Gold Mining: MP में शुरू होगा सोने का खनन, केंद्र की मंजूरी के बाद राज्य सरकार ने जारी किया आवंटन

MP News: मध्य प्रदेश में जल्द ही सोने का खनन शुरू किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार ने हरियाणा की एक कंपनी को ब्लॉक आवंटित कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Gold Mining in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब सोना निकालने के लिए खनन होगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. वहीं राज्य सरकार (MP Government) ने मंजूरी मिलते ही हरियाणा की कंपनी को ब्लॉक आवंटित कर दिया है. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में सोने के ब्लॉक खोजने के लिए कई सालों से सर्वेक्षण कराए जा रहे थे. पिछले 22 सालों की पड़ताल के बाद सिंगरौली (Singrauli) में सोने के ब्लॉक की खोज की गई. जहां अब खनन का कार्य किया जाएगा. सिंगरौली के अलावा सिवनी, बैतूल, जबलपुर, कटनी, बालाघाट, शहडोल, छिंदवाड़ा और उमरिया जिलों में भी सोने की खोज के लिए सर्वे किया गया था.

इस एरिया में होगा खनन

राज्य सरकार ने सिंगरौली जिले के 140 हेक्टेयर एरिया में खनन के लिए हरियाणा की कंपनी को आवंटन जारी कर दिया है. सोने की यह ब्लॉक जिले के चितरंगी में है, जहां खनन कार्य किया जाएगा. खनिज पट्टाधारी कंपनी को पूर्वेक्षण या कार्य शुरू करने से पहले भारतीय खान ब्यूरो, कलेक्टर सिंगरौली और संचालक भौमिक एवं खनिकर्म को अनिवार्य रूप से सूचना देनी होगी. इसके अलावा कंपनी को यह भी तय करना होगा कि प्रतिबंधित स्थलों पर किसी भी प्रकार का पूर्वेक्षण कार्य नहीं किया जाए. नियमों का किसी भी प्रकार का उल्लंघन पाए जाने पर अधिसूचना निरस्त कर दी जाएगी.

Advertisement

MP सरकार को मिलेगा इतना राजस्व

बता दें कि सोने के खनन से मध्य प्रदेश सरकार को करीब 6 हजार करोड़ का राजस्व मिलेगा. वहीं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा कि एक टन पत्थर से एक ग्राम सोना निकाला जाएगा. सरकार ने खनन को लेकर कंपनी को सख्त निर्देश दिए हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य बताया जा रहा है. नियमों के किसी भी प्रकार से उल्लंघन करने पर अधिसूचना निरस्त कर दी जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें - पन्ना में एक साल में 37 गर्भवती महिलाओं ने तोड़ा दम, जिम्मेदारों ने आंकड़ों को कम बताकर पल्ला झाड़ा

Advertisement

यह भी पढ़ें - सावधान! कहीं आप नकली व मिलावटी Cold Drinks तो नहीं पी रहे हैं? यहां पुलिस ने छापेमारी कर पकड़ा ब्रांडेड माल

Topics mentioned in this article