Train Accident : ट्रेन के इंजन में लगी आग, फायर ब्रिगेड को नहीं मिला रास्ता तो ग्रामीणों ने बिछा दिए पाइप

Fire In Train Engine : भारतीय रेल के एक ट्रेन के इंजन में आग लगने की खबर आई है. मध्य प्रदेश के रतलाम के समीप प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन के मध्य इंजन में आग लगी है. हालांकि, ग्रामीणों और किसानों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Railways: ट्रेन के इंजन में लगी आग, बुझाने का प्रयास जारी पर फायर ब्रिगेड को नहीं मिल पा रहा रास्ता.

Indian Railways: मध्य प्रदेश के रतलाम में भारतीय रेल के एक इंजन में आग लग गई है. डॉ. आंबेडकर नगर (महू) से इंदौर होते हुए रतलाम आ रही ट्रेन नंबर 09347 डेमू ट्रेन के इंजन में अचानक आग लग गई. ये हादसा रूनीजा और प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन के बीच हुआ है. आग लगते ही ड्राइवर ने ट्रेन को रोक दिया. धुआं देखकर पास के डिब्बों में सवार यात्री भी उतर गए और पास के खेतों की तरफ जाने लगे.

अग्नि शमन यंत्र भी काम नहीं आए

ड्राइवर और यात्रियों ने मट्टी डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया.

आग इंजन के नीचे के हिस्से में लगी होने के कारण ट्रेन में मौजूद अग्नि शमन यंत्र भी काम नहीं आए.ड्राइवर और यात्रियों ने मट्टी डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया. मगर आग पर काबू नहीं पाया जा सका. कुछ ही देर में पास के खेतों से ग्रामीण आए ओर अपने खेतों में पानी देने वाले पाइपों को ट्रेन तक जोड़ कर लाए. उसके बाद आग को बुझाने का कार्य शुरू हुआ.

Advertisement

ग्रामीणों ने की मदद

कुछ ही देर में मौके पर थाना बिलपांक प्रभारी अयूब खान बल के साथ पहुंच गए और ग्रामीणों की मदद से इंजन में लगी आग को बुझाया गया. आग बुझाने में तकरीबन आधे घंटे का समय लगा, तब तक रेल्वे का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच पाया था.

Advertisement
बता दें कि पिछले कुछ समय में डेमू ट्रेनों में लगातार हादसे हो रहे हैं. अप्रैल 2023 में भी प्रीतम नगर स्टेशन पर ही डेमू में आग लगने से हानि हुई थी.

किसानों की मदद से बुझाई गई आग

इस पूरे मामले में मुख्य बात यह रही कि फायर ब्रिगेड को ट्रेन तक पहुंचने का रास्ता नहीं मिला. रेलवे से पहले पंहुची पुलिस, फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच पाई. जानकारी के अनुसार, ट्रेन में हुए हादसे की सूचना ड्राइवर ने रेलवे कंट्रोल को देने की कोशिश की. इस बीच आम लोगों ने फायर ब्रिगेड और बिलपांक थाने समेत डायल 100 को सूचना दी. सूचना मिलते ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा. किसानों ने की आग बुझाने में मदद की. इस बीच सूचना पर फायर ब्रिगेड भी प्रीतम नगर पहुंच गई. लेकिन उसे ट्रेन के पास तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं मिला.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Government Jobs: यंत्र इंडिया लिमिटेड ट्रेड में 3883 पदों के लिए आई बंपर वैकेंसी, यहां देखें पूरी जानकारी

करीब 20 मिनट बाद रेलवे के हूटर सुनाई दिए

इसके बाद रतलाम मुख्यालय से राहत टीमें रवाना हुईं. हालांकि, राहत टीमों के पंहुचने के पहले ही ट्रेन में आग को स्थानीय लोगों की मदद से काबू पा लिया गया था. रेलवे ने प्रभावित इंजन को काटकर अलग करवाया. रतलाम से भेजे गए नए इंजन की मदद से ट्रेन को रतलाम के लिए रवाना किया गया. घटना के कारण ट्रेन करीब 40 से 45 मिनट तक प्रीतम नगर के समीप खड़ी रही. रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए स्थिति की गंभीरता को समझते हुए जांच के आदेश दिए.

ये भी पढ़ें- Illegal Mines: ट्यूशन के बाद दोस्तों के साथ नहाने गया 13 साल का मासूम, अवैध खदान ने ले ली जान