MP में ई-नर्सरी पोर्टल से खरीद-बेच सकते हैं पौधें, उद्यानिकी क्षेत्र में हुई नई पहल के बारे में जानिए

E-Nursery Portal: उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने किसानों को उद्यानिकी फसलों के लिए उच्च गुणवत्ता के बीज और स्वस्थ पौधे उपलब्ध कराने की बात कही है. इसी क्रम में प्रदेश में ई-नर्सरी पोर्टल चलाया जा रहा है. आइए जानते हैं इस सुविधा के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

E-Nursery Portal in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उद्यानिकी (Horticulture) के क्षेत्र में एक नई पहल हुई है, अब ई-नर्सरी पोर्टल के जरिए पौधों को खरीदा व बेचा जा सकता है. इस सुविधा से घर, गार्डन या खेतों में उत्तम गुणवत्ता के पौधे (Plants) लगाने के लिये, अच्छे और स्वस्थ पौध के लिये अब नर्सरी (Nursery) के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है. उद्यानिकी विभाग द्वारा ई-नर्सरी पोर्टल पर 300 से अधिक नर्सरियों की जानकारी ऑनलाईन (Online) उपलब्ध करवाई गई है. इसके माध्यम से पौधों का क्रय-विक्रय आसानी से किया जा सकता है. नर्सरी प्रबंधन (Nursery Managment) और पौध विपणन (Plants Marketing) की दिशा में मध्यप्रदेश सरकार (MP Governmnet) की यह नई पहल है, जिसे काफी सराहा जा रहा है.

सभी नर्सरियों की पूरी जानकारी उपलब्ध: डायरेक्टर उद्यानिकी विभाग

उद्यानिकी विभाग के संचालक एसबी सिंह ने बताया कि ई-नर्सरी पोर्टल उद्यानिकी क्षेत्र में तकनीकी सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल किसानों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहा है, बल्कि राज्य के उद्यानिकी विकास में भी इसका योगदान सराहनीय है.

Advertisement
संचालक ने बताया कि ई-नर्सरी पोर्टल पर विभाग की सभी नर्सरियों की पूरी जानकारी उपलब्ध हो गई है, जिसमें पौधवार स्टॉक रिपोर्ट, नर्सरीवार स्टॉक रिपोर्ट, पौध बिक्री रिपोर्ट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है. ई-नर्सरी पोर्टल से कृषकों और उद्यान प्रेमियों को नर्सरियों की आसान पहुंच मिल सकीं है.

एसबी सिंह ने बताया कि विभागीय नर्सरियों की मान्यता, रेटिंग प्रमाणन और विस्तृत विवरण भी पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है. जिससे नर्सरियों की गुणवत्ता और प्रामाणिकता की पुष्टि की जा सकती है. इस पोर्टल के माध्यम से नर्सरियों की समस्त अधोसंरचनाओं का प्रबंधन और विपणन की पारदर्शिता एवं सुगमता सुनिश्चित हो रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Good News: यूनेस्को ने ओरछा को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के डोजियर को स्वीकारा, क्यों खास है ये साइट?

Advertisement

यह भी पढ़ें: PM मोदी से सपरिवार मिले शिवराज मामा, बेटे कुणाल और कार्तिकेय की शादी का दिया न्योता

यह भी पढ़ें: Forest Department की बड़ी लापरवाही, लाखों की हाईटेक नर्सरी-ग्रीन हाउस को कबाड़ बना डाला, देखिए NDTV पड़ताल

यह भी पढ़ें: Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?