Gwalior: बच्चों ने ईमानदारी की पेश की मिसाल, पुलिस ने कंधे पर बैठाकर मेला घुमाया, जानिए, क्या है पूरा मामला 

MP News: ग्वालियर के बच्चों ने ईमानदारी की एक मिसाल पेश करते हुए रुपयों  से भरा पर्स पुलिस को दिया. यह पर्स बच्चों को मेला में मिला था. बच्चों की इस ईमानदारी को देख पुलिस अफसर ने बेहद ख़ास अंदाज में बच्चों का स्वागत किया. 

Advertisement
Read Time: 16 mins

Gwalior vyapar Mela: ग्वालियर में व्यापार मेला (Vyapar mela) का आयोजन हो रहा है. इस मेले में एक व्यक्ति का पर्स खो गया. उसमें पैसे भले ही मात्र ढाई हजार रुपए थे, लेकिन बहुत जरूरी दस्तावेज भी थे. यह बैग एक बच्चे को मिला, तो उसने थाने पहुंचकर लौटा दिया, लेकिन पुलिस ने पैसे लौटाने वाले को बदले में ऐसा अनोखा उपहार दिया कि देखने वाले भी दंग रह गए. पुलिस ने इस ईमानदार बच्चे का न सिर्फ माला पहनाकर स्वागत किया, बल्कि उसे अपने कंधे पर बैठाकर पूरे मेले में घुमाया.  

यह है पूरा मामला 

फूल बेचने वाले एक माली का पर्स मेले में गिर गया था, जिसमें 2500 रुपए और ज़रूरी दस्तावेज थे. पर्स आठ साल के आर्यन मीणा और उसकी छोटी बहन को मिला. उन्होंने तत्काल माता-पिता को बताया. इसके बाद वे सभी मेला स्थल के पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचे और उन्होंने पुलिस को वह पर्स देकर बताया कि यह पर्स बच्चों को मेले में किसी का गिरा हुआ मिला है.  पुलिस ने पर्स के मालिक को बुलाया, तो पर्स देखकर उसकी पत्नी भावुक होकर रोने लगी. 

Advertisement

सोशल मीडिया पर पोस्ट किया वीडियो 

यहां मौजूद बेहट के SDOP और मेला प्रभारी संतोष पटेल ने दोनों बच्चों को माला पहनाई. फिर बच्चों को पुलिस के जवानों ने कंधे पर बैठाकर पूरे मेले में घुमाया और उसके बाद उनके माता-पिता सहित सभी को पुलिसकर्मियों ने अपने हाथों से चलाकर झूला भी झुलाया. इसके साथ ही इसी तरह ईमानदारी दिखाने वाले व्यक्तियों को इससे भी बेहतरीन ईनाम देने की घोषणा की. जब बच्चे से पूछा कि पैसों से भरा पर्स क्यों वापस किया? तो जवाब था कि मुझे बेईमान नहीं बनना और चोर तो बिलकुल नहीं बनना है. बाक़ी कुछ भी बन जाऊं.  इस मौके पर निरीक्षक राजेंद्र परिहार, सूबेदार राघवेंद्र ज़ादोन और पुलिस स्टाफ़  मौजूद थे.

Advertisement

ये भी पढ़ें गणतंत्र दिवस समारोह में ठिठुरते बच्चों को कलेक्टर ने ओढ़ाई शॉल, अब स्कूलों की लगेगी 'क्लास'

मेले में है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था 

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि ग्वालियर मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं. जिसमें मेला प्रभारी के रूप में एसडीओपी बेहट संतोष पटेल  को ज़िम्मेदारी दी गई है. साथ में दो निरीक्षक व एक सूबेदार के साथ 200 से अधिक का जवानों को लगाया गया है. यातायात व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस को भी तैनात किया गया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें महिला को जबड़े में दबाकर चल दिया बाघ, घने जंगल में मिली लाश, इलाके में फैली दहशत

Topics mentioned in this article