विज्ञापन

8 साल तक लव अफेयर में रहने के बाद रेप की FIR को हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज

MP News in Hindi : लंबे समय तक किसी पुरुष के साथ रहने के बाद झगड़ा होने पर महिलाओं या युवतियों की तरफ से रेप के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इन मामलों में अक्सर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किए जाने का हवाला दिया जाता है.

8 साल तक लव अफेयर में रहने के बाद रेप की FIR को हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज
(फाइल फोटो)

Rape FIR in Love Affair : लंबे समय तक किसी पुरुष के साथ रहने के बाद झगड़ा होने पर महिलाओं या युवतियों की तरफ से रेप के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इन मामलों में अक्सर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किए जाने का हवाला दिया जाता है. ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश से सामने आया है. जिसमें हाई कोर्ट ने महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है. दरअसल, महिला ने 8 सालों तक लव अफेयर में रहने के बाद अपने प्रेमी पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे... जिसे कोर्ट ने झूठा पाया और FIR को ख़ारिज कर दिया.

जानिए पूरा मामला ?

दरअसल, मामला भोपाल के पिपलानी थाने का है, जहां एक महिला ने अपने कथित प्रेमी पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. महिला पहले से विवाहित थी और उसने अपने कथित प्रेमी से मिलने के लिए लखनऊ से भोपाल आना शुरू किया. वे दोनों आठ साल तक मर्ज़ी से प्रेम संबंध में रहे. इस दौरान महिला ने अपने पति से तलाक ले लिया, लेकिन बाद में प्रेमी ने भी उसे छोड़ दिया. इसके बाद महिला ने प्रेमी के खिलाफ रेप का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज कराई.

कोर्ट ने दिया ये तर्क

हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान पाया कि महिला पहले से विवाहित थी. लिहाज़ा, वो यह दावा नहीं कर सकती कि शादी के झांसे में आकर उसने सहमति से संबंध बनाया था. कोर्ट ने ये भी साफ किया कि महिला की सहमति को ये नहीं माना जा सकता कि वो गलत धारणा के आधार पर दी गई थी. ऐसे में प्रेमी के खिलाफ दर्ज की गई FIR निरस्त की जा रही है.

ये भी पढ़ें : 

दहेज कानून के लपेटे में पटवारी, बीवी ने दर्ज कराया मारपीट का मामला

मिसाल बनेगा फैसला

कोर्ट ने कहा कि किसी अन्य पुरुष के साथ लगातार संबंध में रहने वाली विवाहित महिला इस तर्क का सहारा नहीं ले सकती कि उससे शादी का झूठा वादा करके संबंध बनाए गए थे. इसके बाद कोर्ट ने महिला की शिकायत को झूठा पाते हुए FIR को ख़ारिज कर दिया. यह फैसला न केवल इस खास मामले में बल्कि ऐसे अन्य मामलों में भी एक नजीर बनेगा जहां झूठे आरोप लगाकर कानून का दुरुपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें : 

50 लाख का गबन ! खुलासा होने पर BMO समेत 4 पर गिरी गाज, FIR दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Anukampa Niyukti: जल संसाधन विभाग ने बनाया अनुकम्पा नियुक्ति का रिकॉर्ड, इतने नियुक्ति पत्र दिए गए
8 साल तक लव अफेयर में रहने के बाद रेप की FIR को हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज
Chhatarpur police arrested three accused in assault video case
Next Article
छतरपुर में दो युवकों को पीटने का वीडियो वायरल करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, बहुत संगीन हैं इनके गुनाह
Close