थैंक यू Indian Railway: घायल शावकों के लिए चली एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन, MP के CM ने ये कहा

Indian Railway: सीएम मोहन यादव ने लिखा है कि मध्य प्रदेश सरकार की तत्परता व संवेदनशीलता से रेलवे ट्रेक पर घायल हुए बाघिन के दो शावकों को समय पर उपचार मिलना प्रशंसनीय है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Special Train: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर जिले मे बाघिन (Tigress) के घायल शावकों (Tigress Cubs) को लाने के लिये एक डिब्बे की विशेष ट्रेन (Special Train) चलाई गई और उन्हें अस्पताल (Hospital) में भर्ती किया गया.  सोमवार 15 जुलाई को सुबह करीब 6 बजे सीहोर जिले के बुदनी के मिडघाट रेलवे ट्रैक (Railway Track) पर बाघिन के तीन शावक ट्रेन की चपेट में आ गए थे. इस दुर्घटना में एक शावक की मौत हो गई. जबकि दो शावक गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घटना की सूचना मिलते ही वन्य प्राणी चिकित्सकों की टीम घटना स्थल पर पहुंची. दोनों घायल शावकों की स्थिति को देखते हुए वहां इलाज संभव नहीं था. दोनों को इलाज के लिए वन्य प्राणी चिकित्सालय भोपाल में तत्काल भर्ती कराना जरूरी था. 

CM मोहन यादव ने क्या कहा?

सीएम मोहन यादव ने लिखा है कि मध्य प्रदेश सरकार की तत्परता व संवेदनशीलता से रेलवे ट्रेक पर घायल हुए बाघिन के दो शावकों को समय पर उपचार मिलना प्रशंसनीय है. सीहोर के बुधनी में मिडघाट रेलवे ट्रेक पर हुई दुर्घटना में मध्यप्रदेश सरकार और रेल विभाग ने समन्वय के साथ बेहद कम समय में एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था कर, दोनों शावकों को बेहतरीन उपचार के लिए भोपाल लाकर अस्पताल में भर्ती कराया है. ईश्वर से दोनों शावकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.

Advertisement
Advertisement

केंद्रीय कृषि मंत्री ने यह लिखा

पूर्व सीएम और वर्तमान में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है कि सीहोर जिले में हुई दुर्घटना में घायल बाघ शावकों को उपचार हेतु स्पेशल ट्रेन से भोपाल लाया गया है. इस मामले में जिला प्रशासन की संवेदनशीलता सराहनीय है.  रेलवे ने मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए त्वरित निर्णय लिया और रेस्क्यू हेतु एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की. इसके लिए रेल मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं. सीहोर जिला प्रशासन ने संवेदनशीलता की मिसाल कायम की है. मैं इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों, पशु चिकित्सकों सहित रेलवे का अभिनंदन करता हूं. ईश्वर से प्रार्थना है कि घायल शावक शीघ्र स्वस्थ हों.

Advertisement

कलेक्टर ने दिखाई गंभीरता

ऐसे में सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भोपाल स्थित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से इस संबंध में संपर्क कर की मांग की. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक डिब्बे की विशेष ट्रेन मंगलवार सुबह बुधनी के घटना स्थल मिडघाट तक भेजने का निर्णय लिया. घायल शावकों को भोपाल लाने के लिए एक डिब्बे की विशेष ट्रेन भेजी गई एवं ट्रेन के साथ कलेक्टर प्रवीण सिंह भी भोपाल से ट्रेन में रवाना हुए.

दोनों घायल शावकों को ट्रेन से भोपाल लाकर वन विहार के वन्य प्राणी चिकित्सालय में भर्ती किया गया. दोनों घायल शावाकों का इलाज अभी चल रहा है. 

इस पूरी कार्रवाई में सीनियर डीओएम निरीश कुमार राजपूत, वन मंडल अधिकारी मगन सिंह डाबर, एसडीएम राधेश्याम बघेल सहित राजस्व एवं वन विभाग की टीम उपस्थित रही.

यह भी पढ़ें : PM Modi को सतना महापौर ने लिखा पत्र, प्रस्ताव तक सिमट कर रह गया सरभंगा टाइगर रिजर्व

यह भी पढ़ें : यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! रेलवे ने रीवांचल एक्सप्रेस समेत रीवा की इन ट्रेनों की टाइमिंग बदली, देखें लिस्ट

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: साइबर ठग KYC के नाम पर दे रहे हैं धोखा, शिवपुरी में ऐसे फंसाया, जानिए पूरी कहानी

Topics mentioned in this article