विज्ञापन
Story ProgressBack

India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें- भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत

India vs Afghanistan World Cup:टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत में जिस तरह से भारतीय ओपनर फंस रहे थे और जल्‍दी आउट हो गए थे तो लग रहा था कि भारतीय टीम की मुश्किलें बारबाडोस में बढ़ सकती हैं लेकिन हर एक बल्‍लेबाज के योगदान से भारतीय टीम यहां पर 181 रन तक पहुंचने में कामयाब हो गई है.

India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें-  भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत

India vs Afghanistan World Cup Highlights: मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) (53) के शानदार अर्धशतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या  (Hardik Pandya) की 32 रन की उपयोगी पारी के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के तीन-तीन विकेटों की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को टी 20 विश्व कप के सुपर आठ के ग्रुप 1 मुकाबले में गुरूवार को 47 रन से हराकर सुपर जीत हासिल की. 

क्‍या शुरुआत की है भारतीय टीम ने सुपर 8 में. ओपनरों ने तो मौका गंवा दिया था लेकिन बाद में प्लेयर ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की साझेदारी ने भारत को पहले पार स्‍कोर के आगे पहुंचाया. इसके बाद अर्शदीप और बुमराह की साझेदारी आई जिन्‍होंने अफगानिस्‍तान के बल्‍लेबाजों की एक नहीं चलने दी. लेकिन कुलदीप, जो इस टूर्नामेंट का अपना पहला मैच खेल रहे थे, भी कहां पीछे रहने वाले थे. उन्‍होंने भी दो विकेट लेकर माहौल अफगानिस्‍तान के लिए मुश्किल कर दिया. कहने का मतलब यह है कि भारतीय टीम 47 रनों से यह मैच जीत गई.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर शानदार गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान को 20 ओवर में 134 रन पर समेट दिया.

भारतीय टीम के हीरो रहे बुमराह जिन्होंने चार ओवर में मात्र सात रन देकर तीन विकेट झटके जबकि अर्शदीप ने चार ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट लिए. कुलदीप यादव ने अपने वापसी सार्थक साबित करते हुए दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला.

अफगानिस्तान की तरफ से अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई ने सर्वाधिक 26 और नजीबउल्लाह जादरान ने 19 रन बनाये.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत में जिस तरह से भारतीय ओपनर फंस रहे थे और जल्‍दी आउट हो गए थे तो लग रहा था कि भारतीय टीम की मुश्किलें बारबाडोस में बढ़ सकती हैं लेकिन हर एक बल्‍लेबाज के योगदान से भारतीय टीम यहां पर 181 रन तक पहुंचने में कामयाब हो गई है. इसमें सबसे अहम योगदान तो सूर्यकुमार का रहा जिन्‍होंने अर्धशतक लगाया और दूसरी ओर हार्दिक ने भी 32 रन की अहम पारी खेली. हालांकि अक्षर पटेल और ऋषभ पंत के योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है.

विराट कोहली और ऋषभ पंत ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की. पंत 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट नौंवें ओवर में आउट हुए. विराट ने 24 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 24 रन बनाये. शिवम दुबे ने सात गेंदों में 10 रन बनाये और अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का तीसरा शिकार बने.

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रहीं. कप्तान रोहित शर्मा आठ रन बनाकर तीसरे ओवर में फज़लहक़ फारूकी का शिकार बने. विराट कोहली और ऋषभ पंत ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की. पंत 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट नौंवें ओवर में आउट हुए. विराट ने 24 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 24 रन बनाये. शिवम दुबे ने सात गेंदों में 10 रन बनाये और अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान का तीसरा शिकार बने. राशिद ने इससे पहले पंत और विराट के महत्वपूर्ण विकेट झटके.

हार्दिक ने 24 गेंदों पर 32 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए. रवींद्र जडेजा ने सात और अक्षर पटेल ने 12 रन बनाकर भारत को 181 रन तक पहुंचाया.

सूर्य और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर भारत को अच्छे स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया. सूर्य ने लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया. उन्होंने अमेरिका के खिलाफ पिछले मैच में भी अर्धशतक बनाया था. सूर्य ने 28 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाये. उन्होंने फारूकी के ओवर में छक्का और चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वह आउट हो गए. अफगानिस्तान की तरफ से फारूकी और राशिद ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि नवीन उल हक़ को एक विकेट मिला.

ये भी पढ़ें- T20 World cup 2024 Super 8: अब सुपर 8 में दमखम दिखाएगी भारतीय टीम, भारत का मुकाबला कब और किससे? यहां जानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024: भारत ने अफगानिस्तान को दिया 182 रनों का लक्ष्य, सुर्या ने जमाया अर्द्धशतक
India vs Afghanistan: अफगानिस्तान को 134 रन पर समेटा, जानें-  भारत ने किसके दम पर दर्ज की जीत
icc-men-s-t20-world-cup-2024-ind-vs-ban-dream11-prediction-match-preview-india-vs-bangladesh-47th-match-super-eights-group-1-playing-xi-pitch-report-injury-updates-Antigua
Next Article
IND v BAN: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत Vs बांग्लादेश, कौन किस पर पड़ेगा कितना भारी, जानिए सब कुछ यहां
Close
;