू नहीं हुई है. उन्होंने कहा, "किसी भी फर्जी वेबसाइट या लिंक पर भरोसा न करें. केवल अधिकृत एप्पल स्टोर्स या आधिकारिक वेबसाइट से ही आईफोन खरीदें." जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर और भोपाल जैसे शहरों में अब तक 200 से अधिक लोग इस ठगी का शिकार हो चुके हैं.

iPhone 16 देख मन ललचा... सावधान! Cyber Fraud का हाे सकते हैं शिकार, फर्जी साइट्स से नहीं मिलेगा उपहार

Cyber Crime: आईफोन 16 (iPhone 16) के आधिकारिक लॉन्च की खबर के साथ ही, आईफोन प्रेमियों (iPhone 16 Lovers) में इसे सबसे पहले खरीदने की होड़ लग गई है. इसके चलते कई लोग फर्जी वेबसाइट्स (Fake Website) और लिंक (Fake Links) का शिकार हो रहे हैं, जहां साइबर ठग लोगों को धोखा देने के लिए नई तरकीबें अपना रहे हैं. ये ठग फर्जी वेबसाइट्स के जरिए आईफोन 16 की प्री-बुकिंग (Pre Booking) का झांसा देकर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

आकर्षक ऑफर देकर फंसाते हैं ठग

साइबर ठगों ने आईफोन 16 के साथ आकर्षक ऑफर जोड़कर लोगों को लुभाना शुरू कर दिया है. वे आईफोन के साथ एप्पल (Apple) की एसेसरीज, फ्री गिफ्ट वाउचर (Free Gift) और यहां तक कि विदेशी ट्रिप्स का लालच दे रहे हैं. असलियत यह है कि आईफोन 16 की वास्तविक कीमत 80,000 से 1,80,000 रुपये के बीच है, लेकिन इन ठगों द्वारा भेजे गए लिंक लोगों को ज्यादा आकर्षक लगते हैं, जिससे वे इनका शिकार बन जाते हैं.

फर्जी वेबसाइट्स और लिंक का जाल

फर्जी लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नकली वेबसाइट खुलती है, जो देखने में एप्पल की आधिकारिक साइट जैसी लगती है. वहां ग्राहकों से व्यक्तिगत जानकारी, बैंक डिटेल्स और ओटीपी मांगी जाती है. जानकारी साझा करने के बाद, उन्हें एक प्री-बुकिंग कन्फर्मेशन संदेश मिलता है. फिर साइबर ठग उन्हें फोन करके ओटीपी और अन्य जानकारी मांगते हैं और लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं. ठग बड़ी चतुराई से बातचीत में ग्राहकों को फंसा कर उनसे बैंक ओटीपी ले लेते हैं और उनके खाते से पैसा निकाल लिया जाता है.

सावधान रहें, आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें

आई नेक्स्ट के संचालक राहुल बड़कुल ने चेतावनी दी है कि अभी तक आईफोन 16 की डिलीवरी शुरू नहीं हुई है. उन्होंने कहा, "किसी भी फर्जी वेबसाइट या लिंक पर भरोसा न करें. केवल अधिकृत एप्पल स्टोर्स या आधिकारिक वेबसाइट से ही आईफोन खरीदें." जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर और भोपाल जैसे शहरों में अब तक 200 से अधिक लोग इस ठगी का शिकार हो चुके हैं.

फोन रिप्लेसमेंट के झांसे से बचें

राहुल बड़कुल ने यह भी बताया कि ठग लोग आईफोन के रिप्लेसमेंट का झांसा देकर ग्राहकों को लुभा रहे हैं। वे दावा कर रहे हैं कि पुराने फोन को उच्च कीमत पर खरीदेंगे और नए फोन की फ्री बुकिंग का ऑफर दे रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसा कोई ऑफर अधिकृत एप्पल स्टोर्स द्वारा नहीं दिया जा रहा है।

आईफोन 16 जल्द होगा उपलब्ध

राहुल बड़कुल के अनुसार, "जल्द ही आईफोन 16 सभी प्रमुख शहरों के एप्पल स्टोर्स में उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआती कीमत 80,000 से 1,80,000 रुपये तक होगी।" उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे किसी भी ऑनलाइन ठगी से बचें और अपने नजदीकी आधिकारिक एप्पल स्टोर से ही आईफोन खरीदें।

सतर्क रहें, फर्जी वेबसाइट्स से बचें

विशेषज्ञों का कहना है कि हमेशा आधिकारिक वेबसाइट्स पर ही भरोसा करें और किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें। आईफोन की दीवानगी में जल्दबाजी न करें, वरना आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सर आपका क्रेडिट कार्ड आ गया है... OTP बता दीजिए, इसके बाद साइबर ठग ने पुलिस को लगाया चूना

यह भी पढ़ें : iPhone 16 Series: इन सुविधाओं से लैस है नया iPhone, जानें-नए सीरिज की क्या है भारत में कीमत

यह भी पढ़ें : Cyber Fraud:10th और 12th Students को आ रहे हैं फेल होने के फर्जी फोन तो हो जाए सावधान! | MP-CG News

यह भी पढ़ें : Online Fraud: भैंस खरीदने के चक्कर में फंस गया किसान, साइबर ठगों ने लगाया 52 हजार रुपये का चूना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लापरवाही... अस्पताल की चौखट पर खुले आसमान के नीचे हुआ महिला का प्रसव, जमीन पर पड़े रहे जच्चा-बच्चा
iPhone 16 देख मन ललचा... सावधान! Cyber Fraud का हाे सकते हैं शिकार, फर्जी साइट्स से नहीं मिलेगा उपहार
Poshan Tracker App data Big success against malnutrition in MP, revealed in NFHS-5 data, CM Mohan congratulated, said work in mission mode
Next Article
Poshan Tracker: कुपोषण को हराने में MP को मिली बड़ी कामयाबी, CM ने कहा- युद्ध मिशन मोड में जारी
Close