Advertisement

सतना में परिंदों के लिए बना आशियाना, 2000 से ज्यादा पक्षियों के लिए भोजन पानी के इंतजाम 

Madhya Pradesh News: आमतौर पर इंसान खुद के लिए पक्के और आलीशान घर बनाता है लेकिन मध्यप्रदेश के सतना में जीव दया की अनूठी मिसाल पेश की गई है. खबर है कि सतना के जैन समाजेसवी ने पक्षियों के लिए बेहद खास अपार्टमेंट बनवाया है.

Advertisement
Read Time: 12 mins
(सतना में परिंदों के लिए बना आशियाना)

Madhya Pradesh News: आमतौर पर इंसान खुद के लिए पक्के और आलीशान घर बनाता है लेकिन मध्यप्रदेश के सतना में जीव दया की अनूठी मिसाल पेश की गई है. खबर है कि सतना के जैन समाजेसवी ने पक्षियों के लिए बेहद खास अपार्टमेंट बनवाया है. साढ़े पांच लाख रुपए की लागत से बनाए गए इस अपर्टमेंट में करीब दो हजार से ज्यादा परिंदे रह पाएंगे. सतना के तिघरा गांव में परिंदों के लिए इस बहुमंजिला अपार्टमेंट को तैयार कराया गया है. 

परिंदों के लिए पक्का आशियाना 

इस अपार्टमेंट को गुजरात के कारीगरों ने तैयार किया है. इस आशियाने को पक्षियों के अनुकूल बनाया गया है. इस अपार्टमेंट में उनके भोजन, पानी और नहाने तक के इंतजाम किए गए हैं. खबर है कि यहां पर करीब 2000 से ज्यादा पक्षी रह सकेंगे. दयोदय समिति के अध्यक्ष एवं समाजसेवी अभिषेक जैन ने इस अनूठे अपार्टमेंट में अपना योगदान दिया. जिसके बाद गुजरात के राजमिस्त्री के जरिए उनके इस विचार को साकार किया गया. 

क्यों बनाए गए यह अपार्टमेंट

बताया जाता है कि आज के दौर में तेजी से शहरों के आकार बढ़ रहे हैं. इस दौरान तमाम तरह के पौधों की कटाई हो रही है. पेड़ कटने से पक्षियों के पक्के आशियाने खत्म हो रहे हैं. जिससे पक्षियों के पास रहने का संकट खड़ा हो गया है. इससे पक्षियों में पलायन हो रहा है. इन सब से उन्हें बचाने के लिए इस तरह के अपार्टमेंट तैयार किए गए हैं ताकि वहां पर पक्षी आसानी से रह सकें. 

मौसम के अनुकूल रहेंगे के आवास

पक्षियों के इस आवास हर मौसम को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं. छह मंजिला इमारत में खास तरह से ब्लॉक तैयार किए गए हैं ताकि पक्षियों को ठंडी, गर्मी, बरसात और धूलभरी आंधियों के कहर से बचाया जा सके. हर ब्लॉक में लगभग 250 से 300 पक्षी रह सकेंगे. इसके लिए बाहर से खास तरह के ब्लॉक मंगवाए गए हैं जिनके अंदर का तापमान मौसम के अनुकूल रहेगा. 

Advertisement

टॉवर पर पक्षियों को आकर्षित करेगा मयूर

पक्षी अपार्टमेंट की सबसे ऊंचे टॉवर पर घूमता हुआ मयूर लगाया गया है ताकि उसे देखकर पक्षी आकर्षित हों और इस अपार्टमेंट को अपने आवास के तौर पर चुन सकें. परिंदों को बचाने की इस मुहिम के तहत उनके चुगने के लिए सीजन फल, दानों और फूलों को भी परिसर में रोपा गया है ताकि उन्हें प्राकृतिक तौर पर अपना भोजन भी जरूरत के हिसाब से मिल सके. 

57 फिट है टॉवर की उंचाई

जानकारी के लिए बता दें कि पक्षियों का यह अपार्टमेंट लगभग 57 फिट ऊंचा है. इसकी नींव 11 फिट गहरी है. टॉवर में कुल छह मंजिल बनाई गईं हैं. साथ ही इसमें अलग से दाना चुगने के लिए चबूतरा, टंकी और स्वीमिंग पूल का बनाया जा रहा है. एक घरौंधे में चार से छह पक्षी अपना घोंसला तैयार कर सकते हैं. साथ ही इसे आम जनता के लिए भी खोल दिया गया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: ग्वालियर : SP के जन्मदिन को आदिवासियों ने बनाया यादगार, मस्ती के साथ-साथ हुआ समस्या का समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: