Heavy Rain in MP: उफ़ान पर नर्मदा नदी, जलमग्न हुए कई घाट, मंदिर-देवालय भी डूबने के कगार पर... हाईअलर्ट पर SDRF

Heavy Rain Alert in MP: डिंडोरी में नर्मदा नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है. कई पुल डूब गए हैं और कई रास्तों को बंद कर दिया गया है. आपात स्थिति से निपटने के लिए SDRF की टीम सुरक्षा उपकरण के साथ तैनात है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

डिंडोरी जिला मुख्यालय समेत आसपास के इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते जिले के सभी नदी नाले उफ़ान पर हैं. नर्मदा की सहायक नदियां खरमेर, बुढ़नेर, सिवनी और चकरार नदी में बाढ़ के चलते नर्मदा नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. आलम यह है की जिला मुख्यालय स्थित नर्मदा तट पर बने छोटे मंदिर व घाट पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं तो वहीं बड़े मंदिरों को डुबोने के लिए नर्मदा बेताब नजर आ रही है. अगर आज भी बारिश का दौर जारी रहा तो नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच सकता है. 

सतर्क रहने की चेतावनी जारी

नर्मदा नदी के जलस्तर को बढ़ते देख नगर परिषद ने मुनादी कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. नर्मदा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को खासतौर पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. बता दें कि नदी का जलस्तर बढ़ने पर निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बन जाती है. हालांकि नगर परिषद के कर्मचारी इंतज़ाम में जुट हुए हैं.

Advertisement

अलर्ट मोड पर एसडीआरएफ के जवान

कलेक्टर विकास मिश्रा और पुलिस अधीक्षक वाहिनी सिंह जिले में बाढ़ की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस, होमगार्ड और एस डी आर एफ के जवानों को अलर्ट रहने के लिए निर्देश दिया गया है. एहतियात के तौर पर नर्मदा तट के पास होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है.

Advertisement

नर्मदा का रौद्र रूप देखने उमड़ा लोगों का हुजूम 

शनिवार की देर शाम जैसे ही नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने की जानकारी स्थानीय लोगों को लगी, वैसे ही तेज बारिश के बावजूद भी लोग नर्मदा नदी का रौद्र रूप देखने तट के किनारे पहुंच गए. हालांकि प्रशासन ने लोगों से अपील की कि वो बेवजह नदी के पास न जाए.

Advertisement

प्रशासन ने उफना रहे नदी नालों से दूर रहने की अपील की

जिले के सभी नदी नाले उफ़ान पर हैं. हालांकि बाढ़ के वाबजूद लोग जान जोखिम में डालकर उफनते नदी नालों को पार करते हुए नजर आ रहे हैं. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वो बेवजह नदी नालों के पास न जाए और उफ़नते हुए नदी नालों को पार न करें. फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग लापरवाह बने हुए हैं.

ये भी पढ़े: Kedarnath Landslide: केदारनाथ में फंसे शिवपुरी के 12 यात्रियों को अब भी है रेस्क्यू का इंतजार... जानें कब होगी घर वापसी