NDTV Special: मिलिए इस जांबाज पुलिस वाले से, जो घंटों पानी के अंदर रहकर कर लेते हैं योग, Video देख आप भी रह जाएंगे दंग

Special Story For Yoga Day: मध्य प्रदेश के दमोह में अनोखा योगी पुलिस वाला है, जो बिना हाथ-पैर चलाए पानी में घंटों रहकर योग कर लेता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

International Yoga Day Special Story :  यदि हम आपसे कहें कि पानी के अंदर भी रहकर योग कर सकते हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन मध्य प्रदेश पुलिस में एक ऐसा पुलिस वाला है जो पानी के अंदर घंटों रहकर योग कर लेता है. इनकी इस अनोखी कला ने सभी को हैरत में डाल दिया है. इन्हें राज्य वीरता पुरस्कार से भी नवाजा गया है. आज इंटरनेशनल योगा डे पर हम इन्हीं के बारे में आपको बता रहे हैं. पढ़िए ये स्पेशल रिपोर्ट ... 

3 घंटे से ज्यादा का बना चुके हैं रिकॉर्ड

दमोह पुलिस के जांबाज प्रधान आरक्षक भगवान दास दहिया (Bhagwan das Dahiya) को जल में योग करने की अनोखी तरकीब आती है. जल के योग की तकरीबन हर मुद्रा इन्हें बिना-हाथ पैर चलाए आसानी से आ जाती है. ये पानी के अंदर घंटों रहकर योग के पद्मासन, शबाशन, हनुमान आसन अनेक प्रकार के आसन को पानी के ऊपर बैठकर आसानी से कर लेते हैं.

Advertisement

Advertisement

भगवान दास दहिया को मध्य प्रदेश पुलिस में राज्य वीरता पुरस्कार (State Bravery Award) से सम्मानित किया गया है. मध्य प्रदेश शासन सहयोग पुरस्कार से भी सम्मानित किए गए हैं. जल में योग करने के लगातार 3 घंटे 20 मिनट का रिकॉर्ड बना चुके हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें International Yoga Day 2024: योग दिवस पर PM मोदी के बताए योग मुद्रा के लाभ जानिए यहां

इन जगहों पर किया है प्रदर्शन

ये अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भारत के कई शहरों में कर चुके हैं. उज्जैन कुंभ में क्षिप्रा नदी, प्रयागराज संगम ,गंगा नदी, भेड़ाघाट नर्मदा जी में भीमकुंड में जल योग का प्रदर्शन किया था. भगवान दास का वजन 100 किलो से ज्यादा होने के बावजूद ये पानी में बिना हाथ-पैर चलाए घंटो फूल की तरह तैरते रहते हैं. योग साधना के जरिए निरोगी काया का मंत्र और समाज में इसके प्रचार प्रसार के लिए ये हमेशा प्रयास करते रहते है.NDTV से हुई बातचीत में भगवान दास दहिया ने बताया कि कि 21 सालों से लगातार जल में योग साधना कर रहा हूं. ये मैं बहुत आसानी से कर लेता हूं. 

ये भी पढ़ें India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें- भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत