विज्ञापन

MP में इंवेस्ट लाने के लिए CM मोहन यादव फार्मा कैपिटल हैदराबाद में करेंगे रोड शो, VFX और टूरिज्म पर भी होगी बात

CM Dr. Mohan Yadav: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 15 और 16 अक्टूबर को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में रोड-शो के दौरान इंटरैक्टिव सेशन ऑन इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी इन मध्य प्रदेश में कई प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे.

MP में इंवेस्ट लाने के लिए CM मोहन यादव फार्मा कैपिटल हैदराबाद में करेंगे रोड शो, VFX और टूरिज्म पर भी होगी बात
MP में इंवेस्ट लाने के लिए CM मोहन यादव फार्मा कैपिटल हैदराबाद में करेंगे रोड शो, VFX और टूरिज्म पर भी होगी बात.

Madhya Pradesh Today News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 15 और 16 अक्टूबर को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में रोड-शो के दौरान इंटरैक्टिव सेशन ऑन इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी इन मध्यप्रदेश में कई प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान फार्मा, VFX (विजुअल इफेक्ट्स), लाइफ साइंसेज, आईटी एवं आईटीईएस और टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में निवेश पर फोकस रहेगा. हैदराबाद के प्रमुख उद्योगों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाकर मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों की जानकारी दी जायेगी.

हैदराबाद में CM यादव उद्योग प्रतिनिधियों से वन-टू-वन मीटिंग, राउंड टेबल मीटिंग, लीडरशिप लंच एवं डिनर पर भी प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा सीएम हाईटेक सिटी, अमेजॉन फैसिलिटी और टी-हब का निरीक्षण भी करेंगे.

क्यों खास है हैदराबाद?

हैदराबाद को भारत की फार्मा कैपिटल के रूप में जाना जाता है. यहां स्थित फार्मास्युटिकल उद्योगों का वैश्विक दवा उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान है. तेलंगाना में स्थित फार्मा उद्योग 40% से अधिक भारत की दवाओं का उत्पादन करता है, जो न केवल घरेलू बाजार बल्कि अंतरराष्ट्रीय निर्यात के लिए भी महत्वपूर्ण है. हैदराबाद के जीनोम वैली में बायोटेक्नोलॉजी और फार्मा की कई बड़ी कंपनियां हैं. इसमें डॉ रेड्डीज, अरबिंदो फार्मा और बायोकॉन जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं.

प्रदेश में संभावित साझेदारियों पर करेंगे चर्चा 

हैदराबाद का वीएफएक्स और एनीमेशन सेक्टर भी देश में तेजी से उभर रहा है. यहां स्थित प्रमुख स्टूडियोज़ और कंपनियां न केवल भारत बल्कि वैश्विक सिनेमा और मनोरंजन उद्योग में भी अपनी सेवाएं दे रही हैं. बाहुबली जैसी बड़ी फिल्मों में वीएफएक्स का योगदान प्रमुख रूप से हैदराबाद की वीएफएक्स कंपनियों द्वारा दिया गया. इसके अलावा, यहां के स्टूडियो गेमिंग, एनीमेशन और एडवरटाइजिंग में भी अपनी सेवाएं देते हैं. इंटरैक्टिव सेशन में वीएफएक्स कंपनियों के प्रतिनिधि मध्य प्रदेश में संभावित साझेदारियों पर चर्चा करेंगे, जिससे राज्य में इस क्षेत्र को विकसित करने के नए अवसर मिल सकें.

लाइफ साइंसेज, टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी पर होगा फोकस

हैदराबाद का लाइफ साइंसेज सेक्टर भी विश्वस्तरीय है, जिसमें जीनोम अनुसंधान, बायोफार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा उपकरण निर्माण जैसी प्रमुख गतिविधियाँ शामिल हैं. यह क्षेत्र न केवल अनुसंधान और विकास का केंद्र है, बल्कि स्वास्थ्य सेवा और दवा उत्पादन में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है. हैदराबाद की लाइफ साइंसेज कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ संभावित साझेदारी और अनुसंधान के नए अवसरों एवं उसमें निवेश को लेकर चर्चा होगी.

इन क्षेत्रों में हैं, बड़ी संभावनाएं

हैदराबाद का पर्यटन क्षेत्र अपने ऐतिहासिक धरोहरों, सांस्कृतिक संपदाओं और आधुनिक पर्यटन स्थलों के कारण बहुत ही विकसित है. इस इंटरैक्टिव सेशन में, पर्यटन क्षेत्र के प्रतिनिधि मध्य प्रदेश के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर दोनों राज्यों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निवेश पर चर्चा करेंगे. मध्यप्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक, पुरातात्विक धरोहर और प्राकृतिक सौंदर्य को देखते हुए पर्यटन उद्योग में सहयोग के असीम अवसर हैं.

ये पढ़ें- ये भी पढ़ें- Invest MP: कोलकाता में CM मोहन यादव, देश-दुनिया के निवेशकों से करेंगे बात, देश का दिल क्यों हैं खास?

नए अवसरों का करेंगे सृजन 

इंटरैक्टिव सेशन में हैदराबाद के उद्योग प्रतिनिधियों और मध्य प्रदेश सरकार के बीच महत्वपूर्ण संवाद होगा. इससे फार्मा, वीएफएक्स, लाइफ साइंसेज, आईटी और आईटीईएस और टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश के नए रास्ते खुलेंगे, जो दोनों राज्यों के आर्थिक विकास और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेंगे.

ये भी पढ़ें- MP में अवाडा ग्रुप समेत इन कंपनियों ने दिखाई निवेश की रुचि, करोड़ों रुपए का प्रस्ताव रखा, CM से हुई चर्चा

ये भी पढ़ें- Jabalpur News: उपभोक्ता आयोग ने रेलवे पर लगाया जुर्माना, ट्रेन छूटने के मामले में सुनाया ये फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Sagar में विधायक के धरने के बाद डॉ. दीपक दुबे ने कहा- रिश्वत मांगने का आरोप झूठा, दबाव बना रहे थे
MP में इंवेस्ट लाने के लिए CM मोहन यादव फार्मा कैपिटल हैदराबाद में करेंगे रोड शो, VFX और टूरिज्म पर भी होगी बात
Madhya Pradesh BJP Chief VD Sharma on the displeasure of MLAs
Next Article
इस्तीफा, दंडवत, धरना... अपनों से ही क्यों घिरी बीजेपी सरकार ? खुद बीजेपी अध्यक्ष ने क्या दिया तर्क
Close