Indian Railways: पश्चिम मध्य रेलवे में भी दिया जा रहा है डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा, उठाए जा रहे हैं ये कदम

Railways News: पश्चिम मध्य रेलवे स्टेशनों पर खानपान स्टाल, एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत संचालित स्टॉल के साथ अन्य सभी प्रकार के स्टॉल पर डिजीटल पेमेन्ट के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Indian Railways: रेलवे (Railways) में यात्रियों को डिजिटल तकनीक से कैशलेस ट्रांसजेक्शन की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है. इसी कड़ी में महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन और प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के निर्देशन में पश्चिम मध्य रेलवे पर भी डिजिटल पेमेन्ट (Digital Payment) को बढ़ावा दिया जा रहा है.

डिजिटल पेमेंट को मिल रहा बढ़ावा

डिजीटल पेमेन्ट को बढ़ावा और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन को लगाया गया है. पेमेन्ट में पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड ट्रांजेक्शन सरल और सुरक्षित होता है.

क्यूआर कोड की सुविधा पहले से ही मौजूद

पश्चिम मध्य रेलवे स्टेशनों पर खानपान स्टाल, एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत संचालित स्टॉल के साथ अन्य सभी प्रकार के स्टॉल पर डिजीटल पेमेन्ट के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है. अतिरिक्त पश्चिम मध्य रेलवे में टिकट चेकिंग स्टाफ को आवंटित हैण्ड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) मशीनों के माध्यम से डिजिटल भुगतान किया जा रहा है.

उपलब्ध व्यवस्था में हो रहा सुधार 

अब तक आरक्षित टिकट काउंटरों पर पीओएस मशीन से डिजिटल भुगतान किया जा रहा था. इसी कड़ी में पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों को भुगतान करने की प्रक्रिया को और सरल करते हुए रेलवे टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिवाइस की व्यवस्था की गयी है, जिससे क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान कर रेल टिकट ली जा सकती है.

Advertisement

अब तक लग चुके हैं इतने क्यूआर कोड

इस अभियान के तहत पश्चिम मध्य रेलवे में अब तक 254 रेलवे काउंटरों पर डिजिटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड मशीन को इंस्टॉल किया गया है. जिसमें जबलपुर मण्डल के 130 रेलवे काउंटरों, भोपाल मण्डल के 9 रेलवे काउंटरों और कोटा मण्डलों के 115 रेलवे काउंटरों पर डिजिटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम लगाया गया है.

तेजी से चल रही है क्यू आर कोड लगाने की प्रक्रिया

आपको बता दें क्यूआर कोड का माध्यम चयनित करने पर यात्री मोबाईल से स्कैन कर भुगतान कर सकता है. यह डिजिटल क्यूआर कोड मशीन सिस्टम पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा सभी रेलवे काउंटरों पर लगाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ेंNagchandreshwar Temple: खुला मंदिर का पट, शिव परिवार के आज ही कर लें दर्शन, वरना सालभर तक नहीं मिलेगा मौका

ये भी पढ़ें Chhattisgarh News: हाथी ने ली तीन महिलाओं की जान, इलाके में दहशत का माहौल...हर तरफ मचा हाहाकार

Topics mentioned in this article