Garlic Price Hike: एमपी में अब लहसुन की 'डकैती', बैतूल में चलते ट्रक से लूट लिए कई बोरे

Garlic Farmer: लहसुन की बढ़ती कीमत से जहां किसानों को फायदा होने की उम्मीद है. वहीं, बढ़ती कीमत की वजह से लहसुन को सुरक्षित रखना और एक जगह से दूसरे स्थान पर ले जाना मुश्किल होता जा रहा है. हालात ये है कि मंजिल पर पहुंचने से पहले चोर लहसुन पर हाथ साफ करने लगे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Garlic Price Hike: लहसुन के बढ़ते भाव की वजह से किसानों को इसे मंडी ले जाना भी मुश्किल होता जा रहा है. हालात ये है कि मंडी पहुंचने से पहले ही लहसुन की बोरियों पर चोर हाथ साफ करने लगे हैं. ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश के बैतूल जिले से सामने आया है. यहां शाहपुर थाना क्षेत्र के बरेठा घाट में चलते ट्रक पर चढ़कर चोरों ने लहसुन से भरे तीन बोरो पर हाथ साफ कर दिया.

दरअसल, लहसुन की कीमत इस वक्त खुदरा बाजार में लगभग 400 रुपये प्रति किलो है. लिहाजा, लहसुन महंगा होने की वजह से चोरों ने लहसुन की आवाजाही को टारगेट करना शुरू कर दिया है. इस मामले का खुलासा, तब हुआ जब चोरी का माल बेचने की फिराक में लगे चोरों को पुलिस ने पकड़ लिया. इन लोगों के पास ट्रक कटिंग से चोरी किए गए आलू भी मिले हैं.

Advertisement

रास्ते में गायब हो गया 3 बोरा लहसुन

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक फरियादी अंकुश राठौर ने शिकायत दर्ज करवाई कि ड्राइवर कमलेश सिहोर से दोपहर 2:00 बजे आयशर गाड़ी में लहसुन के कट्टे भरकर बैतूल के लिए रवाना हुआ था. रात करीब 11:30 बजे जब वह बरेठा घाट पहुंचा तो बरेठा घाट मंदिर के सामने चढ़ाई पर कमलेश को साइड मिरर में दिखा कि कोई अज्ञात व्यक्ति ट्रक पर चढ़ रहा है. कमलेश ने गाड़ी रोककर ऊपर चढ़कर देखा तो एक व्यक्ति ट्रक पर चढ़ा हुआ था. जब कमलेश ने पूछा कि वह कौन है और गाड़ी पर क्यों चढ़ा है, उसी समय चार अन्य लोग पास आ गए.

Advertisement

135 किलो लहसुन ले उड़े चोर

इसके बाद ट्रक पर चढ़े व्यक्ति ने चाकू दिखाने लगा. इसके अलावा उसके चार और साथी गाड़ी के सामने आकर खड़े हो गए. उनमें से एक व्यक्ति के हाथ में भी चाकू था. वह कमलेश को धमकाते हुए कहने लगा कि चुपचाप रहो, नहीं तो जान से मारकर खाई में फेंक देंगे. इसके बाद ट्रक पर चढ़ा व्यक्ति लहसुन के कट्टे नीचे गिराने लगा. डर के कारण कमलेश तुरंत गाड़ी लेकर वहां से भाग गया. घाट चढ़ने के बाद उसने 100 नंबर पर पुलिस को सूचना दी और घटना की जानकारी अपने जीजा मुकेश राठौर को भी दी. इसके बाद बैतूल में जब गाड़ी खाली की गई तो उसमें से 3 कट्टे लहसुन कम निकले, जिनका कुल वजन 135 किलो था.

Advertisement

आरोपी चोर तक ऐसे पहुंच पुलिस

लहसुन की अनुमानित कीमत लगभग ₹37,800 थी. शाहपुर टीआई जयपाल इनवाती ने बताया कि ड्राइवर की ओर से बताए गए हुलिए पर जांच के दौरान आरोपी छोटेलाल पिता मन्नू परते, उम्र 35 वर्ष, निवासी भक्तनढाना से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि कुछ दिन पहले उसने राजकुमार, राकेश, हेमू, और टिल्ला के साथ मिलकर बरेठा घाट में ट्रक से दो बोरे लहसुन, दो बोरे आलू, तीन बोरे चावल और साइकिल के टायर का बड़ा बंडल चोरी किया था. चोरी का सामान राजकुमार ने पिकअप में ले जाकर अपनी मां अन्नू बाई के साथ मिलकर घर में रखा और इसे बेचने की योजना बनाई.

ये भी पढ़ें- Anti Naxal Operation: नक्सलवाद के खिलाफ MP है तैयार, CM मोहन ने कहा- जीरो टॉलरेंस नीति से हो रहा काम

उसने बताया कि चोरी के सामान से मिले पैसों को आधा खुद रखकर घर के खर्चे में उपयोग किया और बाकी पैसे साथियों में बांट दिया. पुलिस ने चोरी के आरोपी छोटेलाल के घर से चोरी किया गया लहसुन जब्त कर लिया है. इसके साथ ही उसे और उसकी मां अन्नू बाई को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया. पुलिस का कहना है कि इस मामले में कुछ आरोपी अभी फरार हैं, जिन्हें जल्द गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- आपका बिजली का बिल हो जाएगा आधा...जबलपुर के जालसाजों ने खोल दिया फर्जी बिजली ऑफिस