विज्ञापन
Story ProgressBack

Online Fraud : इलाज के पैसों पर ठगों ने किया हाथ साफ, महिला ने SP से लगाई गुहार

How to Spot Online Fraud : आजकल जहां देखो वहां हर कोई ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहा है. कोई लिंक पर क्लिक करके अपनी मेहनत की कमाई गंवा रहा है तो कोई OTP बता कर अपना नुकसान कर बैठ रहा है... लेकिन बात सिर्फ जागरूक होने तक की नहीं हैं.

Read Time: 4 mins
Online Fraud : इलाज के पैसों पर ठगों ने किया हाथ साफ, महिला ने SP से लगाई गुहार
Online Fraud : इलाज के पैसों पर ठगों ने किया हाथ साफ, महिला ने SP से लगाई गुहार

Cyber Fraud Online Crime : आजकल जहां देखो वहां हर कोई ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहा है. कोई लिंक पर क्लिक करके अपनी मेहनत की कमाई गंवा रहा है तो कोई OTP बता कर अपना नुकसान कर बैठ रहा है... लेकिन बात सिर्फ जागरूक होने तक की नहीं हैं. कुछ जालसाज आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनको हजारों-लाखों की चपत लगाने का काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में ठगी का एक और हैरान करने वाले मामले का खुलासा हुआ है... जिससे आपको जरूर सबक लेना चाहिए. घटना मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की है जहां पर एक महिला के साथ पल भर में 50 हज़ार की ठगी हो गई.

एक बार फिर हो जाइए सावधान !

गौरतलब है कि आपको भी अक्सर सोशल साइट्स पर ऑनलाइन सामान के विज्ञापन दिखाई देते हैं और इन साइट्स पर आपको लुभाने और रिझाने के लिए इन प्रोडक्ट को बहुत बेहतर तरीके से पेश किया जाता है लेकिन अगर आप इन विज्ञापनों को देखकर प्रोडक्ट को खरीदने का मन बनाते हुए उनका ऑनलाइन ऑर्डर करने जा रहे हैं या फिर ऑर्डर कैंसिल करने जा रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है... क्योंकि ऐसे किसी भी गैर जिम्मेदार प्लेटफार्म से ऑनलाइन शॉपिंग करना आपको न केवल महंगा पड़ सकता है बल्कि आपके साथ साइबर ठगी की जा सकती है.

ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

शिवपुरी में ऑनलाइन मंगाई घड़ी का ऑर्डर केंसल करने के बाद एक महिला के खाते से 50 हजार रूपये की साइबर ठगी कर ली गई, महिला ने आज इसकी शिकायत SP ऑफिस में दर्ज कराई है. पुलिस ने  बताया कि एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से घड़ी को ऑर्डर किया गया था और इस घड़ी को न लेने की वजह से आर्डर कैंसिल करने पर OTP आने की बात की गई थी. कैंसिल करने के साथ ही बैंक खाते से ₹2 कटे थे... और इसके बाद अगले दिन ₹50000 भी कट गए.

आर्डर कैंसिल पर कटे 50 हज़ार

महिला ने ये ₹50000 ने अपने बेटे के इलाज के लिए लोन पर लिए थे. पुलिस ने माना है कि गैर जिम्मेदार प्लेटफार्म से इस तरह की ऑनलाइन बुकिंग ऑर्डर कैंसिल करने के लिए दी जाने वाली OTP किसी के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती है. अब पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. झांसी तिराहा की रहने बाली भग्गो जाटव ने बताया कि उसके पति अतर सिंह जाटव पहले से ही बीमार रहते हैं. इधर, उसके 16 साल के बेटे तरुण का पीलिया बिगड़ गया है. उसने बेटे के इलाज के लिए समूह से 50 हजार रुपये लोन लिया था. 31 मई की बात है उसके बेटे तरुण ने ऑनलाइन ऐप से घड़ी ऑर्डर कर दी थी.

फरियादी महिला ने बताई आपबीती

इसके बाद माँ ने बेटे को घड़ी में पैसे बर्बाद न करने की समझाइश दी. बेटे ने भी घर की माली हालत को समझते हुए आर्डर कैंसल कर दिया. लेकिन परिवार को कहाँ पता था कि जिस पैसे को बचने के लिए वो अपनी जी-जान लगा रहे हैं.... वहीं, उनकी लुटिया डूबा देगा. बहरहाल, ऑर्डर केंसिल करते ही महिला खाते से 2 रुपए कट गए. इसके बाद 1 मई को बैंक खाते से 50 हजार रुपये कट गए. पैसे कटने के बाद महला आपाधापी में बैंक गई थी जहां मैनेजर ने बताया कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है.

पुलिस ने दिलाया जांच का भरोसा

दरअसल, 2 मई को रवि पटेल नाम के व्यक्ति का फोन आया था जिसने पैसे कटने की जानकारी देते हुए OTP भी मांगी थी लेकिन महिला ने OTP नहीं दिया था. फरियादी महिला का कहना है कि उसके बेटे का पीलिया दिन प्रति दिन बिगड़ता ही जा रहा है. ऐसे अगर उसका समय पर उपचार नहीं हुआ तो कुछ भी हो सकता है. उसने बेटे के इलाज के लिए लोन लिया था लेकिन वह पैसे भी किसी ठग ने निकाल लिए. इसी के चलते आज वह SP ऑफिस पहुंची है जहां उसने SP से जल्द जल्द पैसे वापस दिलवाये जाने की गुहार लगाईं हैं.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

पुलिस ने पीड़ित महिला की शिकायत पर से मामला संज्ञान में लेकर इस मामले की बारीकी से छानबीन शुरू कर दी है और ऑनलाइन साइबर ठगो तक पहुंचाने की कोशिश शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें : 

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जबलपुर में गोवंश का सिर मिलने से सनसनी, जांच के दायरे में 4 युवक
Online Fraud : इलाज के पैसों पर ठगों ने किया हाथ साफ, महिला ने SP से लगाई गुहार
MP News: Despite CM's instructions, Excise Commissioner gave three days' time to Som Group
Next Article
CM के निर्देश के बावजूद आबकारी आयुक्त ने सोम ग्रुप को दिया तीन दिन का समय, बाल श्रम मामले में 4 अधिकारी हो चुके हैं सस्पेंड
Close
;