Gwalior का ये स्टेडियम माना जाता है Cricket का 'तीर्थ', मिट्टी को माथे पर लगाने हैं कई नए जमाने के क्रिकेटर

Ind vs Ban Match: ग्वालियर में भारत बांग्लादेश मैच होने वाला है. आइए इससे पहले एक ऐसे स्टेडियम के बारे में जानते हैं, जो नए जमाने के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बहुत खास माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Gwalior Special Stadium: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर जिले में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh T20 Match) की क्रिकेट टीमों के बीच सीरीज का पहला T20 मैच होना है. ग्वालियर (Gwalior) में क्रिकेट प्रेमियों में खुशी है क्योंकि ग्वालियर की धरती पर अंतरराष्ट्रीय मैच (International Cricket Match) पूरे 14 साल बाद हो रहा है, और वह भी शंकरपुर में दो सौ करोड़ की लागत से बनाये गए श्रीमंत माधव राव सिंधिया इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Madhav Rao Scindia International Cricket Stadium) में... अभी तक यह सारे मैच ग्वालियर के रूप सिंह स्टेडियम (Capt. Roop Singh Stadium) में होते थे. भले ही अब इसमें कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होगा, लेकिन रूप सिंह स्टेडियम अपने यहां की पिच पर रचे गए इतिहास के कारण दुनिया के क्रिकेट इतिहास में अजर -अमर रहा है और रहेगा. दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह तीर्थ स्थल से कम नहीं मानी जाती है. यहां की पिच देखने के लिए देश दुनिया से पर्यटक यहां पहुंचते हैं और नवोदित क्रिकेटर तो पिच पर जाकर अपना माथा टेकते हैं. 

Gwalior Old Special Stadium

इस तरह पड़ा रूप सिंह स्टेडियम का नाम

ग्वालियर में रूप सिंह स्टेडियम हॉकी का था और इसका नाम भी हॉकी के महान खिलाड़ी कैप्टन रूप सिंह के नाम पर ही रखा गया. लेकिन, 80 के दशक में माधव राव सिंधिया ने ग्वालियर में क्रिकेट का आधार करते हुए यहां ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन का गठन किया और नगर निगम से रूपसिंह स्टेडियम को लीज पर लेकर यहां क्रिकेट की नर्सरी खोली. GDCA के सचिव संजय आहूजा बताते हैं कि 1986 से यहां क्रिकेट मैच खेलना शुरू हुआ. यहां हर साल सिंधिया गोल्ड कप का आयोजन होता था, जो देश के विख्यात राष्ट्रीय टूर्नामेंट में से एक था. तब के सभी नामी खिलाड़ी, चाहे सुनील गावस्कर हो, मदन लाल हो, कपिलदेव हो या रोजर बिन्नी सभी इस मैदान में खेलने आते थे. 

Advertisement

हो चुके हैं कई इंटरनैशनल मैच

आहूजा बताते है कि रूपसिंह स्टेडियम उस समय की सभी टीमें खेल चुकी हैं. इंग्लैंड से यहां दो इंटरनेशनल मैच खेले गए. पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाबे, आदि से भी भारत के मैच हुए. इंग्लेंड में साथ तो लगातार दो दिन में दो वन-डे यहां खेलने का विश्व रिकॉर्ड भी यहां दर्ज है. लेकिन, सबसे खास है सचिन तेंदुलकर को भगवान का दर्जा भी इसी मैदान में मिला. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- PM Kisan Samman Nidhi: वाशिम से पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी

Advertisement

सचिन को भगवान का दर्जा यहीं मिला

दरअसल, 24 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली ODI डबल सेंचुरी करके एक इतिहास इसी मैदान में रचा था. इसके बाद इस मैदान का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिख गया. देश भर से पर्यटक इस मैदान को देखने यहां पहुंचते है. नवोदित क्रिकेटर पिच पर जाकर मत्था टेकते हैं और यहां की मिट्टी भी अपने साथ ले जाते है.

ये भी पढ़ें :- अपनों पर ही BJP MLA ने उठाए सवाल, पुल को लेकर ऐसा कुछ कह दिया कि सब रह गए सन्न

Topics mentioned in this article